9th || IT || Unit-3 || Question Answer from Digital Documentation (डिजिटल डॉक्युमेन्टेशन से प्रश्न उत्तर) - IT/ITes-NSQF & GK

9th || IT || Unit-3 || Question Answer from Digital Documentation (डिजिटल डॉक्युमेन्टेशन से प्रश्न उत्तर)

नमस्कार आप सभी का हमारी वेबसाइट "https://raazranga.blogspot.com" पर स्वागत हैं, आज में आप सभी को "Question Answer from Digital Documentation-9th-Level-I-Unit-3-IT" के बारे में जानकारी दूंगा ।

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Multiple Choice Questions

Q 1) निम्नलिखित में से कौन सा Office Suit का Component नहीं है?

A) Writer              B) Internet Explorer

C) Impress            D) Base

Ans:- ( B )

Q 2) 1970 के अंत में सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला Word Processing Software था।

A) Word Perfect              B) Word Star

C) Word                            D) Writer

Ans:- ( B )

Q 3) हम निम्नलिखित में से किसमें देखी गई गलतियों को बदल सकते है ?

A) Electronic Typewriter                

B) Simple Typewriter

C) Word Processor Software 

D) Both (A) And (B)

Ans:- ( C )

Q 4) Header और Footer निम्न में से किस Menu में उपलब्ध है?

A) File Menu                 B) View Menu

C) Insert Menu           D) Edit Menu

Ans:- ( C )

Q 5) Ruler को Hide/View के लिए हमें निम्नलिखित में से किस Menu पर जाना होगा?

A) Tools Menu            B) View Menu

C) Insert Menu           D) Edit Menu

Ans:- ( B )

Q 6) Grammer की जाँच करने के लिए हमें निम्नलिखित में से किस Menus पर जाना है?

A) Tools Menu          B) View Menu

C) Insert Menu          D) Edit Menu

Ans:- ( A )

Q 7) Mumbai के साथ Bombay शब्द को बदलने के लिए, हमें निम्नलिखित में से किस Menu पर जाना होगा?

A) View Menu            B) Tools Menu

C) Edit Menu             D) Language Menu

Ans:- ( C )

Q 8) किसी Opened Document को Close करने के लिए, हमें निम्नलिखित में से किस Menus पर जाना होगा ?

A) File Menu                B) View Menu

C) Insert Menu             D) Edit Menu

Ans:- ( A )

Q 9) निम्नलिखित में से कौन-सी Writer File की  Default Extension ?

A) Obt                             B) .Doc

C) .odt                            D) .Docx

Ans:- ( C )

Q 10) कौनसी तकनीक Writer में एक Sentence का Select करती है 

A) Single Click      B) Double Click

C) Triple Click      D) None of The Above

Ans:- ( C )

Q 11) निम्नलिखित में से कौन सा किसी भी Operation को Redo करने के लिए Shortcut Key है?

A) Ctrl+R                      B) Ctrl+X

C) Ctrl+Y                     D) Ctrl+Z

Ans:- ( C )

Q 12) एक Document में एक शब्द खोजने के लिए हम निम्नलिखित Function Key का उपयोग कर सकते है ?

A) F5                       B) F1

C) F8                       D) None of These

Ans:- ( A )

Q 13) निम्नलिखित में से किस विशेषता के कारण Writer में Spelling Automatically ही Correct हो जाती है?

A) Auto Text                 B) Auto Correct

C) Auto Complete       D) All of These

Ans:- ( B )

Q 14) Default Table Size_________________

A) 1 Column, 1 Row       B) 2 Column, 1 Row

C) 2 Column 2 Rows      D) 1 Column, 2 Rows

Ans:- ( A )

Q 15) Table को Draw करते समय Mouse Pointer का आकार क्या है?

A) Pencil                B) White Pointing Arrow

C) Black Pointing Arrow        D) Black Plus

Ans:-( A )

Q 16) Automatic Spell Checking के लिए किस Shortcut Key का उपयोग किया जाता है?

A) Shift + Insert         B) Shift + F7

C) Ctrl + Insert           D) Tab + Insert

Ans:- ( B )

Q 17)Table Insert करने के लिए किस Shortcut Key का उपयोग किया जाता है?

A) Ctrl+F12                 B) Alt + Delete

C) Ctrl + Delete           D) Tab + Delete

Ans:- ( A )

Q 18) Mail Merge में निम्नलिखित में से कौन सा Data Source Valid नहीं है?

A) Spreadsheet          B) Text Files

C) Mysql                      D) Csv File

Ans:- ( B )

Q 19) Writer मे किसी Page का Default Orientation क्या है?

