9th || IT || Unit-3 || Digital Documentation (ड़िजीटल डॉक्यूमेंटेशन)-Open Office Writer- Part-2
नमस्कार आप सभी का हमारी वेबसाइट "https://raazranga1.blogspot.com" पर स्वागत हैं, आज हम इस पोस्ट के माध्यम से "Digital Documentation (ड़िजीटल डॉक्यूमेंटेशन)-Open Office Writer-Part-2)" के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे ।
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पैराग्राफ स्टाइल (PARAGRAPH STYLE):-
किसी डॉक्यूमेंट में एक पैराग्राफ में कई वाक्य, एक वाक्य, एक शब्द या कोई शब्द नहीं हो सकते हैं । लिने ऑफिस राइटर डॉक्यूमेंट के हर पैराग्राफ मे एक पैराग्राफ स्टाइल होता है । पैराग्राफ स्टाइल सेटिंग्स में एक पॉप डाउन विंडो है पॉप डाउन विडो पर क्लिक करके, दिए गए विकल्पों को चुनकर पैराग्राफ स्टाइल को बदल सकते है ।
Libre office writer |
(1) इंडेंटिंग पैराग्राफ (Indenting Paragraph):-
संपूर्ण पैराग्राफ को एक चरण में इंडेट किया जा सकता है टेक्स्ट कर्सर को पैराग्राफ में कहीं भी रखें, सिलेक्ट करें और इंक्रिज इडेट' (Increase Indent) टूल पर क्लिक करें ।
हर बार जब आप इंक्रिज इंवेंट टूल पर क्लिक करते हैं, तो वर्तमान पैराग्राफ का इंडेंट बढ़ जाएगा । एक डिक्रिज इंडेंट (Decrease Indent) टूल भी है जो इंडेंट को हटाता है ।
(2) पैराग्राफ को अलाइन करना (Paragraph Align):-
पैराग्राफ का लेफ्ट, राइट और जस्टिफाई के रूप में अलाइन किया जा सकता है । पैराग्राफ को अलाइन करने के लिए टेक्स्ट पैराग्राफ को शीर्षक पैराग्राफ में रखें फॉर्मेट टूलबार से उपयुक्त टूल लेफ्ट राइट, सेटर और जस्टिफाई सिलेक्ट करें।सिलेक्ट किया गया शब्द अब आपके डॉक्यूमेंट में केंद्रित होना चाहिए ।
चार अलग-अलग अलाइनमेंट टूल पर माउस पॉइंटर को ले जाए और टूल टिप्स एलाइन लेफ्ट (कंट्रोल + L) सेंटर हॉरिजॉन्टली (कंट्रोल + E) ऑल्टन्ड राइट (कंट्रोल+R) और जस्टिफाइड (कंट्रोल+J) पढ़ें । औचित्य विकल्प पैरा रेखा के बाएँ और दाएं दोनों पक्षों को हाशिये के साथ खड़ा करता है ।
(3) फॉन्ट कलर, हाइलाइटिंग और बैकग्राउंड कलर तीन और टूल हैं । (Font color, highlighting and background color are three more tools):-
फॉर्मेट टूलबार पर फॉन्ट कलर, हाइलाइटिंग और बैकग्राउंड टूल । फॉन्ट कलर बदलने के लिए, फॉन्ट कलर टूल के दाहिने किनारे पर एरो की ओर संकेत करते हुए स्मॉल डाउन 'सिलेक्ट करें और कलर बॉक्स से कलर सिलेक्ट करें ।
हाइलाइट कलर बदलने के लिए हाइलाइटिंग टूल के दाईं ओर स्थित छोटे डाउन पॉइटिंग एरो कलर सिलेक्ट करें और कलर बॉक्स से कलर बदलो ।
(4) बुलेट और नंबरिंग का उपयोग करना (Use of Bullets and Numbering):-
