चैट जीपीटी क्या है?चैट जीपीटी का फुल फॉर्म क्या है? जीपीटी की विशेषताएं क्या है? (What is Chat GPT? Full form of Chat GPT? Special features of CHAT GPT) - IT/ITes-NSQF & GK

चैट जीपीटी क्या है?चैट जीपीटी का फुल फॉर्म क्या है? जीपीटी की विशेषताएं क्या है? (What is Chat GPT? Full form of Chat GPT? Special features of CHAT GPT)

                  इंटरनेट टेक्नोलॉजी की दुनिया में इस समय चैट जीपीटी (Chat GPT) की चर्चा काफी तेजी से हो रही है । इसके बारे में लोग जानने के लिए उत्सुक है । इसके बारे में कहा जा रहा है कि यह गूगल सर्च को भी टक्कर दे सकता है ।‌ चैट जीपीटी से आप जो भी सवाल पूछते हैं उसका जवाब आपको लिख करके दिया जाता है । फिलहाल वर्तमान के समय में इस पर काम चल रहा है और जल्द से जल्द इसे लोगों तक बड़े पैमाने पर पहुंचाया जाएगा । जिन लोगों ने सोशल मीडिया यूजर के तौर पर इसका टेस्ट किया है उन्होंने इसे पॉजिटिव रिस्पांस दिया है ।‌ तो चलिए आखिर जान लेते हैं कि “चैट जीपीटी क्या है?चैट जीपीटी का फुल फॉर्म क्या है?  जीपीटी की विशेषताएं क्या है? (What is Chat GPT? Full form of Chat GPT? Special features of CHAT GPT) के बारे में विस्तार से जानेंगे । कृपया जो ads इस ब्लॉग में दिखाई दे उन पर क्लिक कर दिया करे ।


चैट जीपीटी क्या है (What is Chat GPT?)

            अंग्रेजी भाषा में चैट जीपीटी (Chat GPT) का फुल फॉर्म चैट जेनरेटिव प्रिट्रेंड ट्रांसफार्मर (Chat Generative Pre-Trained Transformer) होता है । इसका निर्माण ओपन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (open AI) के द्वारा 30 Nov, 2022 को किया गया है जो कि एक प्रकार का चैट बोट है । आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की वजह से ही यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर काम करेगा । प्राप्त जानकारी के अनुसार आप इसके द्वारा सरलता से शब्दों के प्रारूप में बात कर सकते हैं और अपने किसी भी प्रकार के सवाल का जवाब प्राप्त कर सकते हैं । इसे अगर हम एक प्रकार का सर्च इंजन समझे तो इसमें भी कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी । ऐसा भी अनुमान लगाया जा रहा है कि यह आने वाले समय में Google को भी पीछे छोड़ देगा । कृपया जो ads इस ब्लॉग में दिखाई दे उन पर क्लिक कर दिया करे ।

चैट जीपीटी का इतिहास (History of Chat GPT)

              सैम आल्ट मैन (Sam Alt man) नाम के व्यक्ति द्वारा एलन मस्क के साथ मिलकर, साल 2015 में चैट जीपीटी (Chat GPT) की शुरुआत की गई थी । हालांकि जब इसकी शुरुआत की गई थी तभी यह एक नॉनप्रॉफिट कंपनी थी परंतु 1-2 साल के पश्चात ही एलेन मस्क के द्वारा इस प्रोजेक्ट को बीच में ही छोड़ दिया गया है ।

चैट जीपीटी का फुल फॉर्म (FULL FORM OF CHAT GPT):-

           Chat GPT यानी Chat Generative Pre-Trained Transformer जब आप गूगल पर किसी भी चीज को सर्च करते हैं तो गूगल के द्वारा आपको उस चीज से संबंधित कई वेबसाइट दिखाई जाती है परंतु चैट जीपीटी बिल्कुल अलग तरीके से काम करता है । यहां पर आप जब कोई सवाल सर्च करते हैं तो चैट जीपीटी उस सवाल का डायरेक्ट जवाब आपको दिखाता है । चैट जीपीटी के द्वारा आपको निबंध, यूट्यूब वीडियो स्क्रिप्ट, कवर लेटर, बायोग्राफी, छुट्टी की एप्लीकेशन इत्यादि लिख कर के दिया जा सकता है ।

चैट जीपीटी (Chat GPT) कैसे काम करता है? (How Chat GPT works?)

