9th || IT || Unit-4 || Question Answer from Electronic Spreadsheet (इलेक्ट्रॉनिक स्प्रेडशीट से प्रश्न उत्तर) - IT/ITes-NSQF & GK

9th || IT || Unit-4 || Question Answer from Electronic Spreadsheet (इलेक्ट्रॉनिक स्प्रेडशीट से प्रश्न उत्तर)

नमस्कार आप सभी का हमारी वेबसाइट "https://raazranga.blogspot.com" पर स्वागत हैं, आज में आप सभी को "Question Answer from 9th-IT-Unit-4-Electronic Spreadsheet (इलेक्ट्रॉनिक स्प्रेडशीट से प्रश्न उत्तर)" के बारे में जानकारी दूंगा ।

Multiple Choice Question Answer 

Q 1) Cell में केवल Data Value को Allow करने के लिए निम्नलिखित में से किस तकनीक का उपयोग किया जा सकता है?                                              

A) Data Formatting      B) Data Sorting

C) Data Filtering           D) Data Validation

Ans:- ( D )

Q 2) निम्नलिखित में से कौन सा विकल्प चयनित होने पर सभी Data Validation को हटा देता है?      

A) Delete Formatting        B) Delete All

C) Delete Formula             D) Delete Me

Ans:-( A )

Q 3) निम्न में से Calc सुविधा का उपयोग कर हम एक शब्द की कई Occurrences को बदल सकते है?

A) Find and Replace

B) By Replace Only

C) By Copy Command

D) By Preview Command

Ans:- ( A )

Q 4) Data को एक विशेष क्रम मे Arrange करने के लिए Mechanism का क्या नाम है?

A) Sorting               B) Searching

C) Filtering              D) Validating

Ans:- ( A )

Q 5) उस Mechanism का नाम क्या है। जो Unnecessary Data को Filter करें?

A) Sorting                  B) Filtering

C) Searching             D) Validating

Ans:- ( B )

Q 6) Calc निम्नलिखित में से किस प्रकार के पैकेज को Refer करता है?

A) Spreadsheet    B) Double Sheet

C) Multi-Sheet       D) Cannot Determine

Ans:- ( A )

Q 7) Calc में बनाए गए वर्कशीट की एक्सटेंशन निम्नलिखित में से कौन सी होती है?

A) .ods      B) .odd      C) .xls      D) .obj 

Ans:- ( A )

Q 8) Worksheet Column में दर्ज किए गए मानों की कुल गणना कैसे की जा सकती है? 

A) By Manual Entry     B) By Auto-Sum

C) By Formula              D) By Sum Function

Ans:- ( D )

Q 9) यदि हम किसी Cell में एक Formula रखते है। जिसमे Worksheet में किसी अन्य Cell का Reference हो तो Formula में प्रयुक्त Cell Numbers का क्या होगा ।

A) The Cell Row and Columns Are Changed at Destination

B) The Cell Row Change at Destinations

C) The Cell Columns Are Changed at Destination.

D) No Change Will Scour

Ans:- ( C )

Q 10) Calc में एक Function दर्ज करने का सही तरीका क्या है?

A) एक Cell मेन सीधे फंकशन का नाम Type करना ।

B) Function Wizard का उपयोग करना और Toolbar का चयन करना ।

C)   A और B दोनों ।

D) Function पर निर्भर करता है ।

Ans:- ( D )

Q 11) एक Function शुरू होना चाहिए ।

A) '=' Sign                B) Alphabets

C) Numbers             D) All of These

Ans:-( A )

Q 12) Chart को Print करने के लिए निम्न में से किस Option का उपयोग किया जाता है ।

A) Insert--> Chart    B) File--> View 

C) File--> Print       D) View--> Chart 

Ans:- ( C )

Q 13) Calc में Chart कितने Axis पर होता है?

A) Two                               B) Three  

C) Two or Three               D) Four

Ans:- ( A )

Q 14) Chart Preview का उपयोग _________ में किया जा सकता है ।

A) Page Preview          B) Chart Preview

C) Expert Chart             D) All of These

Ans:- ( A )

Q 15) Worksheet को Format करने के लिए किस option का उपयोग किया जाता है?