A) Portrait                   B) Landscape

C) Book                        D) None

Ans:- ( A )

Q 20) निम्नलिखित में से कौन Page Formatting के अंतर्गत नहीं आता है? 

A) Setting Margin           

B) Find and Replace

C) Setting Header and Footer

D) Page Orientation

Ans:-( B )

Q 21) Existing documents को save as के रुप मे किसी अन्य नाम से save करना __________।

A) Replace The Current Document

B) Leaves The Current Document Intact

C) Is Not Possible

D) Closes The Document

Ans:- ( B )

Q 22) Selected Text को Italicise करने का Keyboard Shortcut क्या है?

A) Ctrl + U                 B) Shift + U

C) Ctrl + I                  D) Shift + 1

Ans:- ( C )

Q 23) H20 Type करने के लिए किस Option का उपयोग किया जाना चाहिए, 2 को उसके उचित स्थान पर पाने के लिए?

A) Bold                     B) Superscript

C) Underline            D) Subscript

Ans:- ( D )

Q 24) Document में 'Books' word की जगह 'Copies' word को बदलने के लिए किस Option का उपयोग किया जाना चाहिए?

A) Find                     B) Find and Replace

C) Spell Check    

D) Spelling and Grammar Check

Ans:- ( B )

25) Document को Print करने का ऑप्शन क्या हैं ताकी पेज की ऊंचाई इसकी चौड़ाई से कम हो ?

A) Landscape             B) Portrait.

C) Indent                      D) Tab Setting

Ans:- ( A )

Fill in the Blanks

1) तीन Dots '...' के साथ Submenu Item में Submenu के ठीक बाद, यह दर्शाता है । कि यह __Dialog Box_ को खोलेगा ।

2) Right Hand Side एरो '>' के साथ Submenu Item का मतलब, इस पर Click करने से एक __Submenu__और खुल जायेगा । 

3) Formatting Tool Bar में __Formatting a Document__ के लिए विभिन्न विकल्प है । 

4) Home Key दबाकर आप __Beginning of the Line_ पर जाएं और End Key दबाकर आप _End of a Line_ पर जाएं ।

5) Undo Command का उपयोग करने के बाद, पिछली स्थिति में फिर से जाने लिए, _Redo_  Option or Command का उपयोग किया जाता है ।

6) Double Click का उपयोग __Word__ का Select करने के लिए किया जाता है ।

7) Headers __Top__ पर दिखाई देते है। और Footers प्रत्येक page के __Bottom__ पर दिखाई देते है ।

8) __Landscape__ Page Orientationमें page की ऊंचाई इसकी चौड़ाई से कम है । 

9) __The Print Preview__ Option का उपयोग यह देखने के लिए किया जाता है । कि Document तब कैसा दिखाई देगा जब इसे Print किया जाएगा ।

10) Mail Merge में Mailing Addresses रखने वाली File को __Data Source__कहा जाता है ।

True or False 

1) Word Processor खोलने के लिए 'Window' Menu Option को Select किया जाता है ।

Ans:- True 

2) Current file का नाम status bar मे दिखाया गया है ।

Ans:- False 

3) File खोलने के लिए Open Icon Standard Tool Bar का हिस्सा है । 

Ans:- False 

4) Format Menu में संपूर्ण Document पर लागू होने वाले Options शामिल है । 

Ans:- True

5) Libre Office-Writer में MS-Word File खोलना संभव है । 

Ans:- True

6) We Cannot Libre Office Writer File in MS-Word.

Ans:- True

7) Writer किसी अन्य Document में Selected Text को Copy करने की अनुमति नहीं देता है ।

Ans:- False

8) Menu Options और Keyboard Options का उपयोग किए बिना किसी Selected Text को Copy करना संभव है ।

Ans:- True

9) 'Find & Replace' के Dialog Box को खोलने के लिए, हमें Format Menu पर जाना होगा ।

Ans:- False

10) हम Writer की Find & Replace' 'सुविधा का उपयोग करते हुए एक Document में शामिल सभी शहरों को पा सकते है । 

Ans:- True

11) Type करते समय यदि किसी गलत Spelling का पता लगाया जाता है, तो उसके नीचे एक लाल रेखा होती है । इसे सही करने के बाद, लाल रेखा को हरी रेखा में बदल दिया जाता है ।

Ans:- False (रेखा नही रहती बल्कि हट जाती है । हरी रेखा ग्रामर की गलती को दर्शाती हैं ।)

12) Document के प्रत्येक Page पर Header और Footer में लिखा गया text Print होता है।

Ans:- True

13) Page number gray background के साथ दिखाई देता है और background के साथ Print होता है ।

Ans:- True 

14) Writer Page Area की तरह एक तालिका बनाता है । 

Ans:- True 

15) Tab Key दबाकर Table में एक नया Column बनाया जाता है । 

Ans:- False ( row बना सकते हैं ।)