           दरअसल इसे ट्रेन करने के लिए डेवलपर के द्वारा इसके लिए पब्लिक तौर पर उपलब्ध डाटा का प्रयोग किया गया है जो डाटा इस्तेमाल में लाया गया है उसी में से यह चैट बोट आपके द्वारा जो सवाल सर्च किए जाते हैं उसका जवाब ढूंढता है और फिर जवाब को सही प्रकार से और सहीं भाषा में बनाता है और उसके पश्चात रिजल्ट यानी परिणाम को आपके डिवाइस की स्क्रीन पर प्रस्तुत करता है । यहां पर आपको यह भी बताने का ऑप्शन यानी विकल्प मिलता है कि आप इसके द्वारा बताए गए जवाब से संतुष्ट हैं या नहीं है । आपके द्वारा जो भी जवाब दिया जाता है उसके हिसाब से यह अपने डाटा को भी लगातार अपडेट करता रहता है । कृपया जो ads इस ब्लॉग में दिखाई दे उन पर क्लिक कर दिया करे ।

चैट जीपीटी की विशेषताएं (SPECIAL FEATURES OF CHAT GPT):-

1) इसकी प्रमुख विशेषता यह है कि आपके द्वारा जो सवाल यहां पर पूछे जाते हैं उनका जवाब आपको बिल्कुल विस्तार से आर्टिकल के प्रारूप में प्रदान होता है ।

2) कंटेंट तैयार करने के लिए चैट जीपीटी का इस्तेमाल किया जा सकता है ।

3) यहां पर आप जो भी सवाल पूछते हैं उसका जवाब आपको रियल टाइम में प्राप्त होता है ।

4) आप इसकी सहायता से बायोग्राफी, एप्लीकेशन, निबंध इत्यादि चीजें भी लिखकर तैयार कर सकते है ।

5) इस सुविधा का इस्तेमाल करने के लिए किसी भी यूजर से पैसे नहीं लिए जाएंगे, क्योंकि इस सुविधा को बिल्कुल मुफ्त में लोगों के लिए लांच किया गया है ।

चैट जीपीटी के नुकसान क्या है? (What is the disadvantage of Chat GPT?)

                वर्तमान के समय में चैट जीपीटी के द्वारा सिर्फ अंग्रेजी भाषा को ही सपोर्ट किया जा रहा है । इसलिए जो लोग अंग्रेजी भाषा समझते हैं उनके लिए यह उपयोगी साबित होगा । हालांकि भविष्य में अन्य भाषाओं को भी शामिल किया जाएगा ।   इसकी ट्रेनिंग साल 2022 की स्टार्टिंग में ही खत्म हो चुकी है । ऐसे में साल 2022 के मार्च के महीने के पश्चात की जो घटना हुई है उसके बारे में शायद ही आपको यहां पर जानकारी मिले । अभी ये रिसर्च में है तो अभी इसका इस्तेमाल फ्री में किया जा सकता है लेकिन आगे चलकर जब ये पेड हो जायेगा तो इसके लिए आपको पैसे भी देने होंगे । 

Chat GPT से पैसे कमाने के 10 तरीके:-

1) GPT-3 द्वारा संचालित चैटबॉट का विकास और बिक्री करें ।

2) GPT-3 के साथ चैटबॉट बनाने पर एक कोर्स बनाएं और बेचें ।

3) व्यवसायों या व्यक्तियों के लिए सामग्री उत्पन्न करने के लिए GPT-3 का उपयोग करें ।

4) GPT-3 संचालित लेखन या संपादन टूल बनाएं और बेचें ।

5) आभासी सहायकों को विकसित करने और बेचने के लिए GPT-3 का उपयोग करें ।

6) GPT-3 का उपयोग करके प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण मॉडल तैयार करें और उन्हें बेच दें ।

7) GPT-3 का उपयोग करके भाषा अनुवाद मॉडल बनाएं और बेचें ।

8) GPT-3 संचालित ध्वनि सहायकों का विकास और बिक्री करें ।

9) ग्राहक सेवा के लिए स्वचालित ईमेल प्रतिक्रियाएँ या चैट प्रतिक्रियाएँ उत्पन्न करने के लिए GPT-3 का उपयोग करें ।

10) GPT-3 संचालित पाठ संक्षेपीकरण या पाठ पूर्णता उपकरण बनाएँ और बेचें ।

चैट जीपीटी के 10 नुकसान:-

AI भाषा मॉडल के रूप में, ChatGPT की कुछ सीमाएँ और नुकसान हैं । यहाँ उनमें से दस हैं:-

1) सीमित संदर्भ की समझ:- हालांकि चैटजीपीटी को संदर्भ को समझने के लिए डिज़ाइन किया गया है, यह हमेशा बातचीत के पूरे संदर्भ को नहीं समझ सकता है, जिससे संभावित गलतफहमी हो सकती है ।

2) नो इमोशनल इंटेलिजेंस:- चैटजीपीटी में भावनाओं को पहचानने या व्यक्त करने की क्षमता नहीं है, जो कुछ प्रकार की बातचीत में महत्वपूर्ण हो सकती है ।

