IT/ITES (CRM) 12th Class Improtant Questions (MCQ, Fill in the blanks and full form) - IT/ITes-NSQF & GK

IT/ITES (CRM) 12th Class Improtant Questions (MCQ, Fill in the blanks and full form)

UNIT-1 (SESSION-1)

Fill in the blanks:-

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1) एक उद्यम (enterprise) व्यवसाय (business) या एक सामान्य लक्ष्य (goals) वाले लोगों का समूह है ।

2) योजना (Planning) वांछित लक्ष्य (desired goal) को प्राप्त करने के लिए आवश्यक गतिविधियों के बारे में सोचने की प्रक्रिया है ।

3) ERP एक बिजनेस (business) मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर है ।

4) ERP का अर्थ है कि उद्यम (enterpeise) से संबंधित सभी संसाधनों की योजना कैसे बनाई जाए ।

5) ERP 3 प्रकार की होती हैं ।

6) CLOUD ERP कंपनी सॉफ्टवेयर का उपयोग करके डेटा / सूचना को इंटरनेट पर संग्रहीत (stored) करती है ।

7) Cloud ERP को इंटरनेट बेस्ड (Internet Based) ERP बोला जाता हैं ।

8) ERP के 5 (five) COMPONENTS होते हैं ।

9) HRM ERP घटक (component) को कर्मचारियों के प्रबंधन की पूरी संरचना (structure) को संभालना चाहिए ।

10) CRM ERP संगठन को सभी ग्राहकों पर नज़र रखने की अनुमति देता है और बिक्री को अनुकूलित करने में मदद करता है ।

11) आपूर्ति श्रृंखला का अनुकूलन करने और वास्तविक समय में डेटा एकत्र करने के लिए सॉफ्टवेयर में SCM सुविधाओं की आवश्यकता होती है ।

12) MRP निर्माताओं को अपने स्टोर प्रबंधित (manage) करने की अनुमति देता है । और इसमें इन्वेंट्री, क्षमता योजना और शेड्यूलिंग सुविधाएं शामिल हैं ।



MULTIPLE CHOICE QUESTION:-

1) लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए निम्न में से कौन से संसाधनो की जरूरत हैं?

A) money and manpower

B) material and machinery

C) marketing and method

D) All of these

Ans:- D) All of these

2) उद्यम (enterprise) संसाधन योजना का उद्देश्य निम्न में से क्या उपलब्ध कराने से है?

A) सही जानकारी देना ।

B) सही समय पर जानकारी देना ।

C) सही आदमी को जानकारी देना ।

(D) उपरोक्त सभी ।

Ans:-(D) उपरोक्त सभी ।

3) निम्न में से ERP के कौन कौन से उदहारण हो सकते हैं?

A) SCM 

B) CRM

C) ONLY A

D) A and B 

Ans:-D) A and B 

4) निम्न में से ERP की types कौन सी हैं?

A) Cloud ERP

B) Small Business

C) Industry Based ERP

D) All of these

Ans:- D) All of these

5) निम्न में से ERP की कौन कौन सी advantage (लाभ) हैं?

A) इसमें सारा काम ऑनलाइन होता है इसलिए कागजी दस्तावेज की जरूरत नहीं होती है।

B) दोहराव (duplication) और असंगति (inconsistency) से डेटा की रक्षा करता है।

C) SCM में सुधार करता है ।

D) All of these

Ans:-D) All of these

FULL FORM:-

1) ERP का पूरा नाम क्या है?

Ans:- Enterprise Resource Planning (एंटरप्राइज रिसोर्स प्लानिंग) है ।

2) HRM का पूरा नाम का पूरा नाम क्या है?

Ans:- Human Resource Management (ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट) है ।

3) CRM का पूरा नाम पूरा नाम क्या है?

Ans:- Customer Relationship Management (कस्टमर रिलेशनशिप मैनेजमेंट) है ।

4) SCM का पूरा नाम का पूरा नाम क्या है?

Ans:- Supply chain Management (सप्लाई चैन मैनेजमेंट) है ।

5) MRP का पूरा नाम का पूरा नाम क्या है?

Ans:- Manufacturing Resource Planning (मैन्युफैक्चरिंग रिसोर्स प्लानिंग ) है।

6) FRM का पूरा नाम का पूरा नाम क्या है?

