10 Most Profitable Blog Niches in 2023 (2023 में 10 सबसे अधिक लाभदायक ब्लॉग Niches) - IT/ITes-NSQF & GK

10 Most Profitable Blog Niches in 2023 (2023 में 10 सबसे अधिक लाभदायक ब्लॉग Niches)

10 Most Profitable Blog Niches in 2023 (2023 में 12 सबसे अधिक लाभदायक ब्लॉग Niches):-  

             अपने नए ब्लॉग के लिए सही जगह चुनना चुनौतीपूर्ण हो सकता है । ज्यादातर तब जब आपका लक्ष्य पैसा कमाना हो ।  मैं आपको अपने ब्लॉग के लिए एक Niches कैसे select करे, इसके बारे में कुछ शीर्ष सुझाव भी दूंगा । मैं 2017 से ब्लॉगिंग कर रहा हूं । लेकिन 2022 में ही मैंने SEO क्या होता हैं मैंने जाना है । मैंने अपने Blog को Google में दिखाई देने और ट्रैफ़िक को तब तक बढ़ाने के लिए अपने नए-नए skills का उपयोग किया और यह हुआ भी । यह सब SEO की शक्ति के कारण हुआ । जिसके लिए में SEO को धन्यवाद करता हूं । आइए सबसे पहले हम SEO के बारे में विस्तार से जानते हैं । कृपया जो ads इस ब्लॉग में दिखाई दे उन पर क्लिक कर दिया करे ।

What is SEO? (SEO क्या है?)

              खोज इंजन अनुकूलन (Search Engine Optimization) या SEO उस प्रक्रिया को संदर्भित करता है जो खोज परिणामों को प्रदर्शित करते समय वेबसाइट की दृश्यता या रैंकिंग को प्रभावित करती है । खोज इंजन एक वेब पेज की सामग्री खोजते हैं और परिणाम प्रदर्शित करने के लिए अनुक्रमणिका बनाते हैं । एक वेब डेवलपर के रूप में, आपको यह समझने की आवश्यकता है कि खोज इंजन कैसे काम करते हैं और बेहतर खोज रैंकिंग कैसे प्राप्त करें, HTML संपादक के साथ अंतर्निहित एसईओ परीक्षक विस्तृत रिपोर्ट देता है जो बेहतर रैंकिंग के लिए वेबसाइट को अनुकूलित करने में आपकी सहायता करता है । कृपया जो ads इस ब्लॉग में दिखाई दे उन पर क्लिक कर दिया करे ।

What is Blog Niches? (ब्लॉग निचेस क्या है?)

             यदि हम एकदम साधारण शब्दों में कहें तो किसी भी Blog की वह श्रेणी (Category) जिसके आस-पास ही उस Blog के अधिकतर आर्टिकल यानी Blog लिखे जाते हैं और उस Special Field को ध्यान में रखकर ही सभी Article यानी ब्लॉग लिखें जाते हैं । उसे ही Blog Category या Blog Niche कहते हैं । यानि किसी भी ब्लॉग की Primary Category ही उस ब्लॉग का Niche होता हैं । जैसे उदाहरण के लिए मैं IT or GK के नाम से Blog चलाता हूं तो इसका अर्थ यह होगा कि जो भी post मैं अपने Blog में Publish करूंगा वह IT or GK से संबंधित होगी । इसी को हम ब्लॉग Niches कहते है । जब भी हम कोई Blog शुरू करते हैं तो सबसे पहले हम उस Category को चुनते हैं जिस पर हम ब्लॉग बनाते है । फिर उसी के अनुरूप हम पोस्ट पब्लिश करते हैं । आइए कुछ बहुत ही महत्वपूर्ण Blog Niches को जानते हैं जिन पर काम करके आप बहुत पैसा कमा सकते हो । कृपया जो ads इस ब्लॉग में दिखाई दे उन पर क्लिक कर दिया करे ।