A) Bold or Italic

B) Underline or Font Size

C) Alignment 

D) All of These

Ans:-( D )

Q 16) Absolute Reference का उदाहरण कौन सा है।

A) A1       B) A$1       C) $A1      D) $A$1

Ans:- ( D )

Q 17) Mixed Reference (Column letter is absolute) का उदाहरण कौन सा है।

A) A1      B) A$1       C) $A1        D) $A$1

Ans:- ( C )

Q 18) Absolute Reference (Row number is absolute) का उदाहरण कौन सा है।

A) A1       B) A$1       C) $A1       D) $A$1

Ans:- ( B )

Q 18) Relative reference का उदाहरण कौन सा है।

A) A1       B) A$1       C) $A1        D) $A$1

Ans:- ( A )

Q 19) Spreadsheet के Layout को Modity करने के लिए किस Command का उपयोग किया जाता है?

A) Insert                         B) View 

C) Format                      D) Tools

Ans:- ( C )

Q 20) Sum करने के लिए कौन सा function प्रयोग करते हैं?

A) =SUM(A1: A10)     B) =Sum(A1;A10)

C) sum(a1:a10)            C) #sum( a:b)

Ans:-( A )

Q 21) Open office calc में कितने प्रकार के चार्ट होते हैं?

A) 12      B) 5     C) 8    D) 10

Ans:- (D) 10 प्रकार के ।


Fill in the Blanks 

1) Column 'Z' के ठीक Next में स्थित    AA      है ।

2) Libreoffice Calc Spreadsheet का उपयोग करके बनाई गई Workbook का Default Extension    .ods    है ।

3) Series को जारी रखने के लिए उपयोग की जाने वाली Spreadsheet सुविधाओं को     Fill Handle      कहा जाता है ।

4) Formula " =MIN(C1:C5)" Storing Cell C6 को जब Cell D6 मे कॉपी किया जाता है तो वह   =MIN(D1:D5)    मे बदल जाएगा ।

5) "=MIN(D1:D5)" Cell A2 में Formula है। इस Formula को Cell C2 पर कॉपी करने पर, C2 मे formula    "=D2+E3"     इसमें बदल जाएगा ।

6) नौवें Column और आठवें Row के Intersection द्वारा गठित Cell का Cell Address      I8 (आई 8)  होगा ।

7) $1$B2 Spreadsheet सॉफ्टवेयर में   Mixed    Referencing का एक उदाहरण है ।

8) एक Cell में दर्ज किए गए नंबर Automatically रूप से    Right Aligned   होते है ।

9) अगर A1:A5 में 16, 10, 3, 25 और 6 नंबर है। तो =Average(A1: A5) ,    20    दिखाई देगा ।

10    Relative   Refencing मे Rerence एक नई Cell मे Copy होने पर Automatically रुप मे row और column को बदल देता है ।


True and False statements 

1) एक Cell रो और कॉलम का combination होता है ।

Ans:- False 

2) एक spreadsheet को worksheet भी कहा जाता है ।

Ans:- True 

3) एक Spreadsheet मे 'n' Numbers की  Sheet होती है ।

Ans:- False

4) एक Spreadsheet में, हम Column की चौड़ाई और Row की ऊँचाई को बदल सकते है। 

Ans:- True

5) यह $A1$B2, Mixed Referencing का एक उदाहरण है। 

Ans:- True 


Short Answer type Questions                  

Q 1) What do you call the document created in a spreadsheet application?(स्प्रेडशीट एप्लिकेशन में बनाए गए दस्तावेज़ को आप क्या कहते हैं?)

Ans:- Spreadsheet Application में बनाए गए Document को Worksheet कहते है। Workbook के अंदर बहुत सारी Worksheet होती है परन्तु Spreadsheet की Screen पर 3 worksheet दिखाई देती है ।

Q 2) What are the steps to create a new spreadsheet? (नई स्प्रैडशीट बनाने के चरण क्या हैं?)