आप बुलेट्स और नंबरिंग टूल में बुलेट्स या नंबरिंग को डॉक्यूमेंट में बुलेट्स और नंबरिंग टूलबार ऑप्शन का उपयोग करके असाइन कर सकते हैं ।
Bullets and Numbering |
आप बुलेट्स और नबरिंग टूलबार पर बटनों का उपयोग करके एक नेस्टेड सूची भी बना सकते हैं । नेस्टेड सूची के तहत एक उप-सूची है । बुलेट और नंबरिंग डायलॉग में अधिक विस्तृत नियंत्रण शामिल हैं ।
(5) कलर, बॉर्डर और बैकग्राउंड कार्य करना (Use of color, Border and Background):-
A) पैराग्राफ के बैकग्राउंड का कलर निर्दिष्ट करने के लिए पहले पैराग्राफ को सिलेक्ट करें ।
color, Border and Background |
B) फॉर्मेट ->पैराग्राफ ->एरिया -> कलर (Format-> Paragraph ->Area ->Color) सिलेक्ट करें, फिर क़लर सिलेक्ट करें ।
C) पैराग्राफ को बॉर्डर असाइन करने के लिए पैरा सिलेक्ट कर फिर फॉर्मेट ->पैराग्राफ ->बॉर्डर ->सेलेक्ट लाइन ->स्टाइल, चौड़ाई, कलर (Format ->Paragraph-> Borders-> Select Line -> Style, Width, Color) सिलेक्ट करें ।
D) सेलेक्ट करने के बाद ओके (OK) पर क्लिक करें ।
पेज फॉर्मेटिंग (Page Formatting):-
(1) स्टाइल का उपयोग करके मूल पेज लेआउट सेट करना(Setting Basic Page Layout Using Styles):-
पेज़ स्टाइल डॉक्यूमेंट में सभी पेजों के मूल लेआउट को परिभाषित करती हैं। इसमें पंज का आकार, मार्जिन, हेडर और फुटर बॉर्डर और बैकग्राउंड कॉलम की संख्या आदि शामिल हैं । डिफॉल्ट स्टाइल (Default Style) को डिफॉल्ट रूप से नए डॉक्यूमेंट को सौंपा गया है।
यह राइटर विंडो के टास्कबार पर दिखाई देता है पृष्ठ के विभिन्न मापदंडों को बदलने के लिए बस टास्कबार पर डिफॉल्ट स्टाइल पर क्लिक करें या फॉर्मेट-> पेज (Format-> Page) पर क्लिक करें।
(2) पेज ब्रेक को इंसर्ट करना (Insert Page Break):-
बहु-पृष्ठ डॉक्यूमेंट में जब आप जानकारी जोड़ते हैं, तो टेक्स्ट एक पृष्ठ से दूसरे पृष्ठ पर प्रवाहित होता है । कुछ मामलों में हमें वर्तमान पृष्ठ को ब्रेक करने और अगले शीर्षक या अगले अध्याय को उसी डॉक्यूमेंट में नए पृष्ठ पर ले जाने की आवश्यकता हो सकती है ।
ऐसे मामलों में हमें पेज को जबरदस्ती ब्रेक करना होगा और नई हेडिंग डालने के लिए कर्सर को अगले पेज पर ले जाना होगा । इसे पेज ब्रेक कहा जाता है। इस पेज को ब्रेक करने और नए पेज को स्टार्ट करने के लिए मेनू बार से इन्सर्ट-> पेज ब्रेक (Insert->Page Break) सिलेक्ट करें या कीबोर्ड कमाड (कंट्रोल + रिटर्न) (Cirl+Return) का उपयोग करें । पेज ब्रेक को भी लाइन और कॉलम में डाला जा सकता है, इन्सर्ट ->मैनुअल ब्रेक (Insert -> Manual Break) का उपयोग करके किया जा सकता है ।
(3) हेडर / फूटर और पेज नंबर डालना (Insert page number and Header/Footer):-
