भारत के प्रमुख क्रिकेट स्टेडियम । - IT/ITes-NSQF & GK

भारत के प्रमुख क्रिकेट स्टेडियम ।

भारत के प्रमुख क्रिकेट स्टेडियम का विस्तार से जानकारी:-

            भारत में क्रिकेट एक बहुत लोकप्रिय खेल है और देश में कई प्रमुख क्रिकेट स्टेडियम हैं जो भारत में क्रिकेट के बहुत बड़े मुकाबलों के लिए उपयुक्त हैं । कुछ ऐसे प्रमुख स्टेडियमों के नाम निम्नलिखित हैं:-

भारत के प्रमुख क्रिकेट स्टेडियम:-

Stadium name           Situated

ग्रीन पार्क                          कानपुर (उत्तर प्रदेश)

अटल बिहारी वाजपयी       लखनऊ (उत्तर प्रदेश)

चिन्नास्वामी                       बेंगलुरू (कर्नाटक) 

होलकर                             इंदौर (मध्य प्रदेश)

सवाई मानसिंह                   जयपुर (राजस्थान) 

सरदार वल्लभ भाई पटेल    अहमदाबाद (गुजरात)

ईडन गार्डन                        कोलकाता (प० बंगाल)

वानखेडे                            मुंबई (महाराष्ट्र)

फिरोजशाह कोटला            दिल्ली 

बाराबती                           कटक (उड़ीसा)

मौलाना आजाद                 जम्मू-काश्मीर

कंचनजंगा                         सिलीगुड़ी

चिदम्बरम                          चेन्नई (तमिलनाडु)

एचपीसीए                         धर्मशाला (हिमाचल प्रदेश)

जिमखाना                         मुंबई (महाराष्ट्र)

जेएससीए                         रांची (झारखंड).

खंडेरी                               राजकोट (गुजरात)

सहारा सुब्रत राय                पुणे (महाराष्ट्र)

नए VCA                          नागपुर (महाराष्ट्र)

राजीव गांधी                      हैदरावाद (आंध्र प्रदेश)

APCA-VDCA                 विशाखापट्टनम (आंध्र प्रदेश)

डॉ. DY पाटिल                  नवी मुंबई (महाराष्ट्र)

महारानी उषाराजे               इंदौर (मध्य प्रदेश)


इन स्टेडियमों को विस्तार से जानते हैं:-

भारत में क्रिकेट स्टेडियम की कई संख्या होती हैं। कुछ स्टेडियम विश्व स्तरीय मुकाबलों के लिए उपयुक्त होते हैं जबकि कुछ छोटे स्तेडियम लघु फॉर्मेट के मुकाबलों के लिए उपयुक्त होते हैं। नीचे कुछ प्रमुख क्रिकेट स्टेडियम की सूची दी गई है:-

1) ग्रीन पार्क स्टेडियम लखनऊ (उत्तर प्रदेश):-

           ग्रीन पार्क स्टेडियम लखनऊ, उत्तर प्रदेश में स्थित है। यह भारतीय क्रिकेट की अन्यतम खेल क्षेत्रों में से  एक है और उत्तर प्रदेश क्रिकेट संघ का मुख्यालय भी है । इस स्टेडियम का नाम इसके पास स्थित हरित पार्क से लिया गया है। यह स्टेडियम लखनऊ के नए विकास क्षेत्र में स्थित है और इसकी क्षमता 50,000 दर्शक है । ग्रीन पार्क स्टेडियम ने 2017 में अपनी शुरुआती मैचों में इस्तेमाल होना शुरू किया था। इस स्टेडियम में अनेक महत्वपूर्ण मैच खेले गए हैं, जिनमें 2019 के उत्तर प्रदेश प्रीमियर लीग के मैच, और 2020 के भारत-दक्षिण अफ्रीका मैच शामिल हैं । ग्रीन पार्क स्टेडियम ने अपनी तरफ से अनेक उद्देश्य और संकल्प जाहिर किए हैं, जिनमें स्थानीय खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करना, क्रिकेट के प्रति लोगों का रूझान बढ़ाना, और युवा खिलाड़ियों को अधिक मौके देना शामिल हैं ।