Ans:- Menu Bar पर File menu--> New option  का उपयोग करें और Menu से दस्तावेज़ के प्रकार का चयन करें। नया दस्तावेज़ बनाने के लिए कीबोर्ड शॉर्टकट Ctrl+N का उपयोग करें। बनाए गए दस्तावेज़ का प्रकार इस बात पर निर्भर करता है कि कौन सा लिब्रे ऑफिस components open और active है। उदाहरण के लिए, यदि Calc खुला और सक्रिय है, तो एक नई स्प्रेडशीट बनाई जाती है ।

Q 3) What is the defference between spreadsheet, worksheet and sheet? (स्प्रेडशीट, वर्कशीट या शीट में क्या अंतर है?)

Ans:- Spreadsheet एक तरह का computer program है और वर्कशीट Cells का Collection होता है। Spreadsheet में Row और Column द्वारा Cell बने होते है। इन Cell में किसी नंबर या Text को लिखा जाता है और जिसका calculation करने के लिए Sheet में कहीं भी formula प्रयोग किया जा सकता है । Spreadsheet एक ऐसा Program है। जो Data को Manage करने और Value को Enter करने में मदद करता है । Worksheet एक ऐसा Program है तो Data को गणना और प्रयोग करने मे  मदद करता है । Spreadsheet मे जो जानकारी Enter की गई है। उसे Manage करके रखती है। worksheet एक ब्लॉक की और इशारा करता है। जहाँ सूचना मौजूद है ।

Q 4) What is the default name of the worksheet? How can it be renamed? (वर्कशीट का डिफ़ॉल्ट नाम क्या है? इसका नाम कैसे बदला जा सकता है?)

Ans:- ओपन ऑफिस calc के अंदर worksheet का default नाम sheet 1, Sheet 2, sheet 3 होता है ।

Worksheet / वर्कशीट का नाम इस प्रकार बदल सकते हैं:- 

1) Calc विंडो के नीचे, उस  worksheet tab  पर राइट-क्लिक करें जिसका आप नाम बदलना चाहते हैं ।

2) अब इसमें दिए गए नाम बदलें विकल्प पर क्लिक करें ।

3) वर्कशीट के लिए नया नाम टाइप करें और दबाएं ।

Q 5) Write the steps to insert and delete the worksheet in calc ( कैल्क में वर्कशीट डालने और हटाने के चरण लिखें।)

Ans:- Calc में वर्कशीट डालने और हटाने ( Insert and Delete) करने के चरण इस प्रकार हैं:-

1) Menu Bar से insert tab पर click करे --> Sheet select करे, या

2) sheet tab पर राइट-क्लिक करें और insert sheet को select करे, या।

3) Sheet tab की लाइन के अंत में खाली जगह पर click करे ।

Calc में Worksheet को(Delete) हटाने के steps/चरण निम्नलिखित हैं:-

सबसे पहले आपको उस शीट के टैब पर राइट-क्लिक करना होगा जिसे आप Delete करना चाहते हैं । अब मेन्यू से delete sheet option को चुनें।   delete sheet option पर क्लिक करने के बाद शीट तुरंत delete हो जाएगी ।

Q 6) What is an active cell? How to delete the contents of an active cell? (एक active cell क्या है? एक active cell की सामग्री को कैसे हटाएं?)

Ans:- एक सक्रिय सेल(active cell) का मतलब है कि एक cell डेटा enter करने या edit करने के लिए तैयार है । यदि आप worksheet से cells को Delete करना चाहते हैं और रिक्त स्थान को भरने के लिए आस-पास के cells को स्थानांतरित (Shift) करना चाहते हैं, तो आप cells का select कर सकते हैं और उन्हें delete कर सकते हैं । सेल समूह पर होम टैब पर, डिलीट के आगे वाले तीर पर क्लिक करें और फिर delete cell पर क्लिक करें ।

Q 7)What is cell referencing? What is relative and absolute cell address in the spreadsheet? (Cell referencing क्या हैं? स्प्रैडशीट में सापेक्ष और पूर्ण सेल पता क्या है?)

