10th Information Technology (402) sample QP 2024-25
Class: 10th Information Technology (402) M.M.: 50 Marks
Section (A) objective question (वस्तुनिष्ठ प्रश्न)
Q.1) Answer any 4 out of the given 6 questions on Employability Skills (रोजगार कौशल पर दिए गए 6 प्रश्नों में से किन्हीं 4 का उत्तर दें |) (1x4=4 marks)
Q.I) Rahul moved to Japan from India for work. However, he struggles to adapt because he is not familiar with Japanese customs and etiquette, which affects his interactions with coworkers. This is an example of: (राहुल काम के सिलसिले में भारत से जापान चले गये। हालाँकि, उसे अनुकूलन करने में कठिनाई होती है क्योंकि वह जापानी रीति-रिवाजों और शिष्टाचार से परिचित नहीं है, जो सहकर्मियों के साथ उसकी बातचीत को प्रभावित करता है। यह इसका एक उदाहरण है:)
(a) Interpersonal barrier (पारस्परिक बाधा) (b) Cultural barrier (सांस्कृतिक बाधा)
(c) Physical barrier (शारीरिक बाधा) (d) Linguistic barrier (भाषाई बाधा)
Ans:- (b) Cultural barrier (सांस्कृतिक बाधा)
Q.II) Amina studies diligently to improve her grades because she wants to feel proud of her achievements and also earn a scholarship. What type of motivation is this?
(a) Internal (आंतरिक) (b) External (बाहरी)
(c) Both internal and external (आंतरिक और बाह्य दोनों)
(d) Not any specific type of motivation (कोई विशिष्ट प्रकार की प्रेरणा नहीं)
Ans:- (c) Both internal and external (आंतरिक और बाह्य दोनों)।
Q. III) Rajesh launches a new app, but it fails to attract users and he faces financial losses. He gathers his team to discuss the failure, takes accountability for the oversight, and assures them that he will conduct thorough market research before the next launch. He _______________________. (राजेश ने एक नया ऐप लॉन्च किया, लेकिन यह उपयोगकर्ताओं को आकर्षित करने में विफल रहा और उसे वित्तीय नुकसान का सामना करना पड़ा। वह विफलता पर चर्चा करने के लिए अपनी टीम को इकट्ठा करता है, निरीक्षण के लिए जवाबदेही लेता है, और उन्हें आश्वासन देता है कि वह अगले लॉन्च से पहले गहन बाजार अनुसंधान करेगा। वह ____________________।
(a) takes responsibility for his mistakes. (अपनी गलतियों की जिम्मेदारी लेता है |)
(b) thinks before making a decision. (निर्णय लेने से पहले सोचता है |)
(c) does not give up (हार नहीं मानता |) (d) is innovative (अभिनव है |)
Ans:- (a) takes responsibility for his mistakes. (अपनी गलतियों की जिम्मेदारी लेता है |)
Q.IV) Which of the following best describes self-management? (निम्नलिखित में से कौन स्व-प्रबंधन का सबसे अच्छा वर्णन करता है?)
(a) The ability to ignore emotions and focus solely on tasks.
(भावनाओं को नजरअंदाज करने और केवल कार्यों पर ध्यान केंद्रित करने की क्षमता)
(b) The ability to control one’s emotions, thoughts, and behavior in various situations. (विभिन्न स्थितियों में किसी की भावनाओं, विचारों और व्यवहार को नियंत्रित करने की क्षमता)
(c) The ability to manage time efficiently without considering feelings. (भावनाओं पर विचार किए बिना समय को कुशलतापूर्वक प्रबंधित करने की क्षमता)
(d) The ability to rely on others for emotional support. (भावनात्मक समर्थन के लिए दूसरों पर भरोसा करने की क्षमता)
Ans:- (b) The ability to control one’s emotions, thoughts, and behavior in various situations. (विभिन्न स्थितियों में किसी की भावनाओं, विचारों और व्यवहार को नियंत्रित करने की क्षमता)।
Q.V) A community initiates a tree-planting campaign to restore local forests, aiming to
enhance biodiversity, prevent soil erosion, and provide habitats for wildlife. This
initiative also includes educating residents about sustainable land use practices
to protect their natural environment.
Which SDG can you relate this initiative to? (एक समुदाय स्थानीय वनों को पुनर्स्थापित करने के उद्देश्य से वृक्षारोपण अभियान शुरू करता है | जैव विविधता को बढ़ाना, मिट्टी के कटाव को रोकना और वन्य जीवन के लिए आवास प्रदान करना । यह पहल में निवासियों को स्थायी भूमि उपयोग प्रथाओं के बारे में शिक्षित करना भी शामिल है उनके प्राकृतिक पर्यावरण की रक्षा के लिए आप इस पहल को किस SDG से जोड़ सकते हैं?)
(a) Clean Water and Sanitation (स्वच्छ जल और स्वच्छता) (b) Life on Land (भूमि पर जीवन)
(c) Affordable and Clean Energy (सस्ती और स्वच्छ ऊर्जा) (d) Climate Action (जलवायु कार्रवाई)
Ans:- (b) Life on Land (भूमि पर जीवन)।
Q.VI) How can an anti-virus protect your device? (एक एंटी-वायरस आपके डिवाइस की सुरक्षा कैसे कर सकता है?)
(a) It can protect it from over-heating (यह इसे अधिक गर्म होने से बचा सकता है |)
(b) It can increase its performance (यह अपना प्रदर्शन बढ़ा सकता है |)
(c) It can prevent data from getting corrupt (यह डेटा को भ्रष्ट होने से रोक सकता है |)
(d) It can backup data (यह डेटा को भ्रष्ट होने से रोक सकता है |)
Ans:- (c) It can prevent data from getting corrupt (यह डेटा को भ्रष्ट होने से रोक सकता है |)
Q. 2) Answer any 5 out of the given 6 questions. (दिए गए 6 प्रश्नों में से किन्हीं 5 के उत्तर दीजिए|) (1x5=5 marks)
Q.I) Which feature in Writer allows you to apply the same style to multiple words
scattered throughout the document? (राइटर की कौन सी सुविधा आपको एक ही शैली को कई शब्दों पर लागू करने की अनुमति देती है पूरे दस्तावेज़ में बिखरा हुआ?)