Ans:- Finance Resource Management (फाइनेंस रिसोर्स मैनेजमेंट) है ।

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UNIT-1: Session-2

FILL IN THE BLANKS:-

1) प्रबंधन (Management) न केवल व्यावसायिक चिंताओं के लिए बल्कि बैंकों, स्कूलों, कॉलेजों, अस्पतालों, होटलों, धार्मिक निकायों, धर्मार्थ ट्रस्टों आदि के लिए भी आवश्यक है ।

2) प्रबंधन (Management) औपचारिक रूप से संगठित समूह के माध्यम से और उसके भीतर काम करने की कला है।

3) प्रबंधन (Management) मुख्य रूप से एक विशिष्ट उद्देश्य के लिए दूसरों के प्रयासों की योजना बनाने, समन्वय करने, प्रेरित करने और नियंत्रित करने का कार्य है ।

4) मैनेजमेंट प्रोसेस (Managent process) 5 (Five) प्रकार की होती हैं ।

5) योजना (Planning) सभी प्रबंधन कार्यों में सबसे मौलिक और सबसे व्यापक है ।

6) स्टाफिंग (Staffing) प्रबंधन का एक सतत (continuous) और महत्वपूर्ण कार्य है ।

7) निर्देशन (Directing) कर्मचारियों को कुशलतापूर्वक प्रदर्शन करने के लिए अग्रणी करने का कार्य है ।


MULTIPLE CHOICE QUESTION:-

1) प्रबंधन (Management) मुख्य रूप से निम्न में से क्या क्या काम करता हैं । 

A) योजना बनाने में मदद करता हैं ।

B) समन्वय और प्रेरित करने में मदद करता है।

C) नियंत्रित कारणे का कार्य करता है ।

D) All of these (सभी) ।

Ans:-D) All of these (सभी) ।

2) निम्न मे से मैनेजमेंट प्रोसेस (Management process) कौन कौन सी हैं ।

A) Planning 

B) Organizing

C) Controlling

D) All of these

Ans:- D) All of these.

3) निम्न में से Planning में क्या क्या शामिल हो सकता हैं ।

A) लंबी और छोटी दूरी के उद्देश्यों का निर्धारण

B) इन उद्देश्यों की प्राप्ति के लिए रणनीतियों और कार्यों के पाठ्यक्रम का विकास 

C) रणनीतियों और योजनाओं के कार्यान्वयन के लिए नीतियों, प्रक्रियाओं और नियमों आदि का निर्माण।

D) All of these

Ans:- D) All of these.

4) निर्देशन (Directing) के कार्य में निम्नलिखित उप-कार्य शामिल हैं:-

A) संचार (Communication) 

B) प्रेरणा (Motivation) 

C) नेतृत्व (Leadership) 

D) All of these

Ans:- D) All of these.

5) नियंत्रण (Controlling) में निम्नलिखित प्रक्रिया शामिल है:-

A) पूर्व निर्धारित लक्ष्यों के विरुद्ध प्रदर्शन को मापना ।

B) इन लक्ष्यों से विचलन (deviation) की पहचान करना ।

C) विचलन (Deviation) को सुधारने के लिए सुधारात्मक कार्रवाई करना ।

D) All of these

Ans:- D) All of these.

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Unit-2 : Session-1

1) Procurement Policy (अधिप्राप्ति नीति) किसी परियोजना के लिए आवश्यक वस्तुओं, कार्यों, गैर-परामर्श सेवाओं और परामर्श सेवाओं की खरीद को नियंत्रित करती है जिन्हें बैंक द्वारा financed किया जाना है ।

2) Procurement Policy किसी परियोजना के खरीद चक्र के सभी चरणों पर लागू होती है ।

3) Procurement व्यापक कार्य है जो वस्तुओं और सेवाओं को प्राप्त करने के लिए गतिविधियों और प्रक्रियाओं का वर्णन करता है ।

4) Purchasing वस्तुओं और सेवाओं को ऑर्डर करने और प्राप्त करने की प्रक्रिया को संदर्भित (refer) करता है ।

5) P2P का पुरा नाम Purchase to Pay process हैं ।

MULTIPLE CHOICE QUESTION:-

1) इस खरीद नीति का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि:-

A) गुणवत्ता और विशिष्टताओं के संदर्भ में सही सामान या सेवाएं खरीदी जाती हैं । 

B) तरजीही खरीद लक्ष्यों को प्राप्त किया जाता है ।

C) पैसे का सर्वोत्तम मूल्य प्राप्त किया जाता है।

D) All of these

Ans:- D) All of these.