बहु-पृष्ठ डॉक्यूमेंट में अधिक पठनीयता के लिए डॉक्यूमेंट में हेडर और फुटर जोड़ना आवश्यक हो जाता है । हेडर प्रत्येक पृष्ठ के शीर्ष पर दिखाई देते हैं फुटर पेज के निचले भाग में दिखाई देते हैं । हेडर और फुटर पेज स्टाइल द्वारा निर्दिष्ट किए जाते हैं, इसलिए एक ही पेज स्टाइल वाले सभी पेज एक ही हेडर और फुटर डिस्प्ले करेंगे ।
डॉक्यूमेंट में हेडर इंसर्ट करने के लिए इनसर्ट→ हैडर और फुटर ->हेडर (Insert->Header and Footer-> Header) सिलेक्ट करें। डॉक्यूमेंट में फुटर इसर्ट करने के लिए, इसर्ट -> हैडर और फूटर - > फूटर (Insert-> Header and Footer → Footer ) सिलेक्ट करें ।
आप हेडर सेक्शन में डॉक्यूमेंट का नाम या अध्याय का नाम और फुटर सेक्शन में पेज नंबर दे सकते हैं । फुटर सेक्शन में पेज संख्या एंटर करने के लिए फुटर सेक्शन में कर्सर रखें और इंसर्ट -> पेज नंबर (Insert -> Page Number) सिलेक्ट करें ।
(4) बॉर्डर और बैकग्राउंड को परिभाषित करना (define border and background):--
महत्त्वपूर्ण पैराग्राफ फ्रेम और पेज को बॉर्डर और बैकग्राउंड को निर्दिष्ट करने से डॉक्यूमेंट को आकर्षक रूप मिलता है । उदाहरण के लिए, बॉर्डर और बैकग्राउंड को निर्दिष्ट करके एक पाठक नियमित टेक्स्ट से याद रखने वाले बिंदुओं को अलग करने में सक्षम होता है ।
(i) एडिंग बॉर्डर(Adding Border):- या तो व्यक्तिगत कैरेक्टर या सिलेक्टेड टेक्स्ट के लिए बॉर्डर को एप्लाय करना संभव है। प्रत्येक मामले में प्रक्रिया समान है । प्री सैट चयनित बॉर्डर का प्रीव्यू दिखाता है ।
(ii) बैकग्राउंड कलर एडिट करना (Add Background color):- पैराग्राफ में बैकग्राउंड कलर जोड़ने के लिए पैराग्राफ का चयन करें । पैराग्राफ डायलॉग से एरिया टैब सिलेक्ट करें वैकल्पिक रूप से, पैराग्राफ में कहीं भी राइट-क्लिक करें और कॉन्टेक्स्ट मेनू से पैराग्राफ सिलेक्ट करें । डायलॉग में, एरिया टैब सिलेक्ट करें, फिर कलर सिलेक्ट करें इस फ्रेम के लिए उपयोग करने के लिए कलर सिंह से कलर सिलेक्ट करें और फिर बैकग्राउंड एप्लाय करने के लिए ओके क्लिक करें । डायलॉग में संबंधित बटन पर क्लिक करके कलर, ग्रेडिएंट, बिटमैप, पैटर्न, हैच को उसी तरह जोड़ा जा सकता है । कलर, रोडिएंट, बिटमैप या अन्य बैकग्राउंड को डिलीट करने के लिए फ्रेम डायलॉग के एरिया पेज के शीर्ष पर None को सिलेक्ट करें ।
(5) डॉक्यूमेंट में इमेज, शेप्स, स्पेशल कैरेक्टर इसर्ट करना (Insert image, shapes, special characters in documents):--
डॉक्यूमेंट में नियमित टेक्स्ट को नीचे सूचीबद्ध विभिन्न तत्वों को इसर्ट करके आकर्षक और अधिक जानकारीपूर्ण बनाया जा सकता है । आप डॉक्यूमेंट में इस किए जाने वाले टूल का भी पता लगा सकते हैं ।