(a) Format Painter (फॉर्मेट पेंटर) (b) Fill Format option (प्रारूप विकल्प भरें)
(c) Style Inspector (स्टाइल इंस्पेक्टर) (d) Font Adjustment Tool (फ़ॉन्ट समायोजन उपकरण)
Ans:- (b) Fill Format option (प्रारूप विकल्प भरें)।
Q.II) Which feature allows you to jump to a different document, spreadsheet, or
website from within a document? (कौन सी सुविधा आपको किसी भिन्न दस्तावेज़, स्प्रेडशीट या पर जाने की अनुमति देती है किसी दस्तावेज़ के भीतर से वेबसाइट?)
(a) Bookmark (बुकमार्क) (b) Page Break (पेज ब्रेक)
(c) Hyperlink (हाइपरलिंक) (d) Format Painter (फॉर्मेट पेंटर)
Ans:- (c) Hyperlink (हाइपरलिंक) ।
Q.III) How many levels of headings does LibreOffice Writer support? (लिबरऑफिस राइटर शीर्षकों के कितने स्तरों का समर्थन करता है?)
(a) 5 (b) 8 (c) 10 (d) 12
Ans:- (c) 10
Q.IV) Which of the following is NOT true about templates? (टेम्प्लेट के बारे में निम्नलिखित में से कौन सा सत्य नहीं है?)
(a) The styles and formatting features can be reused. (शैलियों और स्वरूपण सुविधाओं का पुन: उपयोग किया जा सकता है।)
(b) Libre Office provides online templates. (लिब्रे ऑफिस ऑनलाइन टेम्पलेट प्रदान करता है)
(c) Templates can have headings, text formats, styles, page numbers, headers and
Footers. (टेम्प्लेट में शीर्षक, पाठ प्रारूप, शैली, पृष्ठ संख्या, शीर्षलेख आदि हो सकते हैं |)
(d) We cannot create our own templates. (हम अपने स्वयं के टेम्पलेट नहीं बना सकते |)
Ans:- (d) We cannot create our own templates. (हम अपने स्वयं के टेम्पलेट नहीं बना सकते |)
Q.V) Radha is planning a school event and wants to decide how much money to allocate for different activities, like games, food, and decorations. She creates several different budget plans to see how changing the amount for each category affects the total expenses. How can Radha efficiently compare the different budget plans for her school event in the same spreadsheet? (राधा एक स्कूल कार्यक्रम की योजना बना रही है और यह तय करना चाहती है कि खेल, भोजन और सजावट जैसी विभिन्न गतिविधियों के लिए कितना पैसा आवंटित किया जाए। वह यह देखने के लिए कई अलग-अलग बजट योजनाएं बनाती है कि प्रत्येक श्रेणी के लिए राशि बदलने से कुल खर्च पर क्या प्रभाव पड़ता है। राधा एक ही स्प्रेडशीट में अपने स्कूल कार्यक्रम के लिए विभिन्न बजट योजनाओं की कुशलतापूर्वक तुलना कैसे कर सकती है?)
(a) By writing down each budget on paper. (प्रत्येक बजट को कागज पर लिखकर |)
(b) By using the What-if scenario feature in the spreadsheet to create and analyze
different budget options. (बनाने और विश्लेषण करने के लिए स्प्रेडशीट में What-if scenario सुविधा का उपयोग करके विभिन्न बजट विकल्प |)
(c) By asking her friends to guess the costs. (अपने दोस्तों से लागत का अनुमान लगाने के लिए कहकर |)
(d) By using the Filter function to look at one category at a time. (एक समय में एक श्रेणी को देखने के लिए फ़िल्टर फ़ंक्शन का उपयोग करके |)
Ans:- (b) By using the What-if scenario feature in the spreadsheet to create and analyze
different budget options. (बनाने और विश्लेषण करने के लिए स्प्रेडशीट में What-if scenario सुविधा का उपयोग करके विभिन्न बजट विकल्प |)
Q.VI) What is the main goal of applying ergonomics in an office setting? (
कार्यालय सेटिंग में एर्गोनॉमिक्स लागू करने का मुख्य लक्ष्य क्या है?)
(a) To increase the amount of work done in a shorter time. (कम समय में किए जाने वाले काम की मात्रा को बढ़ाना |)
(b) To design tasks that are more interesting for employees. (ऐसे कार्यों को डिज़ाइन करना जो कर्मचारियों के लिए अधिक दिलचस्प हों |)
(c) To ensure easy and safe use of equipment, reducing the risk of injury. (चोट के जोखिम को कम करते हुए उपकरण का आसान और सुरक्षित उपयोग सुनिश्चित करना |)
(d) To promote social interactions among employees. (कर्मचारियों के बीच सामाजिक संपर्क को बढ़ावा देना |)
Ans:- (c) To ensure easy and safe use of equipment, reducing the risk of injury. (चोट के जोखिम को कम करते हुए उपकरण का आसान और सुरक्षित उपयोग सुनिश्चित करना |)
Q. 3 Answer any 5 out of the given 6 questions. (दिए गए 6 प्रश्नों में से किन्हीं 5 के उत्तर दीजिए |) (1 x 5 = 5 marks)
Q.I) The code of macro begins with ____ followed by the name of the macro and
ends with ____. (मैक्रो का कोड ____ से शुरू होता है और उसके बाद मैक्रो का नाम आता है
इसी के साथ समाप्त होता है ____।)
(a) Function, End (b) Sub, End Sub (c) Sub, End Function (d) Sup, End Sup
Ans:- (b) Sub, End Sub.
Q.II) What is the benefit of inserting an image as a link in a document? (किसी दस्तावेज़ में लिंक के रूप में छवि डालने का क्या लाभ है?)
(a) It reduces the document size by storing only the reference to the image. (यह केवल छवि के संदर्भ को संग्रहीत करके दस्तावेज़ का आकार कम कर देता है।)
(b) It enhances the image quality. (यह छवि गुणवत्ता को बढ़ाता है।)
(c) It allows for automatic image editing within the document. (यह दस्तावेज़ के भीतर स्वचालित छवि संपादन की अनुमति देता है।)
(d) It removes the need for image captions. (यह छवि कैप्शन की आवश्यकता को हटा देता है।)
Ans:- (a) It reduces the document size by storing only the reference to the image. (यह केवल छवि के संदर्भ को संग्रहीत करके दस्तावेज़ का आकार कम कर देता है।)
Q.III) After incorporating the reviews, Krishna mailed the document to his editor with
the Track Changes ON. He made certain changes in the document. Pradeep wants to compare his original document with the reviewed document. What is the first step Krishna should take to compare his edited document with the original document? (समीक्षाओं को शामिल करने के बाद, कृष्णा ने दस्तावेज़ को अपने संपादक को मेल कर दिया
ट्रैक परिवर्तन चालू है। उन्होंने दस्तावेज़ में कुछ बदलाव किये। प्रदीप अपने मूल दस्तावेज़ की तुलना समीक्षा किए गए दस्तावेज़ से करना चाहता है। कृष्णा को अपने संपादित दस्तावेज़ की तुलना करने के लिए पहला कदम मूल दस्तावेज़ के साथ क्या उठाना चाहिए?