2) हर खरीद परियोजना (Procuremnet Project) के लिए एक औपचारिक और पेशेवर खरीद प्रक्रिया से निम्न कार्य हो सकते हैं ।

1) समय की बचत हो सकती हैं ।

2) पैसा की बचत हो सकती हैं ।

3) जोखिम कम कर सकते है ।

(4) All of these

Ans:- D) All of these.

3) Procurement Policies के benifit निम्न हैं ।

A) समय की बचत हो सकती हैं ।

B) सही price को pay कर सकते हैं ।

C) आपका आपूर्तिकर्ता आपके दृष्टिकोण से परिचित है ।

D) All of these.

Ans:- D) All of these.

4) Procurement Policies की limitations निम्न हो सकती है । 

1) आंतरिक संचार की कमी ।

2) अनुबंधों पर नज़र रखने में कठिनाई । 

3) खराब आपूर्तिकर्ता संबंध और प्रौद्योगिकी की कमी ।

4) उपरोक्त सभी ।

Ans:- D) उपरोक्त सभी ।

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UNIT-2: SESSION-2

FILL IN THE BLANKS:-

1) एक Business (व्यावसायिक) प्रक्रिया एक वास्तविक लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए हितधारकों (साझेदारों) के एक समूह द्वारा process steps की एक श्रृंखला है ।

2) आउटसोर्सिंग (Outsourcing) को आमतौर पर "एक संगठन द्वारा अपनी एक या अधिक व्यावसायिक प्रक्रियाओं को संचालित करने और प्रबंधित करने के लिए किसी अन्य संगठन के साथ अनुबंध में प्रवेश करने" के रूप में परिभाषित किया जाता है ।

3) KPOs और LPOs BPO के सबसेट हैं ।

4) VOICE BASED (वॉयस आधारित) कॉल सेंटर को आमतौर पर कुछ ग्राहकों या ग्राहकों के साथ फोन के माध्यम से सीधे संपर्क की आवश्यकता होती है ।

5) एक NON VOICE BASED (गैर आवाज आधारित) कॉल सेंटर को फोन के माध्यम से सीधे संपर्क की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन आप अभी भी इंटरनेट-चैट और ई-मेल के माध्यम से क्लाइंट के साथ बातचीत कर सकते हैं ।

6) एक सामान्य कॉल सेंटर या तो voice (वॉयस ) या non-voice (नॉन वॉयस ) आधारित होता है ।

7) ग्राहक सेवा प्रतिनिधि (Customer service representatives) मुख्य रूप से फ्रंट-लाइन और BPO में सबसे महत्वपूर्ण कार्यकर्ता होते हैं ।

8) पेरोल (Payroll) एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिसका उपयोग संगठनों और कंपनियों द्वारा दैनिक स्टाफ प्रबंधन गतिविधियों को करने के लिए किया जाता है । 

9) कंप्यूटर और सॉफ्टवेयर एप्लिकेशन के उपयोग के माध्यम से प्रक्रिया का अनुकूलन payroll की गलतियों की संभावनाओं को कम करता है ।

10) Automation Payroll processing को गति देने में मदद करता है और report बनाना आसान बनाता है ।

11) पेरोल एप्लिकेशन (Payroll application) या पेरोल प्रबंधन (Payroll management) समाधान कई छोटी और मध्यम आकार की कंपनियों को किसी तीसरे पक्ष को आउटसोर्स किए बिना अपने पेरोल प्रबंधन की जरूरतों को पूरा करने की अनुमति देते हैं ।

12) कॉल सेंटर Quality Assurance (QA ) एक ऐसी प्रक्रिया है जो यह सुनिश्चित करने में मदद कर सकती है कि ग्राहक की बातचीत व्यावसायिक लक्ष्यों के अनुरूप है ।

13) QA समय के साथ सुधार को मापने और ग्राहकों की संतुष्टि के उच्च स्तर को बनाए रखने के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण है ।

14) QA form जो मानकीकृत हैं, सावधानीपूर्वक निर्मित हैं, और उपयोग में आसान हैं, QA निगरानी के लिए महान उपकरण हैं ।

15) भारतीय अर्थव्यवस्था के उदारीकरण ने बिजनेस प्रोसेस आउटसोर्सिंग (BPO) संस्कृति के आगमन तक पहुंच प्रदान की है ।


MULTIPLE CHOICE QUESTION:-

1) निम्न में से Business process (व्यावसायिक प्रक्रियाओं) के लाभ कौन कौन से हैं ।

A) पहचानें कि आपके बड़े व्यावसायिक लक्ष्यों के लिए कौन से कार्य महत्वपूर्ण हैं ।

B) दक्षता में सुधार ।

C) लोगों / कार्यों/विभागों के बीच संचार को कारगर बनाना ।

D) All of these

Ans:- D) All of these.