Ans:- Referencing एक Row और Column के साथ एक Cell से अगले Cell तक Formula या Function को Refer करने का तरीका है। हर Cell का अपना एक Unique Address होता है। जिसके माध्यम से Cell की Value को Access किया जाता है । जो इस प्रकार है:-

Relative Referencing:- जब आप किसी भी Row या Column में किसी भी Formula को किसी भी दिशा में खींचते है, तो Formula नए Cell में Relative Reference के साथ Copy हो जाता है। लगभग सभी Spreadsheet Applications Default रूप से Relative Referencing का उपयोग करते है। इसी को cell का relative cell address कहा जाता है । example:- A1

Absolute Referencing:-  Absolute Referencing या cell address Formula को Constant बनाने के लिए Column Name के साथ-साथ Row Number से पहले एक $ symbol का उपयोग किया जाता है। उदाहरण के लिए, $C$12, $D$5 आदि। इसे absolute cell address कहा जाता है । इसे  आप किसी भी दिशा में अपने Formula को Drag करे, Cell Name Constant रहता है । इस प्रकार का referencing higher Classes में उपयोग किया जाता है ।

Q 8) Explain any two operation performed on data in a spreadsheet (स्प्रेडशीट में डेटा पर किए गए किन्हीं दो ऑपरेशनों की व्याख्या करें।)

Ans:- Spreadsheet Data पर किए जाने वाले  Operations निम्न प्रकार से है:-

1) Column और Row Delete करना 

2) Column और Row को Insert करना ।

3) Data को Sort करना ।    

4) Data को Align करना ।      

5) Data को Filter करना ।

Q 9) How do formulas work in spreadsheet? (स्प्रेडशीट में सूत्र कैसे काम करते हैं?)

Ans:- Spreadsheet में Formula इस प्रकार से काम करता है:-

1) एक Cell का चयन(select) करें ।

2) अब किसी भी Formulaको लिखने से पहले "=" Equal का Sign Type करेंगे ।

3) इसके बाद Formula लिखेंगे और Enter Button दबा देंगे। जैसे :- =sum(A1:A10) ।

4. अब Cell A1से A10 का Total होने के बाद Cell -A11 में आ जायेगा ।

Q 10) Can you include more than one mathmatically operators in a formula?(क्या आप एक सूत्र में गणितीय रूप से एक से अधिक ऑपरेटरों को शामिल कर सकते हैं?)

Ans:- हाँ, हम एक सूत्र (formula) में एक से अधिक गणितीय संकारक (Mathmatically operators) शामिल करते हैं । जैसे उदाहरण के लिए  =sum(10+20-10/5*2) ans:- 26   ।

Q 11) How to make visible the desired toolbar a spreadsheet? (Desired toolbar को स्प्रेडशीट में कैसे दृश्यमान बनाया जाए?)

Ans:- Desired Toolbar को Spreadsheet में दिखाने की प्रक्रिया इस प्रकार से है:

1) Spreadsheet में View Menu में जायेंगे।

2) View Menu में Toolbars Command के अंदर बहुत सारे Toolbar है।

3) किसी भी Toolbar पर Click करके हम उसे Spreadsheet पर देख सकते है या hide कर सकते हैं ।  View menu-->Toolbar command-->Click on--> desired toolbar 

Q 12) Give the syntax and example of any three mathmaically functions in spreadsheet (स्प्रेडशीट में गणित के किन्हीं तीन कार्यों का सिंटैक्स और उदाहरण दें ।)

Ans:- Spreadsheet में किसी भी तीन Mathematical Functions का Syntax और उदाहरण (example) निम्न प्रकार से है:-

1) Addition:- इस Operator का उपयोग दो या दो से अधिक संख्या को जोड़ने के लिए किया जाता है। इसका Syntax इस प्रकार से है:-  

= A1+A2+A3 या =sum(A1:A3)

उदाहरण Total = 23+6+6

Result = 35

2) Subtraction:- इस Operator का उपयोग एक संख्या में से दूसरी संख्या को घटाने के लिए किया जाता है। इसका Syntax इस प्रकार है:- =A1-A2

उदाहरण =20-10  ans:- 10

3) Multiplication:-  दो या दो से अधिक संख्या की गुण करने के लिए किया जाता है । इसका Syntax इस प्रकार से है:-  = A1 *A2    

