Top 10 tallest Statue In The World in hindi (दुनिया की 10 सबसे ऊंची प्रतिमाएं हिंदी में ।) - IT/ITes-NSQF & GK

Top 10 tallest Statue In The World in hindi (दुनिया की 10 सबसे ऊंची प्रतिमाएं हिंदी में ।)

Top 10 tallest statue in the World (दुनिया की 10 सबसे ऊंची प्रतिमाएं):-

            दुनिया भर में बनी सबसे ऊंची प्रतिमाओं में से अधिकांश ऐसे महान व्यक्तित्वों की हैं, जिन्होंने इतिहास बनाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया । इन मूर्तियों में ऊंचाई इतनी है कि आज यह लोगों के लिए उत्सुकता और आकर्षण का केंद्र है । इसमें भारत की सरदार पटेल, भगवान बुद्ध, बौद्ध धर्म से जुड़ी कई प्रतिमाएं शामिल हैं । इस ब्लॉग के द्वारा आज हम जानेंगे दुनिया की दस शीर्ष मूर्तियों के बारे में जो दुनिया में आकर्षण का कारण बनी हुई है जो दुनिया के अलग अलग देशों में स्थित है । आइए इनको विस्तार से जानते हैं ।


1) स्टैच्यू ऑफ यूनिटी ।

2) वसंत मंदिर बुद्ध ।

3) लेक्युन सेक्या ।

4) उशीकु दाइबुत्सु ।

5) सेंदाई डाइकनोन ।

6) वेइशन की इअन्शौ किंयां गुईन ।

7) थाईलैंड के महान बुद्ध ।

8) होक्काइडो कन्नोन ।

9) मातृभूमि कॉल ।

10) अवाजी कन्नोन ।

1) स्टैच्यू ऑफ यूनिटी इंडिया:-

               स्टैच्यू ऑफ यूनिटी भारतीय स्वतंत्रता नेता सरदार वल्लभभाई पटेल की एक प्रतिमा है, जो भारतीय राज्य गुजरात में स्थित है । यह दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा है, जिसकी माप 182 मीटर (597 फीट) जो आधार सहित 240 मीटर (790 फीट) है । यह प्रतिमा भारत सरकार द्वारा देश के स्वतंत्रता आंदोलन में पटेल की भूमिका और स्वतंत्रता के बाद भारत की विभिन्न रियासतों को एकजुट करने के उनके प्रयासों के लिए एक श्रद्धांजलि के रूप में बनाई गई थी । यह 31 अक्टूबर, 2018 को भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा राष्ट्र को समर्पित किया गया था । मूर्ति नर्मदा नदी में एक द्वीप पर स्थित है और मुख्य भूमि से एक पुल द्वारा पहुंचा जा सकता है । यह एक लोकप्रिय है ।

2) वसंत मंदिर बुद्ध:-

               द स्प्रिंग टेंपल बुद्धा चीन के हेनान के लुशान काउंटी में स्थित एक मूर्ति है । यह दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा है, जिसकी ऊंचाई 128 मीटर (420 फीट) है । मूर्ति तांबे और स्टील से बनी है और कमल के सिंहासन के ऊपर विराजमान है । इसमें महायान बौद्ध धर्म के पांच आकाशीय बुद्धों में से एक, वैरोचन बुद्ध को दर्शाया गया है । प्रतिमा 2008 में बनकर तैयार हुई और चीन में एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल बन गई ।

3) लेक्युन सेक्या:-

           इस मूर्ति की ऊंचाई 116 मीटर (381 फीट) जो आधार सहित 129.2 मीटर (424 फीट) है । यह सुनहरे रंग में रंगी गौतम बुद्ध की भव्य संरचना है । इस प्रतिमा का निर्माण 1996 में शुरू हुआ था और 12 साल तक चला था । प्रतिमा का कुल वजन 700 टन है और यह एक कांस्य कमल के आसन पर खड़ी है । बाद में, मूर्ति के पास एक महल बनाया गया । यह म्यांमार में स्थित है ।

4) उशीकु दाइबुत्सु:-

            इस मूर्ति की ऊंचाई 100 मीटर (330 फीट) जो आधार सहित 120 मीटर (390 फीट) है । यह जापान के उशिकु शहर में स्थित भगवान गौतम बुद्ध की यह विशालकाय मूर्ति 1993 में बनाई गई थी । उशिकु दायबुत्सु नाम से पहचानी जाने वाली यह मुर्ति 10 मीटर आधार और 10 मीटर कमलमंच पर सामील है । यह बौद्ध धर्म के “ट्रू प्योर लैंड स्कूल” के संस्थापक शिनरान के जन्म का जश्न मनाने के लिए बनाया गया था । यह दुनिया में शीर्ष चार सबसे ऊंची मूर्तियों में से एक है । 