2) अटल बिहारी वाजपयी स्टेडियम:-

         यह उत्तर प्रदेश के लखनऊ शहर में स्थित है । यह स्टेडियम भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपयी के नाम पर रखा गया है । यह स्टेडियम वर्ष 2017 में उद्घाटित किया गया था और क्रिकेट के अलावा अन्य खेलों के लिए भी उपयोगी है । स्टेडियम की क्षमता 50,000 दर्शकों के लिए है ।

3) चिन्नास्वामी स्टेडियम बेंगलुरू (कर्नाटक):-

               यह स्टेडियम भारत के कर्नाटक राज्य के बेंगलुरू शहर में स्थित एक क्रिकेट स्टेडियम है । यह स्टेडियम भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान अनिल कुंबले के नाम पर भी जाना जाता है । यह स्टेडियम 1969 में बनाया गया था और इसका नाम मुख्य रूप से उस समय के मुख्यमंत्री चिन्नास्वामी रेड्डी के नाम पर रखा गया था । इस स्टेडियम की क्षमता 40,000 दर्शकों के लिए है और यह भारतीय क्रिकेट टीम के सभी फॉर्मेटों के मैचों के लिए उपयोग में लाया जाता है । इसके अलावा, यह स्टेडियम भारतीय प्रीमियर लीग (आईपीएल) के टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के घरेलू मैचों के लिए भी उपयोग में लाया जाता है । चिन्नास्वामी स्टेडियम का निर्माण कार्य भारत की स्वतंत्रता के पश्चात शुरू हुआ था और इसका निर्माण भारत सरकार के खेल मंत्रालय के द्वारा धनराशि देने के बाद हुआ था ।

4) होलकर स्टेडियम इंदौर (मध्य प्रदेश):-

                होलकर स्टेडियम भारत के मध्य प्रदेश राज्य के इंदौर शहर में स्थित एक क्रिकेट स्टेडियम है। इस स्टेडियम का नाम विश्व कप 2011 के लिए तैयार किए गए पिच पर बनाए गए दो ट्राईब्यून लेंडिंग कम्पनियों के नामों से है। इस स्टेडियम का आकार 30,000 दर्शकों को बैठाने की क्षमता है और यह मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है । इस स्टेडियम का निर्माण 1990 में हुआ था और यह इंदौर के मालवीय नगर में स्थित है। इस स्टेडियम में पहली बार 1992 में एक टेस्ट मैच खेला गया था। हालांकि, यह स्टेडियम वर्तमान में वनडे और टी-20 मैचों के लिए अधिक लोकप्रिय है। इस स्टेडियम में अनेक महत्वपूर्ण खेल खेले गए हैं, जिनमें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच, विश्व कप और अन्य प्रतियोगिताएं शामिल हैं।

5) सवाई मानसिंह स्टेडियम जयपुर (राजस्थान):-

           सवाई मानसिंह स्टेडियम जयपुर, राजस्थान, भारत का एक प्रमुख क्रिकेट स्टेडियम है । यह दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियमों में से एक है और इसमें 30,000 से अधिक लोगों की बैठक कर सकते हैं । यह स्टेडियम भारतीय क्रिकेट टीम के अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों के लिए बहुत लोकप्रिय है ।सवाई मानसिंह स्टेडियम का नाम राजस्थान के महाराजा सवाई मानसिंह द्वारा रखा गया है । यह स्टेडियम 1969 में बनाया गया था और इसे 2006 में अपनी वर्तमान स्थिति में रिमोडल किया गया था । इस स्टेडियम में न केवल क्रिकेट मैच, बल्कि अन्य खेल भी खेले जाते हैं । सवाई मानसिंह स्टेडियम में क्रिकेट मैच के अलावा कई अन्य आयोजन भी होते हैं । इसमें टीम इंडिया के मुकाबलों के अलावा इंटरनेशनल क्रिकेट टूर्नामेंट जैसे वर्ल्ड कप और आईपीएल खेले गए हैं । इसके अलावा इस स्टेडियम में कॉमनवेल्थ गेम्स, अशेष अखाड़ा, कॉन्सर्ट्स, विभिन्न संस्कृतिक कार्यक्रम आदि भी आयोजन किए जाते हैं ।