16) एक ही Document की Multiple Copies तैयार करने के लिए Mail Merge का उपयोग किया जाता है । 

Ans:- False 

17) Mail Merge के Form Letter में परिवर्तनशील (Variable) जानकारी होती है । 

Ans:- True

18) Portrait और Landscape Orientation Properties के तहत Paper option मे सेट किए गए है । 

Ans:- True 

19) Print Range में by Default Current Page Printing के लिए Select होता है ।

Ans:- True 

20) Default रूप से Page Size A4 है । 

Ans:- True



Short Answer Type Questions 

Q.1) एक Document में "This" शब्द की सभी अक्षरों को "These" में बदलना होगा । कौन सा विकल्प उसके लिए उपयुक्त है । और इसके लिए Shortcut Command का उपयोग क्या है?

Ans:- एक Document मे "This" शब्द के सभी अक्षरों को "these" में बदलने के लिए Find & Replace Command का प्रयोग करेंगे । इसके लिए Shortcut Command Ctrl + F का उपयोग किया जाता है ।

Q.2) Which two documents are essential for mail merge? (मेल मर्ज के लिए कौन से दो दस्तावेज आवश्यक हैं?)

Ans:- मेल मर्ज दो दस्तावेज़ों, डेटा फ़ाइल और लेटर टेम्पलेट के साथ काम करता है । इसके अलावा  चार प्रकार के मेल मर्ज मुख्य दस्तावेज पत्र, लिफाफे, मेलिंग लेबल और कैटलॉग (letters, envelops, mailing labels and catalogue) को भी किया जा सकता है । मेल मर्ज का प्रयोग करके आप एक समय में बहुत सारे लोगों को मेल कर सकते हो । मेल मर्ज वर्ड प्रोसेसर की एक बहुत ही अच्छी या ज्यादा प्रयोग की जाने वाली सुविधा है ।

Q.3) Explain the concept of Word Processing? (वर्ड प्रोसेसिंग की अवधारणा के बारे में बताएं?)

Ans:-  Word Processing शब्द का आविष्कार IBM ने 1960 के दशक के अंत में किया था । 1971 तक इसे New York Times ने "बज शब्द" के रुप मे मान्यता दी । word Processing का उपयोग Computer Software मे  Document को Enter, Edit, Format, Store, retrieve और Print कराने के लिए होता है । यह Document एक Letter, Notice, Report आदी हो सकते है । Word Processor एक Computer Application है । जिसका उपयोग Print करने के लिए किया जाता है ।

Q.4) List the various software available for word processing (वर्ड प्रोसेसिंग के लिए उपलब्ध विभिन्न सॉफ्टवेयर की सूची बनाएं ।)                                (M.Imp.)

Ans:- List of some Word Processing Software are:-

■ Wordpad

■ Microsoft Word

■ Lotus word pro 

■ Notepad 

■ WordPerfect (Windows only) 

■ AppleWorks (Mac only)

■ Work pages

■ OpenOffice Writer.

■ Libre office writer 

■ Apache office writer 

■ Apple TextEdit 

■ Google Docs

■ Office Word Online

■ Dropbox Paper

■ FocusWriter

■ Etherpad

■ SoftMaker FreeOffice

■ Writemonkey

iWork Pages

■ AbiWord

■ WPS Word

Polaris Docs

■ Scribus

■ Zoho Docs Writer

Q.5) Write difference between a text editor and a word processor software. Write the name of any text editor or word processor available in market.(टेक्स्ट एडिटर और वर्ड प्रोसेसर सॉफ्टवेयर में अंतर लिखिए । बाजार में उपलब्ध किसी भी टेक्स्ट एडिटर या वर्ड प्रोसेसर के नाम लिखें ।)                                     (M. Imp.)

Ans:- Text Editor और Word Processor Software के बीच अंतर इस प्रकार है:-

Text Editor:-

1) Text Editor केवल Plain और Basic Text File को ही Edit कर सकता है ।

2) एडिटर केवल कट कॉपी पेस्ट का उपयोग करता है ।

3) इसमें Bold, Italic का उपयोग नहीं कर सकते हैं ।

4) इसमें टेबल को Draw और  insert नहीं कर सकते ।

5) इसमें spell और grammer को चेक करने की सुविधा नहीं है ।

Word Processor:-

1) वर्ड प्रोसेसर में हम Edit के अलावा बहुत सारे ऑप्शन प्रयोग कर सकते हैं ।

2) वर्ड प्रोसेसर में कट, कॉपी, पेस्ट के अलावा और भी ऑप्शन प्रयोग कर सकते हैं ।

3) इसमें Bold, Italic का उपयोग कर सकते हैं ।

4) इसमें टेबल को Draw और insert कर सकते हैं ।

5) इसमें spell और grammer को चेक करने की सुविधा automatic होती है ।

■ कुछ Text Editor के नाम इस प्रकार से है:-

Notepad++, Atom, Brackets, Vim, Sublime Text Editor, CoffeeCup, TextMate, UltraEdit, Coda, BBEdit, Komodo Edit, Visual Studio code, Bracket Code Share etc.