5) सेंदाई डाइकनोन:-

               इस मूर्ति की ऊंचाई 100 मीटर (330 फीट) है । जापान के ही सेंडाई में में स्थित सेंदाई डाइकनोन कन्नन के मणि-असर वाले न्योइरिन कन्नन रूप की एक बड़ी मूर्ति है । यह जापान में एक देवी की सबसे ऊंची प्रतिमा है । इस प्रतिमा का निर्माण 1991 में पूरा हुआ था । आधिकारिक तौर पर इसे सेंदाई तेंदौ बायाक्यू डाइकैनोन के रूप में जाना जाता है, जापान के सेंदाई में स्थित बाइक्यू कन्नोन की एक बड़ी मूर्ति है, जिसके हाथ में एक मणि है ।

6) वेइशन की इअन्शौ किंयां गुईन:-

        इस मूर्ति की ऊंचाई 99 मीटर (325 फीट) हैं जो चीन के हुनान प्रांत के वीशान में स्थित है । यह कांस्य मूर्ति सभी बुद्धों की करुणा का प्रतीक एक बोधिसत्व को दर्शाती है । 

7) थाईलैंड के महान बुद्ध:-

             इस मूर्ति की ऊंचाई 92 मीटर (302 फीट) हैं । इस प्रतिमा का निर्माण फ्रा क्रु विबुल अरजरखुन के आदेश पर किया गया था । इस मूर्ति को बनाने के लिए यथार्थवादी बौद्धों द्वारा धन दान किया गया था । यह मूर्ति थाईलैंड में स्थित है ।

8) होक्काइडो कन्नोन:-

             इस मूर्ति की ऊंचाई 88 मीटर (289 फीट) है । इस प्रतिमा का निर्माण 1975 में शुरू किया गया था और 1989 में पूरा हुआ । होक्काइडो कन्नन भी दुनिया की 10 सबसे ऊंची मूर्तियों में से एक है जिसे किता नो मियाको पार्क के दाई कन्नन के नाम से भी जाना जाता है । यह जापान की तीसरी सबसे ऊंची प्रतिमा है । इसमें लिफ्ट के साथ 20 से अधिक मंजिलें हैं । अधिकांश मंजिलों में मंदिर और पूजा के स्थान हैं और एक मंच है जो आसपास का शानदार दृश्य पेश करता है ।

9) मातृभूमि कॉल:-

             इस मूर्ति की ऊंचाई 85 मीटर (279 फीट) है । यह मूर्ति इंजीनियरिंग की दृष्टि से बेहद जटिल है । यह मूर्ति अनूठी संरचना के कारण बहुत प्रसिद्ध है जिसके दाहिने हाथ में ऊंची तलवार होती है जबकि बाएं हाथ को किसी को बुलाने के लिए बढ़ाया जाता है । यह  रूस के वोल्गोग्राड प्रांत के मामायेव कुरगन में स्थित मातृभूमि कॉल पूरी दुनिया में एक महिला की सबसे ऊंची मूर्ति है और दुनिया की 10 सबसे ऊंची मूर्तियों में से एक है । यह मातृभूमि की एक प्रतीकात्मक छवि है ।

10) अवाजी कन्नोन:-

             इस मूर्ति की ऊंचाई 80 मीटर (260 फीट) है जो जापान के ह्योगो प्रान्त के अवाजी द्वीप में स्थित हैं । इस मूर्ति को विश्व शांति विशालकाय कन्नन के रूप में भी जाना जाता है । यह एक परित्यक्त इमारत में स्थित विशाल प्रतिमा है जिसमें अवाजी द्वीप में एक संग्रहालय और एक मंदिर है । प्रतिमा एक 5 मंजिला पेडस्टल इमारत पर स्थित है जो 66 फीट लंबी है । प्रतिमा एक बौद्ध देवी कन्नन को चित्रित करती है जिसे चीनी भाषा में गुआनिन के नाम से जाना जाता है । इसकी सफेद रूपरेखा द्वीप के हर स्थान से दिखाई देती है ।

Tags:-

Top 10 tallest Statue In The World, दुनिया की 10 सबसे ऊंची प्रतिमाएं, सबसे ऊंची प्रतिमाओ की सूची, जानें कितनी है स्टैच्यू ऑफ यूनिटी की ऊंचाई ।

========================

Thanks for read this Blog  

========================

No comments

If you have any doubt, please let me know

भारतीय इतिहास के सभी महान हस्तियों के / All the great personalities of Indian history

 *भारतीय इतिहास के सभी महान हस्तियों के / All the great personalities of Indian history* *1. वल्लभभाई पटेल / Vallabhbhai Patel* 👉 लौह पुरुष...

Powered by Blogger.