6) सरदार वल्लभ भाई पटेल स्टेडियम अहमदाबाद (गुजरात):-

            सरदार वल्लभभाई पटेल स्टेडियम गुजरात के अहमदाबाद शहर में स्थित है । यह भारतीय क्रिकेट टीम का एक प्रमुख रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला स्टेडियम है जहां अन्तरराष्ट्रीय स्तर के मैच खेले जाते हैं । सरदार वल्लभभाई पटेल स्टेडियम की क्षमता 1,10,000 दर्शकों की है और इसे 1982 में बनाया गया था । इस स्टेडियम का नाम भारत के सर्वोच्च रक्षामंत्री एवं स्वतंत्रता सेनानी सरदार वल्लभभाई पटेल के नाम पर रखा गया है । यह स्टेडियम अहमदाबाद के अलावा गुजरात राज्य के अन्य क्षेत्रों से भी बड़ी स्तर की खेल की घटनाओं के लिए इस्तेमाल किया जाता है ।

7) एडेन गार्डन्स स्टेडियम, कोलकाता:-

             यह स्टेडियम भारत का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है । यह इस्तेमाल किया जाता है टेस्ट मैचों, वन डे इंटरनेशनल और टी20 मैचों के लिए । एडेन गार्डन्स स्टेडियम भारत के पश्चिम बंगाल राज्य के कोलकाता शहर में स्थित है । यह भारत के सबसे पुराने और प्रसिद्ध क्रिकेट स्टेडियमों में से एक है । इसका निर्माण 1864 में शुरू हुआ था और इसे 1865 में खुला गया था । इस स्टेडियम का नाम उस समय के ब्रिटिश गवर्नर जनरल लॉर्ड एडेन के नाम पर रखा गया था । एडेन गार्डन्स स्टेडियम का क्षेत्रफल 1,12,000 वर्ग मीटर है और इसमें कुल 68,000 दर्शकों की क्षमता होती है । इस स्टेडियम में अनेक बड़े अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच खेले गए हैं, जिनमें से कुछ महत्वपूर्ण मैच हैं । इसके अलावा, यह स्टेडियम अन्य खेल जैसे फुटबॉल, हॉकी, टेनिस और कबड्डी आदि के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है ।

8) वानखेडे स्टेडियम मुंबई (महाराष्ट्र):-

             वानखेडे स्टेडियम मुंबई, महाराष्ट्र का एक विश्वसनीय क्रिकेट स्टेडियम है । यह मुंबई के दादर नगर में स्थित है और 33,108 लोगों की बैठक क्षमता है और भारत का दूसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है । यह स्टेडियम भारत के सबसे प्रतिष्ठित टेस्ट मैचों, वन डे इंटरनेशनल और T-20 मैचों के लिए इस्तेमाल किया जाता है । यह स्टेडियम मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन (MCA) द्वारा संचालित होता है और वर्ल्ड कप 2011 के लिए भारतीय टीम के बेस्ट परफॉर्मेंस के कारण इसे बहुत लोकप्रिय बना दिया गया था । इस स्टेडियम में क्रिकेट के अलावा विभिन्न प्रकार की खेल और इवेंट आयोजित किए जाते हैं, जैसे कि फुटबॉल, कबड्डी, और कॉन्सर्ट्स आदि । वानखेडे स्टेडियम में विश्वसनीय फैसलों की ताकत, अच्छी आवाज सुनाई देने वाले पब्लिक स्पीकर्स और मोडर्न सुविधाओं के साथ-साथ अच्छी खाद्य सुविधाएं भी होती हैं । 