(i) इमेज इंसर्ट करना(Insert a image) :-- यदि आप अपने डॉक्यूमेंट में कोई चित्र या इमेज शामिल करना चाहते हैं, तो इमेज फाइल को आपकी हार्ड डिस्क या बाहरी स्टोरेज, जैसे पेन ड्राइव में संग्रहित किया जाना चाहिए । अपने डॉक्यूमेंट में एक इमेज इसर्ट करने के लिए कर्सर को उस स्थान पर रखें जहाँ आप फाइल इंसर्ट करना चाहते हैं, इंसर्ट -> इमेज सिलेक्ट करें ।
एक अन्य विकल्प यह है कि फॉर्मेटिंग टूलबार के नीचे स्थित इसर्ट इमेज आइकन पर क्लिक करें एक फाइल मैनेजर दिखाई देगा जहाँ से आप इमेज फाइल सिलेक्ट करें इमेज फाइल का चयन करने के लिए इमेज फाइल सिलेक्ट करें और आपन बटन पर क्लिक करें या इमेज फाइल पर सिर्फ डबल क्लिक करें इमेज़ फाइल में इंसर्ट की जाएगी ।
(ii) स्पेशल कैरेक्टर इंसर्ट करना(Insert special characters):- कभी-कभी हमें स्पेशल कैरेक्टर जैसे कि (paragraph symbol) में प्रवेश करने की आवश्यकता हो सकती है या जिसे कीबोर्ड का उपयोग करके टाइप नहीं किया जा सकता है ।
लिब्रे ऑफिस राइटर स्पेशल कैरेक्टर की संख्या दर्ज करने की सुविधा प्रदान करता है जैसा कि निम्नलिखित डायलॉग में दिखाया गया है । ऐसा करने के लिए इसर्ट →स्पेशल कैरेक्टर सलेक्ट करें ।
(iii) शेप्स इंसर्ट करना(Insert shapes):-अपने डॉक्यूमेंट में विभिन्न शेप्स इंसर्ट करना संभव है । शेप्स की विविधता में लाइन एरो सिम्बल, स्टार कॉलआउट, फ्लोचार्ट शामिल हैं ।
इसके लिए कसैर को उस स्थान पर रखें जहाँ आप शेप्स इंसर्ट करना चाहते हैं और इंसर्ट शेप्स सिलेक्ट करें और फिर जिस भी तत्व को आप इंसर्ट करना चाहते हैं उसे चुनें ।
(6) डॉक्यूमेंट पेज को कॉलम में विभाजित करना (Divide a page of documents into column):- आपने कुछ डॉक्यूमेंट देखे होंगे जहाँ इसका पेज दो या तीन कॉलम में विभाजित होता है। इसका उपयोग पत्रिकाओं और समाचार पत्रों में किया जाता है । टेक्स्ट जोड़ने से पहले या बाद में नियमित टेक्स्ट को कॉलन में व्यवस्थित करना संभव है ।
पेज को कॉलम में विभाजित करने के लिए फॉर्मेट -> कॉलम सिलेक्ट करें । एक कॉलम डायलॉग बॉक्स दिखाई देगा। कॉलम प्रविष्टि बॉक्स में कॉलम की संख्या दर्ज करें । कॉलम के बीच स्पेसिंग के लिए वैल्यू दें और ओके पर क्लिक करें 2 या 2 से अधिक कॉलम की संख्या का चयन करने पर आपके पेज पर उतने कॉलम आ जाते है ।
(7) शेप या इमेज को फॉर्मेट करना(Format a shape and image):- यूजर डॉक्यूमेंट में डाले गए शेप या इमेज का फॉर्मेट कर सकता है । उदाहरण के लिए यूजर इसका साइज कलर बॉडर जोड़ सकता है, अपनी पॉजिशन आदि को बदल सकता है। सबसे पहले उस पर क्लिक करके शेप या इमेज सिलेक्ट करे फिर आवश्यक बदलाव करने के लिए टूल बार का उपयोग करें ।
Thanks for read my Blog ||राज रंगा
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