(a) Open the Manage Changes dialog box.
(b) Select Edit > Track Changes > Compare Documents option.
(c) Save the edited file.
(d) Accept or reject the desired changes.
Ans:- (b) Select Edit > Track Changes > Compare Documents option.
Q.IV) It allows the placement of image in relation to text. (यह पाठ के संबंध में छवि के स्थान की अनुमति देता है |)
(a) Water mark (b) Trade mark (c) Copyright (d) Text Wrapping
Ans:- (d) Text Wrapping.
Q.V) What is the primary function of the Subtotal tool in Calc? (कैल्क में सबटोटल टूल का प्राथमिक कार्य क्या है?)
(a) It creates a chart for the data. (यह डेटा के लिए एक चार्ट बनाता है।)
(b) It automatically groups data and applies common functions like sum and
Average. (यह स्वचालित रूप से डेटा को समूहित करता है और योग और औसत
जैसे सामान्य फ़ंक्शन लागू करता है |)
(c) It highlights cells with conditional formatting. (यह सशर्त स्वरूपण के साथ कोशिकाओं को हाइलाइट करता है।)
(d) It removes duplicate data from the spreadsheet. (यह स्प्रेडशीट से डुप्लिकेट डेटा हटा देता है |)
Ans:- (b) It automatically groups data and applies common functions like sum and
Average. (यह स्वचालित रूप से डेटा को समूहित करता है और योग और औसत
जैसे सामान्य फ़ंक्शन लागू करता है |)
Q.VI) What is one way to mitigate hazards associated with prolonged computer
use? (लंबे समय तक कंप्यूटर उपयोग से जुड़े खतरों को कम करने का एक तरीका क्या है?)
(a) Increasing screen brightness. (स्क्रीन की चमक बढ़ाना |)
(b) Stretching at regular intervals or doing simple yoga. (नियमित अंतराल पर स्ट्रेचिंग करना या साधारण योग करना |)
(c) Using a smaller screen. (छोटी स्क्रीन का उपयोग करना |)
(d) Sitting in a fixed position. (एक निश्चित स्थिति में बैठना |)
Ans:- (b) Stretching at regular intervals or doing simple yoga. (नियमित अंतराल पर स्ट्रेचिंग करना या साधारण योग करना |)
Q. 4 Answer any 5 out of the given 6 questions. (दिए गए 6 प्रश्नों में से किन्हीं 5 के उत्तर दीजिए |) (1 x 5 = 5 अंक)
Q.I) A ______________ hyperlink stores the location with respect to the current location
in LibreOffice Calc. (एक ______________ हाइपरलिंक वर्तमान स्थान के संबंध में लिब्रे ऑफिस कैल्क में स्थान संग्रहीत करता है ।)
(a) Absolute (पूर्ण) (b) Relative (रिश्तेदार) (c) Mixed (मिश्रित) (d) Reference (संदर्भ)
Ans:- (b) Relative (रिश्तेदार) ।
Q.II) ______________ is a text editor that allows you to create and edit macros. (______________ एक टेक्स्ट एडिटर है जो आपको मैक्रोज़ बनाने और संपादित करने की अनुमति देता है।)
(a) IDE (b) Notepad (c) Open Office Writer (d) MS Word
Ans:- (a) IDE
Q.III) Which of the following best defines "information"? (निम्नलिखित में से कौन "सूचना" को सर्वोत्तम रूप से परिभाषित करता है?)
(a) Unprocessed raw facts such as names, marks, and addresses. (असंसाधित कच्चे तथ्य जैसे नाम, निशान और पते।)
(b) Organized and processed data that provides meaningful insights. (व्यवस्थित और संसाधित डेटा जो सार्थक अंतर्दृष्टि प्रदान करता है।)
(c) Audio, video, and graphics stored without any processing. (ऑडियो, वीडियो और ग्राफिक्स बिना किसी प्रसंस्करण के संग्रहीत।)
(d) A collection of unrelated raw facts. (असंबंधित कच्चे तथ्यों का संग्रह।)
Ans:- (b) Organized and processed data that provides meaningful insights. (व्यवस्थित और संसाधित डेटा जो सार्थक अंतर्दृष्टि प्रदान करता है।)
Q.IV) What does referential integrity in a database ensure? (डेटाबेस में संदर्भात्मक अखंडता क्या सुनिश्चित करती है?)
(a) All primary keys are unique across the database. (सभी प्राथमिक कुंजी डेटाबेस में अद्वितीय हैं।)
(b) All records in a table must have a value in every column. (तालिका के सभी रिकॉर्ड के प्रत्येक कॉलम में एक मान होना चाहिए।)
(c) Every foreign key value must match a primary key in the referenced table or be
null. (प्रत्येक विदेशी कुंजी मान को संदर्भित तालिका में प्राथमिक कुंजी से मेल खाना चाहिए या व्यर्थ होना चाहिए |)
(d) Data can be freely deleted from any table without constraints. (डेटा को बिना किसी बाधा के किसी भी तालिका से स्वतंत्र रूप से हटाया जा सकता है |)
Ans:- (c) Every foreign key value must match a primary key in the referenced table or be
null. (प्रत्येक विदेशी कुंजी मान को संदर्भित तालिका में प्राथमिक कुंजी से मेल खाना चाहिए या व्यर्थ होना चाहिए |)
Q.V) What should you do with the problem of dry eyes? (सूखी आँखों की समस्या होने पर आपको क्या करना चाहिए?)
(a) Forget to blink. (पलकें झपकाना भूल जाएं |)
(b) Rest eyes periodically and do simple eye exercises. (आंखों को समय-समय पर आराम दें और आंखों के साधारण व्यायाम करे |)
(c) Do exercise. (अभ्यास करें |) (d) Blink the eyes. (आँखें झपकाना |)
Ans:- (b) Rest eyes periodically and do simple eye exercises. (आंखों को समय-समय पर आराम दें और आंखों के साधारण व्यायाम करे |)
Q.VI) Which of the following data models sets a relation between the two or more
tables? (निम्नलिखित में से कौन सा डेटा मॉडल दो या दो से अधिक टेबल के बीच संबंध निर्धारित करता है?)