9) एचपीसीए स्टेडियम धर्मशाला (हिमाचल प्रदेश):-

              एचपीसीए स्टेडियम धर्मशाला हिमाचल प्रदेश में स्थित एक क्रिकेट स्टेडियम है । यह स्थान भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली के होमटाउन धर्मशाला में है । यह स्टेडियम 2010 में बनाया गया था और इसकी क्षमता 23,000 दर्शक है । यह स्टेडियम बीसीसीआई द्वारा भारत में अन्य क्रिकेट स्टेडियमों के साथ मेजबानी करने के लिए चुना गया है । इसका नाम हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एच पी सिंह अनुसार रखा गया है ।एचपीसीए स्टेडियम में अनेक महत्वपूर्ण मैच हुए हैं, जिनमें से कुछ हैं 2016 के विश्व टी-20 क्रिकेट टूर्नामेंट के दौरान भारत और पाकिस्तान के बीच खेले गए मुकाबले के साथ धर्मशाला के पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच के रूप में यहां भारत और न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट सीरीज भी खेली गई थी ।

10) फिरोजशाह कोटला स्टेडियम दिल्ली:-

                फिरोजशाह कोटला स्टेडियम भारत के दिल्ली शहर में स्थित एक क्रिकेट स्टेडियम है । यह स्टेडियम भारतीय क्रिकेट टीम के घरेलू मैदानों में से एक है । स्टेडियम का नाम मुग़ल बादशाह फिरोजशाह तुग़लक के नाम पर रखा गया है ।फिरोजशाह कोटला स्टेडियम का निर्माण 1883 में किया गया था और यह भारत का दूसरा सबसे पुराना क्रिकेट स्टेडियम है । स्टेडियम की क्षमता 41,820 दर्शकों की है और इसमें टेस्ट मैच, वनडे इंटरनेशनल, टी-20 और आईपीएल जैसे विभिन्न क्रिकेट टूर्नामेंट खेले जाते हैं । स्टेडियम में विभिन्न फैसिलिटी जैसे बैटिंग और बॉलिंग प्रैक्टिस नेट्स, आधुनिक व्हाइट बोर्ड, स्कोर बोर्ड और ड्रेसिंग रूम आदि उपलब्ध हैं । इसके अलावा, स्टेडियम में फूड कोर्ट, पार्किंग और सुरक्षा फैसिलिटी भी हैं ।

11) बाराबती स्टेडियम कटक (उड़ीसा):-

              बाराबती स्टेडियम भारत के उड़ीसा राज्य के कटक शहर में स्थित एक क्रिकेट स्टेडियम है । यह स्टेडियम 45,000 लोगों की बैठक करता है और भारतीय क्रिकेट मैचों के लिए उपयोग किया जाता है । इसका नाम उड़ीसा के महानायक महराजा कृष्ण चन्द्र देव राय के बेटे बाराबती देव के नाम पर रखा गया है । स्टेडियम का निर्माण 1958 में हुआ था और वर्तमान में यह एक आधुनिक व्यवस्था और सुविधाओं से लैस है ।

12) मौलाना आजाद स्टेडियम जम्मू-काश्मीर:-

            मौलाना आजाद स्टेडियम जम्मू-कश्मीर में स्थित एक खेल का स्थान है । यह स्टेडियम जम्मू शहर में स्थित है और अपने नाम को भारत के स्वतंत्रता संग्राम के प्रमुख नेता और एक मशहूर शिक्षाविद् मौलाना अबुल कलाम आज़ाद के नाम पर रखा गया है । यह स्टेडियम वर्तमान में भारतीय जम्मू और कश्मीर के राज्य स्तरीय खेलों और क्रिकेट मैचों के लिए उपयोग किया जाता है । स्टेडियम की क्षमता लगभग 38,000 लोगों के लिए है और इसमें क्रिकेट, फुटबॉल और हॉकी जैसे कई खेल खेले जाते हैं । इस स्टेडियम का निर्माण 1965 में हुआ था और यह जम्मू-कश्मीर के खेल के इतिहास में एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है ।