■ कुछ Word Processor के नाम इस प्रकार से है:-

Microsoft Office, Open Apache Office, Libre Office, Google Docs, Abiword, Corel Word Perfect, Zoho Docs Writer etc.

Q.6) List the various components of LibreOffice suite. Explain each component in one line. (लिब्रे ऑफिस सूट के विभिन्न घटकों की सूची बनाएं । समझाना प्रत्येक घटक एक पंक्ति में ।)

Ans:- Libre Office Suite के विभिन्न Components का प्रयोग इस प्रकार है:-
Writer:- Libre Office में Write का उपयोग Text Document को लिखने के लिए किया जाता है ।
Calc:- Libre Office में Calc का उपयोग Spreadsheet को तैयार करने के लिए किया जाता है। Table वाले Data को तैयार करने के लिए उपयोग किया जाता है ।

Impress:- Libre Office Impress Component का उपयोग Presentation को तैयार करने के लिए किया जाता है । ■ Draw:- Libre Office में किसी भी Drawing को बनाने के लिए Draw Component का उपयोग किया जाता है । ■ Base:- Libre Office fft ft Data Data Base में Store करवाने के लिए Base Component का उपयोग किया जाता है ।
Math Formula:- Libre Office में किसी भी Math की Problem को Solve करने के लिए Math Formula नाम के Component का उपयोग किया जाता है ।

Q.7) Compare the features of manual typewriter, electronic typewriter and word processing software. (मैनुअल टाइपराइटर, इलेक्ट्रॉनिक टाइपराइटर और वर्ड प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर की विशेषताओं की तुलना करें । ) Ans:- मैनुअल टाइपराइटर, इलेक्ट्रॉनिक टाइपराइटर और वर्ड प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर की विशेषताओं की तुलना इस प्रकार हैं:- Manual Typewriter

1) इसकी खोज 1878 में की गई ।
2) अगर कोई Typing Error हो जाता है । तो पुरी Sheet दोबारा से Type करनी पड़ती है ।
3) इसमें एक बार में एक Copy निकाल सकते है । सकते।
4) इसमें Formatting नहीं कर सकते ।
5) इसकी कोई भी Screen नहीं होती ।

Electronic Typewriter
1) इसकी खोज 1974 में की गई है । 2) उसमें हम थोडा सा बदलाब उसी Sheet पर कर सकते हैं । 3) एक से ज्यादा Copy-निकाल सकते है ।
4) इसमे कुछ Formatting कर सकते हैं ।
5) इसकी बहुत छोटी सी Screen होती है ।

Word Processing Software 1) इसकी खोज 1970 में की गई है । 2) इसके अंदर भी हम उसी Sheet पर बदलाव कर सकते है । 3) एक से ज्यादा Copy निकाल सकते है ।
4) इसमें जितनी भी चाहे Formatting कर सकते हैं ।
5) इसकी बड़ी screen होती हैं ।

Q.8) Explain the different views to display a document. (किसी दस्तावेज़ को प्रदर्शित करने के लिए विभिन्न views की व्याख्या करें ।) (V.Imp.)
Ans:- किसी दस्तावेज़ को प्रदर्शित करने के लिए विभिन्न views की व्याख्या इस प्रकार है:-

1) Normal View:- यह Default View होता है । Print करने से पहले हमारा Page Normal View में दिखाई देता है । इसको Print Layout भी बोला जाता है । 2) Web View:- जब किसी भी Document को Web Browser में देखना चाहते है । तो उसके लिए Web View का उपयोग किया जाता है ।
3) Full Screen View:- इस view में Menu और Toolbar दिखाई नहीं देते । केवल जो Document हमने लिखें है । वो दिखाई देते है ।
Full Screen View से बाहर निकलने के लिए Esc बटन को दबा देगें ।
5) Zoom:- Libre office के Screen डिस्प्ले को कम या बढ़ा देता है ।

Q.9) What are the various methods for selecting the text in a document? Give the steps to select a paragraph. (किसी दस्तावेज़ में टेक्स्ट का चयन करने की विभिन्न विधियाँ क्या हैं? पैराग्राफ चुनने के लिए चरण दें ।)