(a) Relational Data Model (रिलेशनल डेटा मॉडल |)
(b) Network Data Model (नेटवर्क डेटा मॉडल |)
(c) Hierarchical Data Model (पदानुक्रमित डेटा मॉडल |)
(d) Connection Data Model (कनेक्शन डेटा मॉडल |)
Ans:- (a) Relational Data Model (रिलेशनल डेटा मॉडल |)
Q. 5 Answer any 5 out of the given 6 questions. (दिए गए 6 प्रश्नों में से किन्हीं 5 के उत्तर दीजिए | ) (1x5=5 marks)
Q.I) Which of the following statements are true about primary key in a database?( एक डेटाबेस में प्राथमिक कुंजी के बारे में निम्नलिखित में से कौन सा कथन सत्य है?)
(a) It is a field that can have duplicate values. (यह एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें डुप्लिकेट मान हो सकते हैं।)
(b) It uniquely identifies each record in a table. (यह तालिका में प्रत्येक रिकॉर्ड को विशिष्ट रूप से पहचानता है।)
(c) It can have null values. (इसमें शून्य मान हो सकते हैं |)
(d) It is an optional field in a database table. (यह डेटाबेस तालिका में एक वैकल्पिक फ़ील्ड है।)
Ans:- (b) It uniquely identifies each record in a table. (यह तालिका में प्रत्येक रिकॉर्ड को विशिष्ट रूप से पहचानता है।)
Q.II) Which of the following dialog boxes appears when the Query Design window is
opened for the first time to design a query? (क्वेरी डिज़ाइन विंडो होने पर निम्न में से कौन सा संवाद बॉक्स प्रकट होता है? किसी क्वेरी को डिज़ाइन करने के लिए पहली बार खोला गया?)
(a) Add Table (तालिका जोड़ें) (b) Add Query (क्वेरी जोड़ें)
(c) Add Query or Report (क्वेरी या रिपोर्ट जोड़ें)
(d) Add Table or Query (तालिका या क्वेरी जोड़ें)
Ans:- (d) Add Table or Query (तालिका या क्वेरी जोड़ें)।
Q.III) What feature in OpenOffice Base allows users to present retrieved data in a
user-friendly and formatted manner? (ओपनऑफिस बेस में कौन सी सुविधा उपयोगकर्ताओं को पुनर्प्राप्त डेटा को उपयोगकर्ता के अनुकूल और स्वरूपित तरीके से प्रस्तुत करने की अनुमति देती है?)
(a) Query (पूछताछ) (b) Form (फॉर्म) (c) Report (रिपोर्ट) (d) Data view (डेटा दृश्य)
Ans:- (c) Report (रिपोर्ट) ।
Q.IV) Which of the following is a recommended way to manage stress at work? (कार्यस्थल पर तनाव को प्रबंधित करने के लिए निम्नलिखित में से कौन सा अनुशंसित तरीका है?)
(a) Engage in aggressive conflicts with colleagues (सहकर्मियों के साथ आक्रामक संघर्ष में संलग्न होना |)
(b) Work longer hours without breaks (बिना ब्रेक के लंबे समय तक काम करना |)
(c) Seek conflict resolution strategies with colleagues (सहकर्मियों के साथ संघर्ष समाधान रणनीतियों की तलाश करें |)
(d) Avoid hobbies that promote relaxation (उन शौक से बचें जो विश्राम को बढ़ावा देते हैं |)
Ans:- (c) Seek conflict resolution strategies with colleagues (सहकर्मियों के साथ संघर्ष समाधान रणनीतियों की तलाश करें |)
Q.V) Which of the following can lead to musculoskeletal problems while working on
a computer? (कंप्यूटर पर काम करते समय निम्नलिखित में से कौन सा मस्कुलोस्केलेटल समस्या पैदा कर सकता है?)
(a) Using anti glare screen (एंटी ग्लेयर स्क्रीन का उपयोग करना |)
(b) Sitting in a wrong posture and using an uncomfortable chair (गलत मुद्रा में बैठना और असुविधाजनक कुर्सी का उपयोग करना |)
(c) Using Air Conditioners (एयर कंडीशनर का उपयोग करना |)
(d) Taking frequent breaks (बार-बार ब्रेक लेना |)
Ans:- (b) Sitting in a wrong posture and using an uncomfortable chair (गलत मुद्रा में बैठना और असुविधाजनक कुर्सी का उपयोग करना |)
Q.VI) In a situation where a small fire breaks out in the office, what should you use to address the emergency? (ऐसी स्थिति में जहां कार्यालय में छोटी सी आग लग जाती है, आपको आपात स्थिति से निपटने के लिए क्या उपयोग करना चाहिए?)
(a) A Blanket (एक कंबल ) (b) A Fire Extinguisher (एक अग्निशामक यंत्र )
(c) A Towel (एक तौलिया ) (d) Baking Soda (बेकिंग सोडा )
Ans:- (b) A Fire Extinguisher (एक अग्निशामक यंत्र )।
Q.6) During a team meeting, Sarah is explaining a complex project idea to her colleagues. She speaks too quickly, uses jargon, and doesn’t pause for questions. As a result, her team seems confused, and the project isn’t fully understood.What can Sarah do to improve her verbal communication skills? (एक टीम मीटिंग के दौरान, सारा अपने सहकर्मियों को एक जटिल परियोजना का विचार समझा रही है। वह बहुत तेज़ी से बोलती है, शब्दजाल का उपयोग करती है, और सवालों पर रुकती नहीं है। परिणामस्वरूप, उसकी टीम भ्रमित लगती है, और परियोजना पूरी तरह से समझ में नहीं आती है। सारा अपने मौखिक संचार कौशल को बेहतर बनाने के लिए क्या कर सकती है?)
Ans:- 1) बोलने से पहले सोचें:-
० अपने विषय पर विचार करें ।
० अपने श्रोताओं को विषय समझाने के सबसे प्रभावी तरीकों के बारे में सोचें।
० आप जो भी कहने की योजना बना रहे हैं उसे लिखें या नोट कर लें।
2) संक्षिप्त और स्पष्ट:-
० स्पष्ट, तेज़ और मध्यम गति से बोलें।
० सुनिश्चित करें कि जो जानकारी आप साझा करना चाहते हैं वह सटीक हो।
० एक जैसे वाक्य दोबारा न दोहराएं।
3) आत्मविश्वास और शारीरिक भाषा:-
० विश्वास रखें।
० आंखों का संपर्क बनाए रखें, सीधे खड़े रहें और सावधान रहें।
० मैत्रीपूर्ण रहें।
Q.7) What are the functions of Entrepreneurs? (उद्यमियों के कार्य क्या हैं?)