The Top 10 Most Profitable Blog Niches in 2023:-

1) Personal Finance

2) Health, Fitness and Well-Being

3) Education

4) Food and Drink

5) Dating and Relationship 

6) Marketing and Online Business

7) Science and Technology

8) Home Improvement & Design 

9) Video Gaming

10) Travel

1) Personal Finance (व्यक्तिगत फाइनेंस):-

                     व्यापार (Business) में, लोग हमेशा अपनी सबसे दुखदाई समस्याओं को हल करने के लिए भुगतान करेंगे और अस्तित्व में सबसे दर्दनाक समस्याएँ स्वास्थ्य, धन या संबंधों से संबंधित हैं । इसी कारण व्यक्तिगत वित्त हमेशा सबसे अधिक लाभदायक ब्लॉग निचे (Blog Niches) में से एक रहेगा । व्यक्तिगत वित्त (Personal Finance)  सबसे लोकप्रिय क्षेत्रों में से एक है । लेकिन दूसरी ओर से, यह एक सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी Niches भी है । एक नए Blogger के रूप में व्यक्तिगत वित्त क्षेत्र में प्रवेश करने के लिए, आपको Google में अच्छी रैंक करने की क्षमता के साथ कुछ खोजने (Search) के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ेगी । इस Blog में भी बहुत सारी Sub-Niches है । जैसे:- Tax (International or domestic),  Budgeting, Managing debt, Credit cards,  Real estate investing, Investing in gold/silver, Investing in commodities,  Geoarbitrage, Mortgage advice,  Understanding the stock market,  Cryptocurrency/NFTs etc.  ।

2) Health, Fitness and Well-Being (स्वास्थ्य, फिटनेस और कल्याण):-

                    हम सभी किसी न किसी point पर अपने स्वास्थ्य के बारे में चिंता करते हैं । इसलिए स्वास्थ्य उन प्रमुख क्षेत्रों में से एक है जो दर्दनाक समस्याओं को हल करने के लिए भरा हुआ है । लोग लगातार विभिन्न बीमारियों के बारे में सलाह की तलाश कर रहे होते हैं । साथ ही लंबे, स्वस्थ और अधिक सक्रिय जीवन जीने के सर्वोत्तम तरीके खोज रहे होते है । इस कारण से यह Health, Fitness and Well-Being को सबसे अधिक लाभदायक ब्लॉगिंग निचे में से एक बनाता है । मुख्यरूप से, यह कोचिंग प्रोग्राम और संबद्ध उत्पादों को बेचने के लिए बहुत उपयुक्त है । इस niches पर ब्लॉग बनाकर आप एक कामयाब ब्लॉगर बन सकते हो । इसमें भी हम कई सारे Sub Niches प्रयोग कर सकते हैं जैसे:- 

∆ HIIT :- high intensity interval training.

∆ Running for beginners.

∆ Health and Fitness 

∆ Healthy eating for busy mothers

∆ Strength training for वुमेन्म

∆ Pilates

3) Education (शिक्षा):-

               COVID-19 महामारी ने ऑनलाइन शिक्षा को वैश्विक रूप से अपनाने में बड़े पैमाने पर बदलाव किया है । उदाहरण के लिए, बहुत से लोकप्रिय ऑनलाइन शिक्षण प्लेटफार्म कौरसेरा, बायजूस, यूट्यूब चैनल आदि । शिक्षा के क्षेत्र पर niches में काफी गुंजाइश है एक ब्लॉग को सफल बनाने के लिए । चाहे आप ऑनलाइन अंग्रेजी, हिंदी, math, साइंस शिक्षक बनना चाहते हों, या किसी अन्य भाषा को ऑनलाइन पढ़ना या पढ़ाना चाहते हों, या अपने स्पेशल विषय में लोगों को शिक्षित करना चाहते हों, आपको निश्चित रूप से व्यापक शिक्षा क्षेत्र में जगह मिलेगी । इनसे आप ब्लॉग या अपना यूट्यूब चैनल बनाकर पैसे कमा सकते हो । कृपया जो ads इस ब्लॉग में दिखाई दे उन पर क्लिक कर दिया करे ।

Sub Niches in education:- 

∆ छात्रों को उनके कॉलेज परीक्षा के माध्यम से प्राप्त करने में मदद करना ।

∆ विज्ञान, गणित, इतिहास या भूगोल जैसे सामान्य कॉलेज विषयों पर सलाह ।

∆ Ph.D छात्रों के लिए सलाह जैसे - उदाहरण के लिए एक थीसिस कैसे लिखें, एक शोध परियोजना कैसे तैयार करें, या पीएचडी तनाव को कैसे संभालें ।

∆ विदेशों में मास्टर्स कार्यक्रमों को खोजने और नामांकन करने में छात्रों की सहायता करना ।

∆ ESL (English as a second language) training and guidance.