2) BPOs निम्न प्रकार की सर्विस प्रोवाइड करवाता हैं ।

A) Customer and Technical support service

B) IT helpdesk and Data entry service

C) Internet and online service

D) All of these.

Ans:- D) All of these.

3) Customer service representatives में निम्न में से कौन कौन से जॉब प्रोफाइल हो सकते है?

A) Technical support

B) Hardware and Software Support

C) Network Support

D) All of these

Ans:- D) All of these.

4) निम्न में से BPO के कौन कौन से benefits हैं?

A) कम मूल्य ।

B) उच्च दक्षता ।

C) मुख्य व्यवसाय और वैश्विक व्यय पर ध्यान दें ।

D) All of these.

Ans:- D) All of these.

5) BPO का निम्न में से DRAWBACKS क्या हैं

A) security issue

B) Communication Problem

C) Hidden cost

D) All of these

Ans:- D) All of these. 

6) पेरोल प्रबंधन कर्मचारियों की वित्तीय रिपोर्टों का प्रशासन और प्रबंधन है, जैसे:-

A) मजदूरी और वेतन ।

B) कटौती और बोनस ।

C) अन्य प्रासंगिक वित्तीय रिकॉर्ड ।

D) All of these.

Ans:- D) All of these. 

7) पेरोल मैनेजमेंट प्रोसेस ( Payroll management process) की कितनी stages होती हैं?

A) 2

B) 3

C) 6

D) 4

Ans:- C) 3

8) Basic payroll methods कितने प्रकार के होते हैं?

A) 5

B) 7

C) 3

D) 1

Ans:-C) 3

9) कॉल सेंटर Quality (गुणवत्ता) विश्लेषकों के लिए आवश्यक स्किल्स कौन से है?

1) उत्कृष्ट समस्या-समाधान और समस्या समाधान ।

2) उत्कृष्ट लिखित और मौखिक संचार ।

3) असाधारण पारस्परिक कौशल और ग्राहक सेवा ।

4) उपरोक्त सभी ।

Ans:- D) All of these. 

FULL FORM:-

1) BPO का पूरा नाम क्या है?

Ans:- Business process outsourcing (बिज़नेस प्रोसेस आउटसोर्सिंग) है ।

2) KPOs का पूरा नाम क्या है?

Ans:- Knowledge Process Outsourcing (नॉलेज प्रोसेस आउटसोर्सिंग) है ।

3) LPOs का पूरा नाम क्या है?

Ans:- Legal Process Outsourcing (लीगल प्रोसेस आउटसोर्सिंग) है ।

4) ID का पूरा नाम क्या है?

Ans:- Instructional Designing ( इंस्ट्रक्शनल डिजाइनिंग ) है ।

5) QA का पूरा नाम क्या है?

Ans:- QUALITY ASSURANCE (क्वालिटी असुरनके) है ।

6) NPS का पूरा नाम क्या है?

Ans:- NET PROMOTER SCORE (नेट प्रमोटर स्कोर) है ।

7) CSAT का पूरा नाम क्या है?

Ans:- Customer Satisfaction (कस्टमर सटिस्फैक्शन) है ।

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UNIT-3: SESSION -1

FILL IN THE BLANKS:-

1) Learning (सीखना) नई समझ, ज्ञान, व्यवहार, कौशल, मूल्य, दृष्टिकोण और वरीयताओं को प्राप्त करने की प्रक्रिया है ।

2) Learning Skills (लर्निंग स्किल्स) एक ऐसा शब्द है जो सीखने में शामिल कार्यों का वर्णन करता है, जिसमें समय प्रबंधन, नोट लेना, प्रभावी ढंग से पढ़ना, अध्ययन कौशल और लेखन परीक्षण शामिल हैं ।

3) लर्निंग (Learning) के Five basic principals है ।

4) Learning (सीखने) को शिक्षार्थी की सक्रिय भागीदारी की अनुमति और प्रोत्साहन देना चाहिए ।