Ans:- किसी Document में Text का Select करने के विभिन्न तरीके इस प्रकार से है:-

1) समय में एक Sentence का Select करना । 2) एक समय में एक Paragraph का Select करना । 3) एक पुरे Document का Select करना । 1) एक Paragraph का Select करने के चरण इस प्रकार से है:-
> सबसे पहले एक New Document को खोलेगे। > अब Keyboard के द्वारा एक Paragraph को लिखेंगे । > जब Paragraph Complete हो जायेगा तो Cursor को जहा से हमने Paragraph का Select करना है। वहाँ लेकर जायेगे ।
> अब Left Mouse को दबा कर पुरे Paragraph का Select करेंगे ।
> उसके बाद Mouse को छोड़ देंगे ।
> अब हमारे Paragraph का Select हो जायेगा ।

Q.10) What are the special characters? How can you insert them in a document? (Special Characters क्या हैं? आप उन्हें दस्तावेज़ में कैसे सम्मिलित कर सकते हैं?) Ans:- Special Characters:- कुछ समय के लिए हमें Special Character को Enter करने की आवश्यकता हो सकती है । जैसे कि "卐" या जिसे keyboard का उपयोग करके type नहीं किया जा सकता है । Libreoffice Writer Special Characters को enter करने की सुविधा प्रदान करता है । इनको insert करने के लिये आप निम्न steps को follow करे ।
Select--> Insert--> Special Character
को select करके click करे ।

Q.11) How will you count the total words of a document?(आप किसी दस्तावेज़ के कुल शब्दों की गणना कैसे करेंगे?) Ans:- किसी भी Document के कुल Word की गिनती करने के चरण इस प्रकार से है:-
■ सबसे पहले एक New Document को खोलेगे । ■ अब Key Board से कुछ लिखेगे । ■ अब Tools Menu में Word Count नाम की Command पर Click करेंगे ।
■ क्लिक करते ही Word Count का Dlalog, Box Screen पर आ जायेगा।
■ अब उस documents के अंदर जितने भी Word होंगे उनको गिन कर Screen पर दिखा देगा ।

Q.12) What are the various menu of Writer GUI? (राइटर GUI के विभिन्न मेनू क्या हैं?) Ans:-Writer GUI के विभिन्न Menu इस प्रकार से है:-

1) File Menu:-  इस Menu की प्रमुख Command इस प्रकार से है:- New, Open, Close, Template, Wizard, Save, Save As, Send, Print, Print Preview, Properties, Exit Etc.

2) Edit Menu:-  इस Menu की प्रमुख Command इस प्रकार से है:- Undo, - Redo, Cut, Copy, Paste, Paste Special, Select All, Find & Replace, Go to Page, Comment, Object Etc.

3) View Menu:- इस Menu की प्रमुख Command इस प्रकार से है:- Normal, Web, Toolbar, Status Bar, Rulers, Scroll Bars, Styles, Gallery, Full Screen, Zoom Etc.
 
4) Insert Menu:- इस Menu की प्रमुख Command इस प्रकार से है:- Page Breaks, Image, Media, Chart, Object, Shape, Text Box, Comments, Frame, Hyperlink, Special Character, Footnote and End Note Etc. 

5) Format Menu:- इस Menu मे प्रमुख कमाण्ड इस प्रकार हैं:- Spacing, Align, Lists, Character, Paragraph, Bullet and Numbering, Watermark, Wrap, Arrange, Group, Rotate or Flip, Anchor etc.

6) Style Menu:- इस Menu की प्रमुख Command इस प्रकार से है । Bullet List,  Number List, Edit Style, Text Body, Title, Subtitle, Alphabet Upper Case/Lower Case Etc.

7) Table Menu:- इस Menu की प्रमुख Command इस प्रकार से है:- Insert Table, Delete Table, Select, Size, Merge Cells, Split Cells, Protect Cells, Un Protect Cells, Number Format, Convert, Formula, Properties Etc.

8) Form Menu:- इस Menu की प्रमुख Command इस प्रकार से है:- Design Mode, Label, Text Box, Check Box, List Box, Combo Box Etc.

9) Tools Menu:- इस Menu की प्रमुख Command इस प्रकार से है:- Spelling,  Thesaurus, Language, Word Count, Auto Correct, Auto Text, Line Mail Merge Wizard, Update, Sort, Macros Etc.

10) Windows Menu:- इस Menu में दो Command होती है:- New Window, Close Window  ।

11) Help Menu:- Get Help Online, Send Feedback, License Information इत्यादी ऑप्शन इसमे दिए होते है ।

Q.13) What is the default extension assigned to the document in Writer when you save it? Write down the steps to save the document to Microsoft Word document? (जब आप इसे save हैं तो राइटर में दस्तावेज़ को निर्दिष्ट डिफ़ॉल्ट एक्सटेंशन क्या होता है? दस्तावेज़ को Microsoft Word दस्तावेज़ में सहेजने के चरणों को लिखें?)