4) Food and Drink:- 

                 दुनिया भर के लोग खाने-पीने की चीजों को बनाने और खाने के लिए हमेशा नए-नए तरीके खोजते रहते हैं । यही कारण है कि Food and Drink ब्लॉग सबसे अधिक लाभदायक Blog Niches में से एक बन गया है । यह एक विस्तृत जगह है जहां आप अच्छे keyword search के साथ आप अभी भी एक आशाजनक Sub -Niche पा सकते हैं । खाने-पीने की सामग्री आम तौर पर सोशल मीडिया पर अच्छा प्रदर्शन करती है । इसलिए अपने ब्लॉग के साथ-साथ Instagram या Pinterest की बनाए । जिससे ज्यादा लोग आप से जुड़े । इसमें आप ब्लॉग और यूट्यूब जगह पर काम कर सकते हैं । यह विभिन्न व्यंजनों को तैयार करने के तरीके का प्रदर्शन करने वाले YouTube चैनल के साथ भी अच्छी तरह से फिट हो सकता है । कृपया जो ads इस ब्लॉग में दिखाई दे उन पर क्लिक कर दिया करे ।

Sub-niche:-

∆ How to eat more healthily / eat to lose weight, gain muscle, etc.

∆ Different world cuisines- such as Chinese, Mexican, Thai, or Vietnamese

∆ How to prep for specific diets, such as keto, paleo, Atkins diet, Mediterranean, carnivore, raw food diet, etc.

∆ Speciality coffee.

∆ Craft beer and home brewing

∆ Grilling and BBQ.

5) Dating and Relationship:-

            रिश्ते जीवन का एक और क्षेत्र है जहां लोग कई दर्द बिंदुओं का अनुभव करते हैं । वास्तव में, यह बड़े पांच में से एक niche है । जैसे स्वास्थ्य और वित्त के साथ है, यह डेटिंग / संबंधों को एक लाभदायक ब्लॉग बनाने के लिए एक बढ़िया विषय बनाता है । यह एक बढ़ता हुआ उद्योग है जिसमें धीमा होने का कोई संकेत नहीं है । वैश्विक ऑनलाइन डेटिंग उद्योग बहुत ऊंचाई तक पहुंचने का अनुमान है । इस ब्लॉग niche को प्रयोग करके आप ब्लॉगिंग में सफलता हासिल कर सकते हो । कृपया जो ads इस ब्लॉग में दिखाई दे उन पर क्लिक कर दिया करे ।

Subniche:-

∆ Marriage guidance and counselling.

∆ Dating advice for men.

∆ Building a healthy relationship.

∆ Dating advice for specific groups.

∆ Navigating divorce.

6) Marketing and Online Business:-

                     इसमें ई-कॉमर्स और ब्लॉगिंग सहित डिजिटल मार्केटिंग और ऑनलाइन व्यापार को शामिल किया जाता है । यहा आप एक ब्लॉगिंग उपस्थिति बना सकते हैं । डिजिटल मार्केटिंग Niche का एक प्रमुख लाभ सहबद्ध कार्यक्रमों से धन कमा सकते है । जिनमें से कई उच्च कमीशन उत्पन्न कर सकते हैं । ऑनलाइन मार्केटिंग के विभिन्न पहलुओं के बारे में लोगों को सिखाने के लिए सूचना उत्पाद बनाने की भी काफी संभावना है । इस niche पर आप ब्लॉग लिखकर बहुत पैसा कमा सकते हो ।

Sub-Niche:-

∆ Email marketing.

∆ SEO-Search Engine Optimization 

∆ Accounting for online businesses 

∆ YouTube / LinkedIn / Instagram etc.

∆ Video editing.

∆ Personal branding.

∆ Selling Notion templates and teaching people how to create their own.

∆ Building a side hustle.

∆ Drop shipping.

∆ Writing online / blogging.

∆ Copywriting for beginners / lawyers / real estate agents / accountants etc.

7) Science and Technology:- 

                  यह भविष्य में मांग पर कब्जा करने की बहुत अधिक संभावना वाला एक रोमांचक स्थान है।आप उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स से लेकर बायोटेक्नोलॉजी में अत्याधुनिक प्रगति तक कुछ भी लिख सकते हैं । यदि कोई विज्ञान-संबंधित क्षेत्र बहुत नया है, तो विज्ञापनों या संबद्धों जैसे सामान्य तरीकों का उपयोग करके मुद्रीकरण की अधिक संभावना नहीं हो सकती है । इसको करने से पहले अपने संभावित Subniche को सावधानीपूर्वक शोध करें । कृपया जो ads इस ब्लॉग में दिखाई दे उन पर क्लिक कर दिया करे ।

Subniche:-

∆ Cameras and webcams

∆ Drones

∆ Robotics

∆ Biotech

∆ New trends in science

∆ Cybersecurity

∆ Artificial intelligence tools

∆ Blockchain

∆ Internet of things.