Ans:- उद्यमियों के कई कार्य होते हैं, जिनमें से कुछ ये हैं:-
1) नया व्यवसाय शुरू करना और उसका प्रबंधन करना
अवसरों की पहचान करना और नए उत्पाद, सेवाएं या प्रक्रियाएं बनाना ।
2) वित्तीय और व्यावसायिक जोखिम उठाना ।
3) संसाधनों का कुशलतापूर्वक प्रबंधन करना ।
4) अपने व्यवसाय की दिशा और संचालन के संबंध में महत्वपूर्ण निर्णय लेना ।
5) टीमों को प्रेरित और नेतृत्व करना ।
6) व्यावसायिक रणनीतियों को लागू करना ।
7) उत्पादन के विभिन्न कारकों को एक साथ लाना और उचित प्रबंधन सुनिश्चित करना ।
8) व्यवसाय की योजना बनाना और विभिन्न गतिविधियों का समन्वय करना ।
उद्यमी, किसी भी अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वे जरूरतों का अनुमान लगाने और नए विचारों को बाज़ार में लाने के लिए ज़रूरी कौशल और पहल का इस्तेमाल करते हैं। उद्यमिता को आर्थिक विकास, परिवर्तन को प्रोत्साहन, नए बाज़ारों के सृजन, नवाचार और धन सृजन का प्रमुख चालक माना जाता है।
Q.8) List the various ways you can use to protect your data. (उन विभिन्न तरीकों की सूची बनाएं जिनका उपयोग आप अपने डेटा की सुरक्षा के लिए कर सकते हैं।)
Ans:- अपने डेटा को सुरक्षित रखने के लिए, आप ये तरीके अपना सकते हैं:-
1) मज़बूत पासवर्ड बनाएं:-
बड़े और छोटे अक्षरों, संख्याओं, और प्रतीकों का इस्तेमाल करके एक मज़बूत पासवर्ड बनाएं। जन्मदिन या कोई भी निजी जानकारी इस्तेमाल न करें। एक ही पासवर्ड को कई साइटों पर न इस्तेमाल करें। पासवर्ड मैनेजर टूल का इस्तेमाल करके अपने पासवर्ड को ट्रैक में रखें।
2) डेटा एन्क्रिप्ट करें:-
एन्क्रिप्शन की मदद से जानकारी को कोड में बदलकर अनधिकृत लोगों से बचाया जा सकता है।
3) फ़ायरवॉल का इस्तेमाल करें:-
फ़ायरवॉल, नेटवर्क को सुरक्षित करने के लिए पहली पंक्तियों में से एक है। यह अवांछित ट्रैफ़िक को नेटवर्क में जाने से रोकता है।
4) एक्सेस कंट्रोल लिस्ट (ACL) बनाएं:-
ACL, नेटवर्क ज़ोन और IP पतों की पहचान करता है। यह तय करता है कि किस नेटवर्क ट्रैफ़िक को फ़ायरवॉल से गुज़रने की अनुमति है और किसको नहीं।
5) नियमित रूप से ऑडिट करें:-
आंतरिक ऑडिट में प्रवेश परीक्षण और भेद्यता स्कैन शामिल करें. इससे आपकी सुरक्षा स्थिति का आकलन हो सकता है।
6) डेटा हानि रोकथाम (DLP) का इस्तेमाल करें:-
DLP, अनधिकृत लोगों की पहुंच को रोकने के लिए डिज़ाइन की गई तकनीक है. यह डेटा रिसाव या चोरी को रोकती है।
Q.9) Riya, a Class X student, feels stressed with her exam preparation, extracurricular activities, and family commitments. How can tracking time help her? (दसवीं कक्षा की छात्रा रिया अपनी परीक्षा की तैयारी, पाठ्येतर गतिविधियों और पारिवारिक प्रतिबद्धताओं को लेकर तनावग्रस्त महसूस करती है। ट्रैकिंग समय उसकी कैसे मदद कर सकता है?)
Ans:- समय पर नजर रखने से निम्नलिखित में मदद मिलती है:-
1) समय बर्बाद करने वाली गतिविधियों और अनुत्पादक आदतों की पहचान करें।
2) पढ़ाई और कार्यों के लिए समय प्रबंधन में सुधार करें।
3) पढ़ाई के साथ-साथ पाठ्येतर गतिविधियों और निजी समय का संतुलन बनाए रखें।
4) आराम और आत्म-देखभाल के लिए समय आवंटित करें।
5) शैक्षणिक लक्ष्यों को अधिक कुशलता से प्राप्त करें और परीक्षा से पहले तनाव कम करें।
Q.10) Why has United Nations has made the 17 Sustainable Development Goals? (संयुक्त राष्ट्र ने 17 सतत विकास लक्ष्य क्यों बनाये हैं?)
Ans:- संयुक्त राष्ट्र ने 17 सतत विकास लक्ष्य (एसडीजी) बनाए हैं ताकि साल 2030 तक लोगों और ग्रह के लिए बेहतर दुनिया बनाई जा सके. इन लक्ष्यों के पीछे ये मकसद हैं:-
1) गरीबी को खत्म करना ।
2) असमानता को कम करना ।
3) शांतिपूर्ण और समृद्ध समाज बनाना ।
4) पर्यावरण की रक्षा करना ।
5) जलवायु परिवर्तन से निपटना।
6) महासागर और जंगलों को संरक्षित करना ।
7) शिक्षा, स्वास्थ्य, समानता, और रोज़गार के अवसरों को बेहतर बनाना ।
8) किसी को पीछे न छोड़ना ।
इन लक्ष्यों को हासिल करने के लिए, सरकारों, निजी क्षेत्र, और नागरिक समाज को मिलकर काम करना होगा। एसडीजी को हासिल करने के लिए, सभी देशों को वैश्विक साझेदारी में एकजुट होकर कार्रवाई करनी होगी।
Q.11) In Open Office Writer, what are the styles? List two Open Office Writer style options.