Ans:- ओपन ऑफिस राइटर में जब हम फाइल को सेव करते हैं तो By default extension odt होती है । माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में फाइल को सेव करने के लिए हम निम्नलिखित स्टाफ को फॉलो करेंगे :- 
■ सबसे पहले एक document बनाए गे ।
■ उसके बाद फ़ाईल मेन्यू पर click करके save command पर click करे ।
■ सेव बटन पर क्लिक करने के बाद डायलॉग बॉक्स ओपन होता है ।
■ डायलॉग बॉक्स में फाइल का नाम देने के बाद सेव बटन पर क्लिक करें ।
■ इस प्रकार हम किसी भी वर्ड में बनाई गई फाइल को सेव कर सकते हैं ।

Q.14) What is the importance of password in the document? How will you protect the document using password in Writer? (दस्तावेज़ में पासवर्ड का क्या महत्व है? आप राइटर में पासवर्ड का उपयोग करके दस्तावेज़ की सुरक्षा कैसे करेंगे?)

Ans:- Document में Password का बहुत ज्यादा महत्व है । Password के द्वारा हम अपने Document को Safe रख सकते है । अगर एक बार हमने Document में Password लगा दिया तो उसको वही User खोल सकता है। जिसको Password का पता हो । ऐसा करने से हमारे Document को कोई नहीं चुरा सकता है ।

Writer में Password का उपयोग करके Document की सुरक्षित करने के चरण इस प्रकार से है:-

1) सबसे पहले एक New Document खोलेंगे ।
2) अब इस पर कुछ Text लिखेंगे ।
3) इसके बाद File Menu में Save नाम की Command पर Click करेगे ।
4) Save का Dialoe Box स्क्रीन पर जायेगा ।
5) अब इसमें से Save with Rassword को Check कर देंगे और Save बटन पर Click करेगे ।
6) अब Password का Dialog Box खुल जायेगा ।
7) अब इसमे password set करके ok button पर  Click करेगें ।
8) Click करते ही Document में Password Set हो जायेगा ।

Q.15) What is mail merge? Write down the steps to create mailing labels to paste on wedding cards.(मेल मर्ज क्या है? शादी के कार्ड पर चिपकाने के लिए मेलिंग लेबल बनाने के चरणों को लिखें ।)

Ans:- Libre office writer में मेल मर्ज (Mail Merge) वह facility है जिसका उपयोग करके बहुत सारे या अलग अलग लेटर्स (Invitation Card, Personal Letter, Office Letter आदि) को कम से कम समय में अनेक User को भेज सकते है ।

लिब्रे ऑफिस राइटर में मेलिंग लेबल बनाने के चरण इस प्रकार हैं:- 

1) सबसे पहले New Document Create करते है  फिर Tools Tab से Mail Merge Option को सेलेक्ट करते है जिससे Mail Merge Dialog box प्रदर्शित होगा ।
Tools Menu--> Letter and Mailings --> Mail Merge.

2) Create पर click करते हैं । इसमे Drop Down list में से Mailing Labels का चयन करते है ।

3) इसमे हमें Query Window मिलेगी जिसमे हमसे Mailing Labels को Active Window में बनाने को पूछा जाएगा ।

4) एक नई Window में हम Active Window का चयन करते है ।

5) Mailing Label का निर्माण करने से पहले हम एक file का निर्माण होगा  क्योकि हमें Data Mailing Labels का निर्माण करने के लिए इसमें से Fields का इस्तेमाल करना होगा । हमें Mail Merge Helper फिर से दिखाई देगा और उसके ऊपर का Prompt यह दिखा रहा होगा की Next Step Data source का चयन करना होगा । तब Get Data पर Click करते है तथा Drop Down list से create Data Source का चयन करते है ।

6) यदि हम Create Data Source का चयन करते है तो Data Source का निर्माण 'Merging Mailing List with from letter' में बताये गए तरीके के अनुसार करते है । जब हम रिकार्ड्स को जोड़ना तय कर चुके हो तो ok पर click करते है । हम खाली Mailing Label Main Form पर लौट आएगे तथा Mail Merge Tool Bar भी दिखता रहेगा । Mailing Label का निर्माण करने के के लिए Mail Merge Helper button पर क्लिक करते है । Mail Merger helper डायलॉग बॉक्स दिखाई दे जाएगा । Setup का चयन करते है । Label option Dialog box दिखाई देगा ।

7) विकल्प के रूप में यदि हम Open Data Source का चुनाव करते है तो Open Data Source को चुनने के बाद आपको Main Document को Setup करना होगा । जब हम इस option का चुनाव करेगे, तो हमको Label Option Dialog box दिखाई देगा ।