8) Home Improvement and DIY:-

              DIY ने हाल के वर्षों में लोकप्रियता में वृद्धि देखी है । Covid - 19 महामारी के दौरान अपने घरों तक सीमित कई लोगों ने गृह सुधार और DIY में नए शौक अपनाए हैं । इसलिए, DIY सबसे अधिक लाभदायक Blog Niche में से एक बन गया है । इसमें सीखाने के लिए बहुत कुछ है, और बेचने के लिए बहुत कुछ है । यह सहबद्ध उत्पादों को बेचना कैसे-कैसे गाइड बनाने के साथ स्वाभाविक रूप से फिट बैठता है । ग्राहक को खरीदने के लिए मनाने की कम आवश्यकता के साथ, उन्हें पूरा करने के लिए एक दमदार DIY प्रोजेक्ट मिला है । कृपया जो ads इस ब्लॉग में दिखाई दे उन पर क्लिक कर दिया करे ।

Subniche:-

∆ Carpentry

∆ Restoring old furniture

∆ Landscape gardening at home

∆ Building your own swimming pool.

9) Video Gaming :-

               वीडियो गेमिंग के बारे में ब्लॉगिंग आपके शौक या जुनून का पीछा करते हुए पैसे कमाने का एक शानदार अवसर प्रदान करता है । कुछ वीडियो गेम के प्रशंसक अक्सर गेम की दुनिया में गहराई से डूब जाते हैं, जिससे आपकी साइट पर विज़िटर्स के लौटने की काफी संभावनाएं पैदा होती हैं । गेमिंग ब्लॉग निचे एक बहुत ही बढ़िया ब्लॉग निचे है । इस पर ब्लॉगिंग से आप बहुत पैसा कमा सकते हो ।

Subniche:-

∆ Action games.

∆ Retro gaming.

∆ MMORPGs.

∆ Portable gaming.

∆ Gaming for specific systems.

10) Travel (यात्रा):-

                    यदि यात्रा आपके लिए Niche है, तो सुनिश्चित करें कि आप एक लक्षित Sub niche चुनते हैं और सही Entry point खोजने के लिए उचित keyword खोजते हैं । COVID-19 महामारी के दौरान यात्रा प्रभावित हुई । कई ट्रैवल ब्लॉगर्स ने अपनी आय में भारी गिरावट देखी । हालांकि यह संभावना नहीं है कि उस परिमाण का कुछ भी फिर से होगा, आपको एक niche के रूप में यात्रा की अस्थिरता के बारे में पता होना चाहिए । इसमें भी आप ब्लॉग के द्वारा बहुत ज्यादा पैसा कमा सकते हो । कृपया जो ads इस ब्लॉग में दिखाई दे उन पर क्लिक कर दिया करे ।

Subniche:-

∆ Blogs focusing on one particular country or region.

∆ Luxury travel

∆ Solo travel

∆ Slow travel

∆ Adventure travel

∆ Art hotel reviews

∆ Glamping

∆ Digital nomad lifestyle

∆ Moving abroad advice and resources.


Tags:- 

How to Pick a Blog Niche in 2023

10 Best Blogging Niche Ideas To Make Money In 2023 

Profitable Blog Niche Ideas That Make Money in 2023

10 Popular And Profitable Blog Niche Ideas In 2023

best blog niche for 2023

Qbest blog niche for 2023

Profitable niche for blogging 2023

how to start a blog, family travel blog, blog post, how to create a blog, powerline blog, omg blog, scotus blog,

best blog niches 2020

top blog niches

blog niches ideas

list of blog niches

blog niches

less competition blog niches

best blog niches for 2021

blog niches that make money

profitable blog niches

most profitable blog niches

================================

Thanks for read my Blog

================================

No comments

If you have any doubt, please let me know

भारतीय इतिहास के सभी महान हस्तियों के / All the great personalities of Indian history

 *भारतीय इतिहास के सभी महान हस्तियों के / All the great personalities of Indian history* *1. वल्लभभाई पटेल / Vallabhbhai Patel* 👉 लौह पुरुष...

Powered by Blogger.