5) Participation (भागीदारी) प्रेरणा में सुधार करती है और स्पष्ट रूप से अधिक इंद्रियों को संलग्र करती है जो सीखने की प्रक्रिया को सुदृढ़ करती है। 

6) Learning (सीखने) की गतिविधियाँ केवल सूचनात्मक (informational) के बजाय अनुभवात्मक (experiential) होनी चाहिए।

7) Trainers (प्रशिक्षकों) को भौतिक परिवेश की व्यवस्था करनी चाहिए ताकि छोटे समूह के बीच बातचीत को सुविधाजनक बनाया जा सके और विचारों के आदान- प्रदान को बढ़ावा दिया जा सके ।

8) Learning (सीखने) का एक महत्वपूर्ण सिद्धांत शिक्षार्थी को अभ्यास (Practice) और पुनरावृत्ति (Repetition) का अवसर प्रदान करना है ।

9) नए कौशल (Skills) सीखने और बनाए रखने में Proficiency में सुधार तब होता है जब व्यक्ति खुद को नए व्यवहार का प्रदर्शन करने की कल्पना करते हैं । 

10) फीडबैक (Feedback) शिक्षार्थियों को उनकी प्रगति के बारे में जानकारी देता है ।

11) फीडबैक (Feedback) न केवल शिक्षार्थियों को उनकी गलतियों को सुधारने में मदद करके बल्कि सीखने के लिए सुदृढीकरण प्रदान करके भी प्रदर्शन में सुधार करता है ।

12) परिणामों का ज्ञान (Knowledge ) अपने आप में एक सकारात्मक पुनर्बलन (reinforcement) है ।

13) Learning styles (लर्निंग स्टाइल्स) सात प्रकार के होते हैं ।

14) ज्ञान या अवधारणा मानचित्र दृश्य प्रतीकों (Visual Symbols) का उपयोग ज्ञान, अवधारणाओं, विचारों या ideas और उनके बीच संबंधों को व्यक्त करने के तरीके के रूप में करते हैं ।

15) विजुअल सीखने (Visual Learners) वाले अक्सर आर्किटेक्चर, इंजीनियरिंग, प्रोजेक्ट मैनेजमेंट या डिज़ाइन जैसे करियर का पीछा करते हैं ।

16) श्रवण शिक्षार्थियों (Auditory learners) के लिए नए विचारों को समझने के लिए समूह चर्चा (group discussions) एक शानदार तरीका है ।

17) श्रवण शिक्षार्थियों (Auditory learners) में श्रव्य संकेतों (Audible signals) को नोटिस करने की क्षमता होती है जैसे Tone में परिवर्तन, या पिच आदि ।

18) Verbal (मौखिक) शिक्षार्थी अक्सर सार्वजनिक बोलने, लेखन, प्रशासन, पत्रकारिता या राजनीति को अपनाते हैं ।

19) काइनेस्टेटिक शिक्षार्थी अक्सर आपातकालीन सेवाओं, सुरक्षा प्रतिनिधि, शारीरिक शिक्षा, या मनोरंजन (जैसे अभिनय या नृत्य) जैसे करियर में रुचि रखते हैं । 

20) काइनेस्टेटिक शिक्षार्थी जनसंख्या का लगभग पाँच प्रतिशत होते हैं ।

21) Knowledge (ज्ञान) किसी भी विषय के बारे में अर्जित सैद्धांतिक जानकारी को संदर्भित (refer) करता है जबकि Skills (कौशल) उस ज्ञान के व्यावहारिक अनुप्रयोग (application) को संदर्भित करता है ।

MULTIPLE CHOICE QUESTION:-

1) निम्नलिखित में से कौन से लर्निंग (Learning) के basic principal है ।

A) Participation and Repetition 

B) Relevance and Transference 

C) Feedback

D) All of these.

Ans:- D) All of these.

2) निम्न में से ट्रांसफर्स ट्रेनिंग situations कौन सी हो सकती है । 

A) प्रशिक्षण का सकारात्मक ।

B) प्रशिक्षण का नकारात्मक ।

C) प्रशिक्षण का कोई प्रत्यक्ष प्रभाव नहीं ।

D) All of these.

Ans:- D) All of these.

3) मौखिक शिक्षार्थियों (Verbal Learners) द्वारा उपयोग की जाने वाली तकनीक निम्न में से कौन सी हैं?

A) Scripting

B) Role playing

C) Mnemonics

D) All of these.