8) Correct Label Products का चुनाव करके उपयोग होने वाले Labels को सलेक्ट करे । फिर चुने हुए Labels के लिए Product नंबर को चुनते है ।

9) OK button पर click करते हैं create Labels डायलॉग बॉक्स शो हो जायगा ।

10) Merge File को Labels में इनपुट करने के लिए Insert Merge का चयन करते है । यदि जरुरी हो तो Spaces, Punctuation and lines को जोड़े ।

11) अपनी पसंद की Files का चयन करने के बाद OK पर Click करते है तो हम Mail Merge Helper Dialog box पर आ जाते है ।

13) Merge को संचालित करने के लिए Merge को Choose करते है तो Merge Dialog Box Show हो जाता ।

14) अपनी जरुरत के अनुशार Merge option को सेट करते है फिर Merge को Choose करते है । Writer Mailing Labels and Mailing List को Merge कर देगा तथा परिणाम को New Document पर भेज देता है ।

Q.16) What are the advantages of table? (टेबल के क्या फायदे हैं?)  (Imp.)

Ans:- Table के Advantage के निम्नलिखित है:-

1) हम Table के डेटा को एक Cell से दूसरी Cell में आसानी से Move कर सकते है । 2) Writer Document में Table जानकारी का एक Visual समूह प्रदान करती है । 3) Reader Row और Column की जानकारी की तुलना कर सकता है ।

Q.17) Word Processing सॉफ्टवेयर क्या है?

Ans:- वर्ड प्रोसेसिंग कंप्यूटर सॉफ्टवेयर का उपयोग दस्तावेज़ को दर्ज करने, Edit करने, फॉर्मेट करने, स्टोर करने, पुनः प्राप्त करने और प्रिंट करने के लिए होता है । डॉक्यूमेंट एक लैटर, सूचना, रिपोर्ट, व्यवसाय आदि हो सकता है ।

Q.18) Word Processing के कुछ उदाहरण बताये?

Ans:- Word Processing के कुछ उदाहरण इस प्रकार है:-

1) Ms-Word

2) Open Office

3) Google Documents

4) Notepad

Q.19) Word Processor की क्या क्या विशेषताए है?

Ans:- Word Processor की विशेषताए निम्न प्रकार से है:-

1) इस प्रोग्राम की मदद से किसी भी तरह का डॉक्यूमेंट को बहुत ही कम समय में किसी भी भाषा में तैयार कर सकते है ।
2) Text को एक जगह से दुसरे किसी भी डॉक्यूमेंट में ले जा सकते है ।
3) हैडिंग का उपयोग करके डॉक्यूमेंट को आकर्षक बना सकते है ।
4) Word आर्ट का Option इसमें हमे बहुत ही सुन्दर डिजाईन वाले Font चुनने और उन्हें अपने डॉक्यूमेंट में इस्तेमाल करने की सुविधा देते है
एक से ज्यादा Documents / दस्तावेज को Combine / मिला सकते है ।
5) इसमें हमे मेल Merge करने की सुविधा भी मिलती है ।
Q.20) एक Text Editor और Word Processing सॉफ्टवेयर में क्या अंतर है?

Ans:- Text Editor:- यह प्लेन Text के साथ काम करने के एक टूल है इसमें आप स्टैण्डर्ड फीचर प्रयोग कर सकते है जैसे Cut, Copy, Paste, Find, Replace And Font Size को बढाना और कम करना ।
Word Processor:- यह एक ऐसा प्रोग्राम है जिसकी मदद से आप Formatting / बनावट के सभी फीचर प्रयोग कर सकते है जैसे कि Font Size, Font Face, Font Color, Subscript, Superscript, Highlight Color, Background Color Etc.


Q.21) Cut, Copy और  Paste क्या है?

Ans:- Cut:- इसका मतलब किसी Text या फाइल को एक जगह से दूसरी जगह ले जाने से है जब हम इस Command का प्रयोग करते है तो किसी फाइल या Text की 2 कॉपी नही बनती वही फाइल या Text एक जगह से दूसरी जगह पर चली जाती है किसी भी Text या फाइल को कट करने की शॉर्टकट Command CTRL+X है ।

Copy:- यदि हम किसी Text या फाइल की 2 कॉपी बनाना चाहते है तो उसके लिए कॉपी Command का उपयोग किया जाता है । Text या फाइल को कॉपी करने की शॉर्टकट कीज CTRL+C है ।

Paste:- Paste Command का मतलब है जो हम Text या फाइल कॉपी करते है उसे दूसरी जगह पर Paste करके ले जा सकते है । Paste करने की शॉर्टकट Command CTRL+V है ।

Q 22) Libre Office Suit के कौन कौन से कॉम्पोनेन्ट है?
Ans:- Libre Office Suit में कई प्रकार के कॉम्पोनेन्ट शामिल हैं जो इस प्रकार है:-

LibreOffice Writer
LibreOffice Calc
LibreOffice Impress
LibreOffice Base
LibreOffice Draw
LibreOffice Math

Q.23) Libre Office Writer में डॉक्यूमेंट को Save करने की क्या एक्सटेंशन है?