3) पूरी तरह से सटीक नहीं:- चैटजीपीटी की प्रतिक्रियाएं एक संभाव्य एल्गोरिथम का उपयोग करके उत्पन्न होती हैं, जिसका अर्थ है कि यह हमेशा पूरी तरह से सटीक या प्रासंगिक प्रतिक्रिया प्रदान नहीं कर सकता है ।

4) सीमित डोमेन ज्ञान:- चैटजीपीटी का ज्ञान पूरी तरह से उस डेटा पर आधारित है जिस पर इसे प्रशिक्षित किया गया है, जिसका अर्थ है कि इसे कुछ विशिष्ट विषयों या विशिष्ट डोमेन का ज्ञान नहीं हो सकता है ।

5) रचनात्मकता में कमी हो सकती है:- ChatGPT की प्रतिक्रियाएँ उस डेटा के पैटर्न पर आधारित होती हैं, जिस पर इसे प्रशिक्षित किया गया है, जिससे पूर्वानुमानित या अस्वाभाविक प्रतिक्रियाएँ हो सकती हैं ।

6) पक्षपाती प्रतिक्रियाओं का जोखिम:- चैटजीपीटी उस डेटा के आधार पर अनायास ही पक्षपाती प्रतिक्रियाएं उत्पन्न कर सकता है, जिस पर उसे प्रशिक्षित किया गया है, जो हानिकारक रूढ़ियों को बनाए रख सकता है ।

7) कोई वैयक्तिकृत समझ नहीं:- ChatGPT को पिछली बातचीत को याद रखने या विशिष्ट उपयोगकर्ताओं को पहचानने के लिए डिज़ाइन नहीं किया गया है, जिसका अर्थ है कि यह वैयक्तिकृत प्रतिक्रियाएँ प्रदान नहीं कर सकता है ।

8) सीमित बहुभाषिकता:- हालांकि चैटजीपीटी कई भाषाओं में पाठ को समझ और उत्पन्न कर सकता है, इसकी प्रवीणता एक देशी वक्ता की तरह उच्च नहीं हो सकती है ।

9) जटिल कार्यों को संभालने की सीमित क्षमता:- जबकि चैटजीपीटी कई बुनियादी वार्तालाप कार्यों को संभाल सकता है, यह अधिक जटिल कार्यों के साथ संघर्ष कर सकता है, जैसे कि जिनके लिए व्यापक तर्क या योजना की आवश्यकता होती है ।

10) इनपुट की गुणवत्ता पर निर्भरता:- चैटजीपीटी की प्रतिक्रियाएं उपयोगकर्ताओं से प्राप्त इनपुट की गुणवत्ता पर बहुत अधिक निर्भर करती हैं । खराब तरीके से बनाए गए या अस्पष्ट प्रश्नों से कम सटीक या प्रासंगिक उत्तर मिल सकते हैं ।

आज आपने क्या सीखा? (What did you learn today?)

                 उम्मीद करता हूँ की मेरे द्वारा दी गई यह जानकारी आपको पसंद आई होगी । अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो आगे भी अपने दोस्तों के साथ भी इस जानकारी को शेयर कीजिए ताकि सबको यह जानकरी प्राप्त हो सके । कृपया जो ads इस ब्लॉग में दिखाई दे उन पर क्लिक कर दिया करे ।


Youtube Video link:-

https://youtu.be/VWky5eHMX6E

================================

Tags:-

चैट जीपीटी क्या है? चैट जीपीटी का फुल फॉर्म क्या है? जीपीटी की विशेषताएं क्या है?, What is Chat GPT? Full form of Chat GPT? Special features of its?

Chat GPT क्या है और काम कैसे करता है । Chat GPT से पैसे कैसे कमाए?

ChatGPT क्या है? क्यों इतना चर्चा में है? क्या Chat GPT आपकी नौकरी खा सकता है?

Chat GPT क्या है, क्या यह Google को टक्कर देगा?

Chat GPT क्या है और इसका उपयोग कैसे करे | Chat GPT in hindi

ChatGPT चैटबोट क्या है? यहां जानें Android डिवाइस पर कैसे करें इस्तेमाल ।

strip chat,

google chat,

chat avenue,

chat for adults,

amazon chat,

chat,

chat gay,

chat for free now,

gay chat,

chat room for free,

free chat now,

teen chat,

amazon customer service,

chat,

cuckold chat,

random video chat,

google chat app,

vr chat, free chat

================================

Thanks for read this Blog

================================

No comments

If you have any doubt, please let me know

भारतीय इतिहास के सभी महान हस्तियों के / All the great personalities of Indian history

 *भारतीय इतिहास के सभी महान हस्तियों के / All the great personalities of Indian history* *1. वल्लभभाई पटेल / Vallabhbhai Patel* 👉 लौह पुरुष...

Powered by Blogger.