13) कंचनजंगा स्टेडियम सिलीगुड़ी (प० बंगाल):-

             कंचनजंगा स्टेडियम सिलीगुड़ी भारत के पश्चिम बंगाल राज्य में स्थित एक स्टेडियम है। यह स्टेडियम अपने नाम को दक्षिणी सिक्किम में स्थित हिमालय के सबसे ऊँचे पर्वत शिखर कंचनजंगा से लिया गया है। सिलीगुड़ी शहर के बाहर स्थित यह स्टेडियम अपनी क्षमता के कारण स्थानीय खेलों और अन्य आयोजनों के लिए बहुत लोकप्रिय है । कंचनजंगा स्टेडियम की वर्तमान बैठक क्षमता 25,000 लोग है। यह फुटबॉल, क्रिकेट, हॉकी और अन्य खेलों के लिए उपयुक्त है। इसके अलावा, स्थानीय समारोह और कार्यक्रमों के लिए भी इसका उपयोग किया जाता है । कंचनजंगा स्टेडियम के निर्माण की शुरुआत 1982 में हुई थी और इसे 1984 में खुला गया था । इसका निर्माण भारत सरकार द्वारा किया गया था और इसके निर्माण में लगभग 4 करोड़ रुपये खर्च किए गए थे ।

14) चिदंबरम स्टेडियम, चेन्नई:- 

         यह स्टेडियम चेन्नई में स्थित है और यह भारत के सबसे प्रतिष्ठित क्रिकेट स्टेडियमों में से एक है। इस स्टेडियम में टेस्ट मैचों, वन डे इंटरनेशनल और टी20 में ।

15) जिमखाना स्टेडियम मुंबई (महाराष्ट्र):-

           जिमखाना स्टेडियम मुंबई, महाराष्ट्र राज्य में स्थित है और यह मुंबई का सबसे प्रसिद्ध क्रिकेट स्टेडियमों में से एक है । यह स्टेडियम भारतीय क्रिकेट के इतिहास में कुछ बड़े और ऐतिहासिक क्रिकेट मुकाबलों को होस्ट करने के लिए जाना जाता है । यह स्टेडियम 1937 में बनाया गया था और उस समय से भारतीय क्रिकेट के लिए एक प्रमुख स्थान बन गया है । इस स्टेडियम में नियमित रूप से विभिन्न अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मुकाबले खेले जाते हैं ।

16) जेएससीए स्टेडियम रांची (झारखंड):-

             यह स्टेडियम झारखंड राज्य के रांची शहर में स्थित है । यह स्टेडियम बारह हजार लोगों को बैठने की क्षमता रखता है और फुटबॉल, क्रिकेट, हॉकी, और अन्य खेलों के लिए उपयुक्त है । यह स्टेडियम झारखंड स्टेट क्रिकेट एसोसिएशन (JSCA) द्वारा प्रबंधित है और इसे वर्तमान में विभिन्न क्रिकेट टूर्नामेंटों के लिए उपयोग किया जाता है । इसका नाम झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री श्री जेएससीए (जगन्नाथ सिंह) से रखा गया है ।जेएससीए स्टेडियम में भारतीय क्रिकेट टीम ने कई मैच खेले हैं और अन्य अंतरराष्ट्रीय टीमों के साथ टेस्ट, वनडे और टी20 मुकाबले भी हुए हैं । इसके अलावा, झारखंड स्टेट क्रिकेट टीम के घरेलू मैच भी इस स्टेडियम में खेले जाते हैं ।