Ans:- *.Odt

Q.24) Word Processing Template में Template की एक्सटेंशन क्या है?

Ans:- *.Ott

Q.25) राइटर में find and replace आप्शन की शॉर्टकट key क्या है?

Ans:- Ctrl+F

Q.26) Header किसे कहा जाता है?

Ans:- हैडर में उस Text और Image को Set किया जाता है जिसको हम डॉक्यूमेंट के प्रतेक पेज के Top पर Display करना चाहते है ।

Q.27) Footer किसे कहा जाता है?

Ans:- फूटर में उस टेक्स्ट और Image / पिक्चर को Set किया जाता है जिसको हम डॉक्यूमेंट के प्रतेक पेज के नीचे (Bottom) Display / दिखाना चाहते है ।

Q.28) एक पैराग्राफ को कितने तरीको से Alignment किया जा सकता है?

Ans:- एक पैराग्राफ को निम्न तरीको से Alignment किया जा सकता है:-

1) Left

2) Right

3) Center

4) Justify

Q.29) Writer डॉक्यूमेंट में कौन से Elements जोड़े जा सकते है?

Ans:- Writer डॉक्यूमेंट मे निम्न Elements जोड़े जा सकते है:- Images, Shapes, Objects, Chart, Symbol, Special Character, Tables, Header and Footer इत्यादि ।

Q.30) Orientation क्या है और यह कितने प्रकार की होती है?
Ans:- Orientation का प्रयोग डॉक्यूमेंट में पेज का आकार बदलने के लिए किया जाता है Orientation दो प्रकार का होता है:-

1) Portrait     
2) Landscape

Q.31) Writer GUI में कौन कौन से मेनू है?

Ans:- File Menu, Edit Menu, Insert Menu, View Menu, Format Menu, Styles, Table, Form, Tools, Window, Help.

Q.32) Special Character क्या है और इसे डॉक्यूमेंट में कैसे Insert किया जाता है?

Ans:- स्पेशल करैक्टर एक Normal करैक्टर है जो स्टैण्डर्ड कीबोर्ड पर दिखाई नही देते लेकिन एक बार डालने के बाद, यह कीबोर्ड करैक्टर के समान दिखते हैं । Special Character को Insert करने के लिए Insert मेनू में जाकर स्पेशल करैक्टर Option पर क्लिक करें क्लिक करने पर Dialog Box ओपन हो जायेगा और जो भी डॉक्यूमेंट में करैक्टर की जरूरत है उसे हम जहा से Insert कर सकते है । स्पेशल करैक्टर को Insert करने के 3 तरीके है:-
The Symbol Dialog Box
Keyboard Shortcut
Auto Correct.

Q.33) Print Preview क्या होता है?

Ans:- Page को Print करवाने से पहले पेज को देखना ही प्रिंट Preview कहलाता है । Print Preview देखने के लिए निम्न प्रक्रिया है:-
File Menu --> Print Preview Option पर क्लिक करें । क्लिक करते ही यूजर के सामने Print Preview का सेक्शन दिखाई देगा । यहाँ पर पेज का Preview देख सकते है ।

Q.34) किसी डॉक्यूमेंट को Print और Print Preview करने की शॉर्टकट कमांड क्या है?
Ans:- Print:- CTRL+P
Print Preview:- Ctrl+Shift+O

Q.35) Page Break क्या है?
Ans:- Page Break:- इसका उपयोग डॉक्यूमेंट को अलग करने के लिए किया जाता है । इसे डॉक्यूमेंट में किसी भी जगह Insert किया जा सकता है ।

Q.36) आप किसी डॉक्यूमेंट में कुल शब्दों को कैसे गिनोगे?
Ans:- किसी भी डॉक्यूमेंट में शब्दों को काउंट करने के लिए Tools मेनू पर जाये Word Count Option पर क्लिक करें । क्लिक करने पर हमे डॉक्यूमेंट में शब्दों की काउंटिंग का पता चल जायेगा ।

Q.37) मेल मर्ज के लिए कौन से दो दस्तावेज़ आवश्यक हैं?
Ans:- दो दस्तावेज जो आवश्यक है:-
1) Save Merged Document
2) Print Merged Document


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