(ओपन ऑफिस राइटर में, शैलियाँ क्या हैं? दो ओपन ऑफिस राइटर शैली विकल्पों की सूची बनाएं।)
Ans:- ओपनऑफ़िस राइटर में, शैलियाँ पूर्वनिर्धारित स्वरूपण विकल्प हैं जिन्हें टेक्स्ट या पैराग्राफ़ पर लागू किया जा सकता है। ओपनऑफ़िस राइटर में कुछ शैली विकल्पों में शामिल हैं:-
1. पैराग्राफ शैलियाँ (Paragraph Style):- यह फ़ॉन्ट आकार, रंग जैसी विशेषताओं को संदर्भित करता है। यह दर्शाता है कि पैराग्राफ में टेक्स्ट कैसा दिखता है।
2. चरित्र शैलियाँ (Character Style):- चरित्र स्वरूपण विशेषताओं का सेट जो एक चरण में पाठ पर लागू होता है।
3. फ़्रेम शैलियाँ (Frame Styl):- यह लिफाफे पर शब्द के अनुसार पता लगाने का एक तरीका है।
4. पृष्ठ शैलियाँ (Page Style):- यह फ़ॉन्ट शैली, रंग और आकार का पूर्वनिर्धारित सेट है जिसे दस्तावेज़ में किसी भी पाठ पर लागू किया जा सकता है।
5. सूची शैलियाँ(List Style):- इसमें स्वरूपण के विभिन्न स्तर शामिल हैं।
Q.12) Differentiate between safety and security of an employee. (किसी कर्मचारी की सुरक्षा और सुरक्षा के बीच अंतर करें।)
Ans:- सुरक्षा और संरक्षा को अक्सर एक दूसरे के स्थान पर प्रयोग किया जाता है, लेकिन उनके अर्थ अलग-अलग हैं:
1) सुरक्षा (Safety):-
कार्यस्थल पर दुर्घटनाओं और चोटों को रोकने पर ध्यान केंद्रित किया जाता है। सुरक्षा उपायों में शामिल हैं:-
० सुरक्षा प्रोटोकॉल।
० सुरक्षा उपकरण।
० सुरक्षा नियम।
० नियमित सुरक्षा प्रशिक्षण।
० आपातकालीन तैयारियां।
० जोख़िम का आकलन।
2) सुरक्षा (Security):-
कर्मचारियों को बाहरी खतरों और आपराधिक गतिविधियों से बचाने पर ध्यान केंद्रित करता है। सुरक्षा उपायों में शामिल हैं:-
० निगरानी प्रणालियाँ।
० सुरक्षा कर्मी।
० अभिगम नियंत्रण (Access Control) ।
० साइबर सुरक्षा उपाय।
० भौतिक सुरक्षा नियंत्रण।
० कार्यस्थल पर हिंसा या उत्पीड़न से निपटने के लिए नीतियां।
Q.13) What are the benefits of sharing a spreadsheet? (स्प्रेडशीट साझा करने के क्या फायदे हैं?)
Ans:- स्प्रेडशीट साझा करने के कई फ़ायदे होते हैं, जैसे कि:-
० सहयोगी कार्य वातावरण में, कई लोग एक साथ काम कर सकते हैं।
० वास्तविक समय में डेटा तक पहुंचने, संपादित करने, और अपडेट करने की सुविधा होती है।
० इससे दक्षता और सटीकता में सुधार होता है।
० स्प्रेडशीट को आसानी से साझा किया जा सकता है. इसके लिए, लिंक भेजा जा सकता है, क्लाउड शेयर किया जा सकता है, या इसका प्रिंट भी लिया जा सकता है।
उदाहरण (Example):-
Google Sheets एक क्लाउड-आधारित वेब एप्लिकेशन है, जिसका इस्तेमाल स्प्रेडशीट साझा करने के लिए किया जा सकता है। Google Sheets में, एक ही समय में अधिकतम 100 लोग किसी फ़ाइल पर काम कर सकते हैं। अगर 100 या उससे ज़्यादा लोग किसी फ़ाइल को एक्सेस कर रहे हों, तो केवल मालिक और संपादन अनुमति वाले कुछ उपयोगकर्ता ही फ़ाइल को संपादित कर सकते हैं।
Q.14) Guneet has completed his assessments in four subjects and received the following marks: 75 in Math, 68 in Science, 82 in English, and 70 in History. The student needs to achieve an overall aggregate of 75% across all five subjects to meet his academic goals. He still has to take the exam in the fifth subject, which is Geography. Which Calc tool and menu option he can use to check how many marks he has to score in the 5th subject to get the required percentage? (गुनीत ने चार विषयों में अपना मूल्यांकन पूरा कर लिया है और निम्नलिखित अंक प्राप्त किए हैं: गणित में 75, विज्ञान में 68, अंग्रेजी में 82 और इतिहास में 70. छात्र को अपने शैक्षणिक लक्ष्यों को पूरा करने के लिए सभी पांच विषयों में कुल मिलाकर 75% अंक प्राप्त करने की आवश्यकता है। उन्हें अभी पांचवें विषय यानी भूगोल की परीक्षा देनी है. वह किस कैल्क टूल और मेनू विकल्प का उपयोग यह जांचने के लिए कर सकता है कि आवश्यक प्रतिशत प्राप्त करने के लिए उसे 5वें विषय में कितने अंक प्राप्त करने होंगे?)
Ans:- Tools > Goal Seek.
Q.15) In a database, why is it important to create relationships between the tables? (डेटाबेस में, तालिकाओं के बीच संबंध बनाना क्यों महत्वपूर्ण है?)
Ans:- डेटाबेस में तालिकाओं के बीच संबंध बनाना इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे डेटाबेस में कई तरह के फ़ायदे होते हैं:-
1) डेटाबेस की संरचना बेहतर होती है:-
तालिकाओं के बीच संबंध बनाने से तालिकाओं की संरचना बेहतर होती है और अनावश्यक डेटा कम होता है।
2) डेटाबेस में संगठन बेहतर होता है:-
संबंध बनाने से डेटाबेस में संगठन बेहतर होता है और डेटाबेस सामान्यीकरण तकनीकों का इस्तेमाल किया जा सकता है।
3) डेटा की अखंडता सुनिश्चित होती है:-
संबंध बनाने से डेटा की अखंडता और सटीकता सुनिश्चित होती है।
4) डेटा अतिरेक कम होता है:-
संबंध बनाने से डेटा अतिरेक कम होता है और डेटा को व्यवस्थित किया जा सकता है।
5) जटिल क्वेरीज़ संभव होती हैं:-
संबंध बनाने से कई तालिकाओं से डेटा को शामिल करने वाली जटिल क्वेरीज़ संभव होती हैं।
6) व्यावसायिक नियम लागू होते हैं:-
संबंध बनाने से व्यावसायिक नियमों और बाधाओं को लागू किया जा सकता है।
Q.16) What is Occupational Overuse Syndrome? What are the causes for it? (व्यावसायिक अति प्रयोग सिंड्रोम क्या है? इसके क्या कारण हैं?)