उदाहरण :- = 10*5  = 50

Q 13) Give the syntax and example of any three statistical functions in spreadsheet (स्प्रेडशीट के किन्हीं तीन  statistical functions का सिंटैक्स और उदाहरण दें ।)

Ans:- स्प्रेडशीट के तीन statistical functions का सिंटैक्स और उदाहरण इस प्रकार है:- 

1) Average:- इस Function का उपयोग किसी भी Data Range की Average निकालने के लिए किया जाता है। इसका Syntax इस प्रकार से है।   = Average(A1:A5)                    उदाहरण:- 5,10,15,20,30    average = 16

2) Median:-  Median (माध्यिका ) या Middle Number को खोजने के लिए, Median Function का उपयोग होता है । इसका Syntax इस प्रकार से है:-   =Median (A1:A5)

उदहारण:-  5,10,15,20,25     Median= 15

3) Mode:- इस Function का उपयोग किसी Series में सबसे Common Value निकालने के लिए किया जाता है। इसका Syntax इस प्रकार से है: = Mode (A1:01) उदाहरण:- 2,3,3,5,7 और 10 का Mode = 3 होगा ।

Q 14) Give the syntax and example of any three decision making functions in spreadsheet (स्प्रेडशीट के किन्हीं तीन decision making functions का सिंटैक्स और उदाहरण दें ।)

Ans:- Spreadsheet में किसी भी तीन  Decision लेने वाले Function का Syntax और Example इस प्रकार से है:- 

1) Choose:-  इस Function का उपयोग List में से किसी भी Item को चुनने के लिए किया जाता है । Syntax  =CHOOSE (Index_Number, Value1, Value2, ...) =Choose(A2, "D", "C", "B", "A")

2) IF-Then Function:- इसका Syntax इस प्रकार से है:- =IF(Condition, True, False) उदाहरण:-   =IF(A2>="33", "Pass", "Fail")

3) iferror Function:- IFERROR(Value, Alternative Value) यह मान लौटाता है, यदि value में कोई error नहीं है ।  उदाहरण:-=IFERROR(10, 5+3) Result:- 10

Q 15) Give the syntax and example of any three date and time functions in spreadsheet (स्प्रेडशीट के किन्हीं तीन date and time functions का सिंटैक्स और उदाहरण दें ।)

Ans:- Spreadsheet मे तीन Date और Time Functions का Syntax और Example इस प्रकार से है:- 

1) TODAY FUNCTION:-  इसका उपयोग Current Date को देखने के लिए किया जाता है। इसका Syntax इस प्रकार से है। =TODAY () ; =TODAY( )   Press Enter Key 

Result:- 9/4/2022

2. DATE Function:- यह Function Year, Month, Day  द्वारा निर्दिष्ट तिथि (Specified Date) की गणना करता है। और इसे Cell में प्रदर्शित करता है। इसका Syntax इस प्रकार हैं  = DATE(Year; Month; Day)          

उदाहरण 

=DATE(2022;4;9) Result: 9/4/2022

3) Now Function:- इसके द्वारा Current Date और Time Screen पर आ जाएगा । इसका Syntax इस प्रकार से है । = Now()      

उदाहरण   

= Now()               Result → 2022/4/9

Q 16) Give the syntax and example of any three logical functions in spreadsheet (स्प्रेडशीट के किन्हीं तीन Logical functions का सिंटैक्स और उदाहरण दें ।)

Ans:- Ans:- Spreadsheet मे तीन Logical Functions का Syntax और Example इस प्रकार से है:-

1) AND Functions:-  यह वह Function होता है। जब सारे Argument सही हो वह TRUE Value Return करता है। इसका Syntax इस प्रकार से है:- यदि A2=11, B2=3

=AND(A2>5, B2<10) अगर ये दोनों Argument सही हुए तो 

Result:-      True आयेगा ।

2) NOT Functions:-  यह Argument अगर सही होगा तो False Result देगा और यदि Argument गलत होगा तो true Resuit मिलेगा। इसका Syntax इस प्रकार हैं:-

= Not(Argument1)