Ans:- D) All of these.

4) निम्न में से लर्निंग स्टाइल्स (Learning Styles) कौन कौन सी है?

A) Visual

B) verbal

(C) Logical

D) All of these.

Ans:- D) All of these.

5) निम्न में से लर्निंग स्टाइल्स (Learning Styles) कौन कौन सी है?

A) Aural

B) Physical

C) Social

D) All of these

Ans:- D) All of these.

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UNIT-3: SESSION-2

Fill in The Blanks:-

1) Learnings 5 (Five) types की होती है ।

2) Learning एक व्यक्ति को प्रस्तुत की गई जानकारी को प्राप्त करने और उसका उपयोग करने की एक आजीवन प्रक्रिया है । 

3) Communication एक two way प्रक्रिया है ।

Multiple Choice Questions:-

1) निम्न में से learnings की कौन सी type है ।

a) Skill Learning

b) Perceptual Learning

c) Conceptual Learning

d) All of the above.

Ans:- d) All of the above.

2) Communication skills विकसित करने के लिए निम्न में से महत्वपूर्ण keys कौन सी है ।

a) Learning

b) speaking

c) practicing

d) All of the above

Ans:-d) All of the above.

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UNIT-3: SESSION-3

Fill in The Blanks:-

1) Lecture प्रत्येक व्यक्ति को पढ़ाने या किसी निश्चित विषय के बारे में जानकारी देने के लिए बोलने के माध्यम से किया जा सकता है ।

2) अधिकांश शिक्षक पुस्तकों को reference के रूप में उपयोग करते हैं और छात्रों को जल्दी से सीखने के लिए इसे संक्षेप में प्रस्तुत करते हैं ।

3) पाठ्यपुस्तक एक प्रकार की पुस्तक है जो एक निश्चित विषय पर केंद्रित होती है और अध्ययन के लिए उपयोग की जाती है ।

4) Electronic मीडिया का उपयोग अध्ययन के स्रोत के रूप में किया जा सकता है । 

5) अधिकांश शिक्षक वीडियो या रिकॉर्ड की गई जानकारी के माध्यम से छात्रों को आसानी से स्कूली पाठ सीखने में मदद करने के लिए electronic media का उपयोग एक उपकरण के रूप में करते हैं ।

6) किताबों के अलावा, Internet नई चीजें सीखने का एक उपयोगी उपकरण हैं क्योंकि यह दुनिया भर में जानकारी प्रदान करता है ।

7) Learning new skills के 5 benefits है ।

8) Knowledge facts, concepts, theories और principles से संबंधित है जो सिखाया जाता है ।

9) Explicit knowledge को बाहरी लोगों द्वारा documented, transmitted और सबसे महत्वपूर्ण रूप से सीखा जा सकता है ।

10) Implicit knowledge एक अधिक जटिल अवधारणा है और वास्तविक जीवन के अनुभव के माध्यम से प्राप्त की जाती है ।

11) Tacit knowledge (मौन ज्ञान) भी अनुभव से प्राप्त होता है ।

12) Declarative (घोषणात्मक) ज्ञान उन तथ्यों को refers करता है जो प्रकृति में स्थिर (static) होते हैं ।

13) SOPs का पूरा नाम standard operating procedures हैं ।

14) एक प्राथमिक ज्ञान वह ज्ञान है जो किसी भी सबूत या अनुभव से स्वतंत्र रूप से प्राप्त किया जाता है ।

15) एक posteriori ज्ञान को सबसे व्यक्तिपरक प्रकार का ज्ञान माना जाता है क्योंकि यह व्यक्तियों की अपनी टिप्पणियों की व्याख्याओं पर बहुत अधिक निर्भर करता है ।

16) एक skill एक गतिविधि को सक्षम तरीके से करने की क्षमता है । 

17) Skills को 3 मुख्य प्रकारों में वर्गीकृत किया जा सकता है ।

Multiple Choice Questions:-

1) इनमे से human learning के कौन से part है?

a) Education

b) training

c) personal development

d) All of these

Ans:-d) All of these.

2) इनमे से Electronic Media कौन कौन सा है?

a) Personal Computers 

b) Television

c) Radio and Telephone

d) All of these

Ans:-d) All of these.

3) निम्न में से Skills के मुख्य प्रकार कौन कौन से है?

a) Transferable / Functional

b) Personal Traits/Attitudes

c) Knowledge-based

d) All of these

Ans:-d) All of these.

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