Ans:- व्यावसायिक अति प्रयोग सिंड्रोम (Occupational Overuse Syndrome), जिसे पुनरावृत्ति तनाव चोट (RSI - Repetition Strain Injury) के रूप में भी जाना जाता है, कई स्थितियों के लिए एक सामूहिक शब्द है, जो शारीरिक अभिव्यक्तियों के साथ या बिना मांसपेशियों, टेंडन और अन्य नरम ऊतकों में असुविधा या लगातार दर्द की विशेषता है। यह आम तौर पर काम के कारण होता है या बढ़ जाता है और बार-बार दोहराए जाने वाले आंदोलनों, निरंतर या विवश मुद्राओं और/या ज़ोरदार आंदोलनों से जुड़ा होता है।
Q.17) A team of writers is collaborating on a report using a word processing software with a Track Changes feature. One writer creates the initial draft, which then needs to be reviewed and edited by the rest of the team. (लेखकों की एक टीम ट्रैक चेंज फीचर के साथ वर्ड प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर का उपयोग करके एक रिपोर्ट पर सहयोग कर रही है। एक लेखक प्रारंभिक मसौदा तैयार करता है, जिसे बाद में टीम के बाकी सदस्यों द्वारा समीक्षा और संपादित करने की आवश्यकता होती है।)
a) Why is the Track Changes feature essential for collaborative document editing? (सहयोगात्मक दस्तावेज़ संपादन के लिए ट्रैक परिवर्तन सुविधा क्यों आवश्यक है?)
Ans:- ट्रैक चेंजेस एक शक्तिशाली उपकरण है जो कई उपयोगकर्ताओं के बीच किसी दस्तावेज़ पर टिप्पणी करने, संपादन करने और समीक्षा करने की प्रक्रिया को आसान बनाता है। एक उपयोगकर्ता द्वारा बनाए गए दस्तावेज़ की समीक्षा और संपादन स्वयं या अन्य उपयोगकर्ताओं द्वारा किया जाना चाहिए। यदि दस्तावेज़ में कोई भी संशोधन सीधे किया जाता है, तो मूल दस्तावेज़ खो सकता है। इसके बजाय, राइटर की ट्रैक चेंजेस सुविधा मूल दस्तावेज़ में किए गए सभी परिवर्तनों का रिकॉर्ड रखने के लिए एक वैकल्पिक विधि प्रदान करती है। रिकॉर्ड किए गए सभी परिवर्तनों को मूल लेखक द्वारा स्वीकार या अस्वीकार किया जा सकता है।
b) Which menu option can be used to access this feature? (इस सुविधा तक पहुंचने के लिए किस मेनू विकल्प का उपयोग किया जा सकता है?)
Ans:- View > Toolbars > Track changes.
c) Can reviewers add comments? (क्या समीक्षक टिप्पणियाँ जोड़ सकते हैं?)
Ans:- Yes (हां) ।
d) Once the changes are made by all the reviewers, who can accept or reject them? (एक बार जब सभी समीक्षकों द्वारा परिवर्तन कर दिए जाते हैं, तो उन्हें कौन स्वीकार या अस्वीकार कर सकता है?)
Ans:- Original Author (वास्तविक लेखक) ।
Q.18) A Class X student is participating in a school competition where they need to analyse the performance of different sports teams based on match scores and statistics. The student has collected data over several matches and needs to calculate averages, determine rankings, and generate charts for a presentation. (दसवीं कक्षा का एक छात्र एक स्कूल प्रतियोगिता में भाग ले रहा है जहां उन्हें मैच के स्कोर और आंकड़ों के आधार पर विभिन्न खेल टीमों के प्रदर्शन का विश्लेषण करने की आवश्यकता है। छात्र ने कई मैचों पर डेटा एकत्र किया है और उसे औसत की गणना करने, रैंकिंग निर्धारित करने और एक प्रस्तुति के लिए चार्ट तैयार करने की आवश्यकता है।)
a) How are Macros in Calc helpful to him? (कैल्क में मैक्रोज़ उसके लिए किस प्रकार सहायक हैं?)
Ans:- औसत स्कोर की गणना, प्रदर्शन के आधार पर टीमों की रैंकिंग, तथा ग्राफ़ बनाने जैसे दोहराए जाने वाले कार्य मैक्रोज की मदद से किए जा सकते हैं। इससे समय और मेहनत की बचत होगी।
b) How to enable Macro in Calc? (कैल्क में मैक्रो कैसे सक्षम करें?)
Ans:- टूल्स > विकल्प > लिबरऑफिस > उन्नत । वैकल्पिक सुविधाओं पर ध्यान दें। दो विकल्प चेक मार्क नहीं हैं। "मैक्रो रिकॉर्डिंग सक्षम करें" विकल्प पर चेक मार्क लगाएं।
c) Is solution*word a valid macro name? Justify (क्या समाधान*शब्द एक वैध मैक्रो नाम है? औचित्य)।
Ans:- नहीं, समाधान *शब्द एक वैध मैक्रो नाम नहीं है। मैक्रो नामों में तारांकन (*) या रिक्त स्थान जैसे विशेष वर्ण शामिल नहीं हो सकते। वैध वर्णों में आम तौर पर अक्षर, संख्याएँ और अंडरस्कोर शामिल होते हैं।
d) Mention any one operation which cannot be recorded by macro. (किसी एक ऑपरेशन का उल्लेख करें जिसे मैक्रो द्वारा रिकॉर्ड नहीं किया जा सकता है |)
Ans:- Opening and switching of windows.
Q.19) A health clinic is developing a patient management system to streamline patient intake, appointments, and medical records. They need to implement forms for various purposes, including new patient registration, appointment scheduling, and updating medical histories.
(एक स्वास्थ्य क्लिनिक रोगी सेवन, नियुक्तियों और चिकित्सा रिकॉर्ड को सुव्यवस्थित करने के लिए एक रोगी प्रबंधन प्रणाली विकसित कर रहा है। उन्हें नए रोगी पंजीकरण, नियुक्ति शेड्यूलिंग और चिकित्सा इतिहास को अद्यतन करने सहित विभिन्न उद्देश्यों के लिए फॉर्म लागू करने की आवश्यकता है।)
a) What is the use of form in DBMS? (DBMS में फॉर्म का क्या उपयोग है?)