Example:-A1=50; तो 

=Not(A1=30)  इसका result true आएगा ।

3) OR function:- अगर कोई भी एक argument सही होता है तो वह Result भी True देगा। इसका Syntax इस प्रकार से है:- 

=OR(Logical1,Logical2)

Example:- A1=10; B1=20 तब 

=OR(A1=10,B1<5)

तब इसका result true होगा । दिए गए उदाहरण  में एक argument सही है और एक गलत है ।

Q 17) Give the syntax and example of any three string functions in spreadsheet (स्प्रेडशीट के किन्हीं तीन string functions का सिंटैक्स और उदाहरण दें ।)

Ans:- Spreadsheet मे तीन String Functions का  Syntax और  Example इस प्रकार हैं:- 

1) Concatenate Function:-  Spreadsheet मे Concatenate Function का उपयोग दो या दो से अधिक Cells को जोड़ने के लिए किया जाता है। इसका Syntax:- 

=CONCATENATE("RAJ", " ", "RANGA")

इसका result:-  RAJ RANGA होगा ।

2) Upper Function:- Spreadsheet मे Upper Function का प्रयोग छोटे अक्षरो को बडे अक्षरों में बदलने के लिए किया जाता है। इसका Syntax इस प्रकार से है:      =UPPER(Text)

= UPPER (raj ranga)

इसका Result = RAJ RANGA होगा ।              

3) Len Function:-  इसका उपयोग Spreadsheet में String की Length बताने के लिए किया जाता है। इसका Syntax इस प्रकार से है:-           =LEN (Text)  

उदाहरण   =LEN(RAJRANGA)       लंबाई की गणना करते समय रिक्त स्थान भी  शामिल होता है।     Result:- 8

Q 18) Explain the advantages of drawing chart in Calc (कैल्क में आरेखण चार्ट के लाभों के बारे में बताएं ।)

Ans:- Calc में Chart बनाने के फायदे निम्न प्रकार से है:-

1) Chart दर्शकों के लिए जानकारी को दिलचस्प बनाता है ।

2) Data को Chart से समझने में आसानी होती है ।

3) एक Chart का उपयोग करने का एक और फायदा यह है कि चुने हुए प्रकार के आधार पर यह दर्शकों के लिए Data के प्रमुख निष्कर्षों पर सीधे ज़ोर दे सकता है ।

4) Calc में chart बनाना बहुत फायदेमंद है क्योंकि गणना आसानी से की जा सकती है। यह संख्यात्मक है और यदि आपने सही सूत्र लिख दिया है तो यह आपके लिए समाधान की गणना करेगा। 

5) यह डेटा को बहुत सही तरीके से दिखाता है। यह एक बहुत शक्तिशाली उपकरण है और सभी लेखाकारों या गणितज्ञों के लिए सहायक है। 

6) इसका उपयोग करना आसान और आरामदायक है ।

Q 19) Explain in one each the various types of charts (एक एक में विभिन्न प्रकार के चार्टों की व्याख्या करें) ।                   (M.Imp.)

Ans:- जब Data को संख्याओं के रूप में दर्शाया जाता है, तो इन्हें समझना, तुलना, विश्लेषण या प्रस्तुत करना आसान नहीं होता है । लेकिन जब डेटा को चार्ट के रूप में प्रस्तुत किया जाता है तो वे communication करने के लिए एक प्रभावी उपकरण (tool) बन जाते हैं । लिब्रे ऑफिस calc में जो डाटा सारणी के रूप इंटर किया जाता हैं उसे हम चार्ट के रूप में प्रदर्शित कर सकते हैं । चार्ट के रूप में डाटा प्रभावशाली, रोचक और समझने में आसान हो जाता हैं इससे डाटा का विश्लेषण करना और तुलना करना आसान हो जाता हैं । इस काम के लिए विभिन्न प्रकार के चार्ट प्रयोग किए जाते हैं जो नीचे दिए गए हैं:-

Types of Chart (चार्ट के प्रकार):-

Bar Chart, Line Chart, Pie Chart, XY Scatter Chart, Area Chart, Doughnut Chart, Radar Chart, Column Chart

