साइबर धोखाधडी का शिकार होने पर पहले करें ये काम । - IT/ITes-NSQF & GK

साइबर धोखाधडी का शिकार होने पर पहले करें ये काम ।

साइबर धोखाधडी का शिकार होने पर पहले करें ये काम:-

            किसी ने आपका जीमेल या सोशल मीडिया अकाउंट हैक किया है, आपके बैंक अकाउंट से पैसे निकाल लिए गए हैं या कोई आपको ऑनलाइन धमका रहा हैं तो आप साइबर धोखाधड़ी का शिकार हुए हैं । यदि आपको लगता है कि आपके साथ साइबर फ्रॉड हुआ है तो आपको कुछ काम तुरंत कर लेने चाहिए, जिससे आप और अधिक नुकसान से बचेंगे ।


डिवाइस को सुरक्षित करें:-

             यदि आपको फ्रॉड की भनक लग चुकी है तो आपको और अधिक नुकसान से बचने के लिए मोबाइल फोन या लैपटॉप को सिक्योर करना जरूरी है । क्योंकि ज्यादातर मामलों में आपके डिवाइस पर हैकर की कोई स्क्रिप्ट रन होती है, जो आपके डिवाइस की सभी जानकारी अपराधी तक छद्म तरीके से पहुंचा सकती है । ऐसे में डिवाइस की इंटरनेट कनेक्टिविटी बंद कीजिए और एंटीवायरस से स्कैन कीजिए ।

बैंक अकाउंट अस्थाई रूप से फ्रीज कीजिए:-

           यदि आपके साथ आर्थिक धोखाधड़ी हुई है तो अपने बैंक अकाउंट को अगले ट्रांजेक्शन से सुरक्षित रखने के लिए उसे अस्थाई रूप से फ्रीज करवा दीजिए । ऐसा आप बैंक के आधिकारिक टोल फ्री नंबर पर कॉल के जरिए कर सकते हैं । इससे आपका अकाउंट सुरक्षित रहेगा ।

पासवर्ड बदलिए:-

         यदि आपको लगता है कि आपका फोन हैक हुआ है तो आपको सबसे पहले ईमेल सोशल मीडिया अकाउंट्स और पेमेंट वॉलेट्स का पासवर्ड बदल लेना चाहिए । इससे आप अपने दूसरे खातों को हैकर की सेंधमारी से बचा सकते हैं । इसके अलावा साइबर फ्रॉड होने पर तुरंत नेशनल साइबर क्राइम् रिपोर्टिंग पोर्टल पर ऑनलाइन शिकायत कीजिए या 1930 डायल करें । हैल्पलाइन 24 घंटे काम करती है । शिकायत पुलिस तक पहुंचाती है ।

No comments

If you have any doubt, please let me know

भारतीय इतिहास के सभी महान हस्तियों के / All the great personalities of Indian history

 *भारतीय इतिहास के सभी महान हस्तियों के / All the great personalities of Indian history* *1. वल्लभभाई पटेल / Vallabhbhai Patel* 👉 लौह पुरुष...

Powered by Blogger.