Ans:- फॉर्म डेटाबेस का एक ऑब्जेक्ट है जिसमें उपयोगकर्ता के अनुकूल इंटरफ़ेस होता है जहां डेटा को आकर्षक और पढ़ने में आसान प्रारूप में दर्ज और देखा जा सकता है। किसी भी डेटाबेस के लिए, यह डेटा प्रविष्टि और डेटा संशोधन के लिए फ्रंट एंड है।
b) What are the different ways to create forms in DBMS? (DBMS में फॉर्म बनाने के विभिन्न तरीके क्या हैं?)
Ans:- फॉर्म बनाने के दो तरीके हैं:- 1) विज़ार्ड का उपयोग करना।
2) डिज़ाइन दृश्य का उपयोग करना।
c) Where can we find various tools to add or edit controls on the form? (फॉर्म पर नियंत्रण जोड़ने या संपादित करने के लिए हमें विभिन्न उपकरण कहां मिल सकते हैं?)
Ans:- फॉर्म कंट्रोल टूलबार।
d) What is the use of the Records Toolbar in a form? (किसी फॉर्म में रिकॉर्ड्स टूलबार का क्या उपयोग है?)
Ans:- रिकॉर्ड्स टूलबार में सबसे बाईं ओर नेविगेशन नियंत्रण बटन होते हैं। इन बटनों की मदद से हम फाइल में मौजूद रिकॉर्ड्स को ट्रैवर्स और देख सकते हैं।
Q.20) What points should be included in Fire Prevention Plan in the office? (कार्यालय में अग्नि निवारण योजना में कौन-कौन से बिन्दु सम्मिलित किये जाने चाहिए?)
Ans:- अग्नि रोकथाम योजना में कम से कम ये शामिल होने चाहिए:
1) सभी प्रमुख अग्नि खतरों की सूची, खतरनाक सामग्रियों ( HAZMAT ) और पायरोफोरिक सामग्रियों के लिए उचित हैंडलिंग और भंडारण प्रक्रियाएं , संभावित प्रज्वलन स्रोत और उनका नियंत्रण, और प्रत्येक प्रमुख खतरे को नियंत्रित करने के लिए आवश्यक अग्नि सुरक्षा उपकरणों का प्रकार।
2) ज्वलनशील और दहनीय अपशिष्ट पदार्थों के संचय को नियंत्रित करने की प्रक्रियाएँ।
3) दहनशील पदार्थों के आकस्मिक प्रज्वलन को रोकने के लिए ऊष्मा उत्पादक उपकरणों पर स्थापित सुरक्षा उपायों के नियमित रखरखाव की प्रक्रियाएँ।
4) कर्मचारियों और अग्निशमन प्रतिक्रिया संगठनों को सूचित करने की प्रक्रिया।
5) प्रज्वलन या आग के स्रोतों को रोकने या नियंत्रित करने के लिए उपकरणों के रखरखाव के लिए जिम्मेदार कर्मचारियों का नाम या नौकरी का पद।
6) ईंधन स्रोत खतरों के नियंत्रण के लिए जिम्मेदार कर्मचारियों का नाम या पद।
7) निकासी के बाद सभी कर्मचारियों का लेखा-जोखा रखने की प्रक्रिया।
Q.21) Your cousin runs a small bookstore and wants to maintain an inventory of books. He needs to record information such as book titles, authors, ISBNs, publication dates, prices, and stock levels. However, he is not familiar with database management systems. Explain the following concepts to help him understand DBMS: (आपका चचेरा भाई एक छोटी सी किताबों की दुकान चलाता है और किताबों की एक सूची बनाए रखना चाहता है। उसे पुस्तक के शीर्षक, लेखक, आईएसबीएन, प्रकाशन तिथियां, कीमतें और स्टॉक स्तर जैसी जानकारी रिकॉर्ड करने की आवश्यकता है। हालाँकि, वह डेटाबेस प्रबंधन प्रणालियों से परिचित नहीं है। उसे DBMS को समझने में मदद करने के लिए निम्नलिखित अवधारणाओं की व्याख्या करें:)
a) What is DBMS (डीबीएमएस क्या है?)
Ans:- DBMS का फ़ुल फ़ॉर्म है - डेटाबेस मैनेजमेंट सिस्टम। यह एक सॉफ़्टवेयर है जिसका इस्तेमाल डेटाबेस को बनाने, प्रबंधित करने, और उसमें डेटा को संग्रहीत करने के लिए किया जाता है। डेटाबेस में शब्द, संख्या, चित्र, वीडियो, और फ़ाइलें जैसी कई तरह की जानकारी हो सकती है। DBMS, डेटाबेस और उसमें डेटा तक पहुंचने वाले यूज़र या एप्लिकेशन प्रोग्राम के बीच एक इंटरफ़ेस का काम करता है।
b) What are the advantages of using DBMS? (डीबीएमएस का उपयोग करने के क्या फायदे हैं?)
Ans:- DBMS के कुछ फ़ायदे:-
1) डेटा को व्यवस्थित और संरचित रखता है।
2) डेटा की सटीकता, उपलब्धता, और पहुंच सुनिश्चित करता है।
3) डेटा को अनधिकृत लोगों से सुरक्षित रखता है।
4) डेटाबेस में डेटा बनाने, पढ़ने, अपडेट करने, और हटाने में मदद करता है।
5) डेटाबेस के लिए सुरक्षा, डेटा अखंडता, और समवर्तीता का प्रबंधन करता है।
6) डेटाबेस को व्यवसाय की ज़रूरतों के मुताबिक अनुकूलित किया जा सकता है।
c) Name any two database programs that can be used to create a table and store the data according to his requirements. (किन्हीं दो डेटाबेस प्रोग्रामों के नाम बताइए जिनका उपयोग एक तालिका बनाने और उसकी आवश्यकताओं के अनुसार डेटा संग्रहीत करने के लिए किया जा सकता है।)
Ans:- 1) MySQL
2) Oracle
3) Microsoft SQL Server
4) DB2
5) Open office Base
6) MS Access
7) MongoDB
d) Which field can be set as a Primary Key? (किस फ़ील्ड को प्राथमिक कुंजी के रूप में सेट किया जा सकता है?)
Ans:- किसी भी टेबल में, एक या एक से ज़्यादा फ़ील्ड को प्राथमिक कुंजी (Primary Key) के रूप में सेट किया जा सकता है।
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