1) Bar Chart (बार चार्ट):- Bar chart के अंदर वस्तूओ की किसी निश्चित समय में तुलना दिखाई जाती है । bar Chart, column Chart की तरह होता है । इसमे Horizontal axis के द्वारा Numeric Value Bar Chart में शामिल की जाती है । Bar Chart को हम Row Chart भी बोलते है । 

2) Column Chart (कालम चार्ट):-  column Chart, Bar graph की तरह होता है। जिसमे Data को column के द्वारा दिखाया जाता है । इसके अंदर समय के हिसाब से items में जो बदलाव आता है । उसको दर्शाया जाता है ।

3) Line Chart (लाईन चार्ट):- इस chart से समय की अवधि और Data में हुए परिवर्तनों के संबंध से पता चलता है । इसमे Y Axis Numeric Valve को और X-Axis समय या कोई और कैटगरी को दिखाता है । Line Chart के द्वारा Data को graph के अंदर line के द्वारा दिखाया जाता है ।

4) Pie Chart (पाई चार्ट):- Pie Chart केवल एक Series के Data को दिखाता है । Pie Chart के एक circle के अंदर जितना भी Data है । सभी के अंदर सम्बन्ध दिखाता है ।

5) XY Scatter Chart(XYस्कैटर चार्ट):- Data values के बीच मे संबंध को दिखाने के लिए ही हम Scatter chart का उपयोग करते हैं ।

6) Area Chart (एरिया चार्ट):-  एक क्षेत्र चार्ट या क्षेत्र ग्राफ रेखांकन मात्रात्मक डेटा प्रदर्शित करता है। यह लाइन चार्ट पर आधारित है । धुरी और रेखा के बीच का क्षेत्र आमतौर पर रंग, बनावट और हैचिंग के साथ जोर दिया जाता है । आमतौर पर एक क्षेत्र चार्ट के साथ दो या अधिक मात्रा की तुलना करता है ।

7) Doughnut Chart (डोनट चार्ट):- एक पाई चार्ट की तरह कुल मूल्य में प्रत्येक मूल्य के योगदान को प्रदर्शित करता है लेकिन इसमें कई श्रृंखलाएं सम्मिलित होती है ।

8) Radar Chart (राडर चार्ट):- कई वैरिएबल के आधार पर अलग-अलग विकल्पों का मूल्यांकन करने के लिए रडार चार्ट का इस्तेमाल करें । रडार चार्ट दो-आयाम वाले ग्राफ़ में एक या ज़्यादा वैरिएबल दिखाते हैं, जिनमें हर वैरिएबल के लिए एक लाइन होती है ।

Q 20) Write the steps to insert a Chart in Calc. (Calc में चार्ट डालने के चरण लिखें ।)

                                                        (V.Imp.)

Ans:- Calc में Chart को शामिल (insert) करने के चरण इस प्रकार से है:-

1) सबसे पहले Spreadsheet को खोलेगे । 

2) अब एक Table Data को Create करेंगे ।

3) Data को Select कर लेंगे ।

4) अब हम Insert Menu में जाकर Chart नाम के Options पर Click करेंगे ।

5) Click करते ही Chart का Dialog Box खुल जायेगा ।

6) इसमें से किसी भी Chart को चुन कर Finish नाम के Button पर Click करेंगे ।

7) Click करते ही Chart Spreadsheet में शामिल हो जायेगा ।

Q 21) Name and explain any five components of chart in a spreadsheet pachage (स्प्रेडशीट पेजेज में चार्ट के किन्हीं पांच घटकों को नाम दें और समझाएं ।)        (Imp.)

Ans:- Chart के Component के नाम इस प्रकार से है:-

1) Chart Area:-  Chart area में सभी Chart के Component होते है ।

2) Chart Title:-  यह एक Descriptive Text होता है । जो Chart को प्रदर्शित करता है ।

3) AXIS Line:-  इसके द्वारा X-Axis और Y Axis को प्रदर्शित करता है ।

4) AXIS Title:-  X-Axis Y-Axis के Title को दिखाता है ।

5) AXIS Value:-  यह X और Y Axis की Value को दिखाता है ।

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Thanks for read my Blog|| राज रंगा

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