17) खंडेरी स्टेडियम राजकोट (गुजरात):-

           खंडेरी स्टेडियम गुजरात के राजकोट शहर में स्थित है । यह स्थानीय खेल के लिए उपयुक्त है और वर्तमान में फुटबॉल, क्रिकेट और अन्य खेलों के लिए उपयोग किया जाता है । यह स्टेडियम लगभग 28,000 लोगों की बैठक क्षमता वाला है । यह स्टेडियम गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन द्वारा प्रबंधित होता है और इसका नाम भारतीय क्रिकेटर रविंद्र जडेजा के पिता खंडेरीबापू जडेजा के नाम पर रखा गया है । इस स्टेडियम में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर क्रिकेट और फुटबॉल मैच भी खेले जाते हैं । खंडेरी स्टेडियम ने नेशनल इंडोर टीम के खिलाफ पहला टी20 मैच भी खेला था । इसके अलावा, भारत के विभिन्न प्रदेशों के बीच इंटर-स्टेट मैच भी इस स्टेडियम में खेले जाते हैं ।

18) सहारा सुब्रत राय स्टेडियम पुणे (महाराष्ट्र):-

              सहारा सुब्रत राय स्टेडियम पुणे महाराष्ट्र, भारत में स्थित है । यह स्टेडियम पुणे शहर के घाट कॉम्प्लेक्स में स्थित है । यह भारत का एक प्रमुख क्रिकेट स्टेडियम है और महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन (MCA) का मुख्यालय है । सहारा सुब्रत राय स्टेडियम पुणे की क्षमता लगभग 37,000 दर्शकों की है और इसमें दो प्रमुख लेयर होते हैं । यह स्टेडियम 2012 में निर्माण किया गया था और यह भारतीय क्रिकेट टीम के आधिकारिक घरेलू मैदानों में से एक है । सहारा सुब्रत राय स्टेडियम पुणे में विभिन्न अन्य क्रिकेट टूर्नामेंटों जैसे आईपीएल, विश्व टी-20 और विश्व कप के मुकाबलों का भी आयोजन किया जाता है ।

19) राजीव गांधी स्टेडियम हैदरावाद (आंध्र प्रदेश):- 

            राजीव गांधी स्टेडियम हैदराबाद आंध्र प्रदेश के बद्रीनाथ की मशहूर सड़क पर स्थित है । यह एक मल्टीपर्पज राष्ट्रीय स्तर का स्टेडियम है जिसमें विभिन्न खेल और खेल के आयोजनों के लिए उपलब्ध है । यह स्टेडियम हैदराबाद में फुटबॉल, क्रिकेट, हॉकी, टेनिस, बैडमिंटन, कबड्डी, बॉक्सिंग, शूटिंग और अन्य खेलों के लिए उपयुक्त है । यहाँ विभिन्न आयोजनों जैसे विश्व टेनिस चैंपियनशिप, विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप, विश्व कबड्डी चैंपियनशिप आदि भी आयोजित किए गए हैं ।

20) राजीव गांधी स्टेडियम हैदरावाद (आंध्र प्रदेश):-

            राजीव गांधी स्टेडियम हैदराबाद आंध्र प्रदेश के बद्रीनाथ की मशहूर सड़क पर स्थित है । यह एक मल्टीपर्पज राष्ट्रीय स्तर का स्टेडियम है जिसमें विभिन्न खेल और खेल के आयोजनों के लिए उपलब्ध है । यह स्टेडियम हैदराबाद में फुटबॉल, क्रिकेट, हॉकी, टेनिस, बैडमिंटन, कबड्डी, बॉक्सिंग, शूटिंग और अन्य खेलों के लिए उपयुक्त है । यहाँ विभिन्न आयोजनों जैसे विश्व टेनिस चैंपियनशिप, विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप, विश्व कबड्डी चैंपियनशिप आदि भी आयोजित किए गए हैं ।

================================

Thanks for read this Blog 

================================

No comments

If you have any doubt, please let me know

भारतीय इतिहास के सभी महान हस्तियों के / All the great personalities of Indian history

 *भारतीय इतिहास के सभी महान हस्तियों के / All the great personalities of Indian history* *1. वल्लभभाई पटेल / Vallabhbhai Patel* 👉 लौह पुरुष...

Powered by Blogger.