What is SEO? Types of SEO and Anatomy of search engine (SEO क्या है? इसके प्रकार, खोज इंजन का एनाटॉमी ।) - IT/ITes-NSQF & GK

What is SEO? Types of SEO and Anatomy of search engine (SEO क्या है? इसके प्रकार, खोज इंजन का एनाटॉमी ।)

नमस्कार आप सभी का हमारी वेबसाइट "https://raazranga.blogspot.com" पर स्वागत हैं । आज में आप सभी को इस ब्लॉग के द्वारा "What is SEO? Anatomy of search engine (SEO क्या है? खोज इंजन का एनाटॉमी ।)" के बारे में जानकारी दूंगा ।


================================

                 खोज इंजन अनुकूलन या SEO उस प्रक्रिया को संदर्भित करता है जो खोज परिणामों को प्रदर्शित करते समय वेबसाइट की दृश्यता या रैंकिंग को प्रभावित करती है । खोज इंजन एक वेब पेज की सामग्री खोजते हैं और परिणाम प्रदर्शित करने के लिए अनुक्रमणिका बनाते हैं । एक वेब डेवलपर के रूप में, आपको यह समझने की आवश्यकता है कि खोज इंजन कैसे काम करते हैं और बेहतर खोज रैंकिंग कैसे प्राप्त करें, HTML संपादक के साथ अंतर्निहित एसईओ परीक्षक विस्तृत रिपोर्ट देता है जो बेहतर रैंकिंग के लिए वेबसाइट को अनुकूलित करने में आपकी सहायता करता है । कृपया जो ads इस ब्लॉग में दिखाई दे उन पर क्लिक कर दिया करे ।

Anatomy of Search Engine (एक खोज इंजन का एनाटॉमी):-

               सामग्री का सूचकांक बनाने के लिए खोज इंजन एक वेबसाइट को क्रॉल करते हैं । यह अनुक्रमणिका आगंतुकों द्वारा दर्ज किए गए खोजशब्दों के आधार पर एक मेल खाने वाले वेब पेज या लिंक को खोजने में मदद करती है । कृपया जो ads इस ब्लॉग में दिखाई दे उन पर क्लिक कर दिया करे ।

खोज इंजन एक वेब पेज के निम्नलिखित घटकों को अनुक्रमित करते हैं:-

1) Page Title (only the first 70 characters are displayed in search results!)

2) Page Description (at least first 156 characters are displayed in search results!) 

3) Page Keywords

4) Page headers (H1)



5) Links to other pages

6) Strong text (bold) 

7) Phrases

8) ALT Text in images.............. And many more.

Types of SEO (SEO के प्रकार):-

              SEO के दृष्टिकोण को स्पष्ट करने के बाद, अब हम जान सकते हैं कि SEO के विभिन्न प्रकार क्या हैं ।

1) On-page SEO (on-site SEO)

2) Off-page SEO (off-site SEO)

3) Technical SEO

4) Local SEO.

आपको पहले SEO के बारे में अधिक जानने की आवश्यकता है । वेबसाइट के अनुकूलन पर निर्णय लेना । आप प्रत्येक खोज की SEO प्रक्रिया को संदर्भित करने की आवश्यकता है । इंजन उनकी संबंधित वेबसाइटों पर । हालाँकि, आप क्या जरूरत है यह समझने के लिए एसईओ परीक्षक का उपयोग कर सकते हैं । बेहतर रैंकिंग के लिए अनुकूलित किया जाना । कृपया जो ads इस ब्लॉग में दिखाई दे उन पर क्लिक कर दिया करे ।

1) Select Tools > SEO Reports... SEO Checker dialog box appears.

2) Select All Pages, and the select Check. Notice the results.

                संबंधित समस्याओं का पता लगाने और उन्हें ठीक करने के लिए आप सूची में प्रदर्शित प्रत्येक संदेश पर क्लिक कर सकते हैं । उदाहरण के लिए "विवरण गायब है (Description is missing)" जैसे संदेश के लिए, आप इसे ठीक करने के लिए मेटा टैग का उपयोग करके विवरण जोड़ सकते हैं । एक बार त्रुटियों की पहचान हो जाने और उन्हें ठीक कर लेने के बाद, वेबसाइट के अनुकूलित होने की पुष्टि करने के लिए SEO परीक्षक को फिर से चलाएँ । कृपया जो ads इस ब्लॉग में दिखाई दे उन पर क्लिक कर दिया करे ।

8 Best Google Analytics SEO Reports:-

1) Mobile Overview Report.

2) Segments Report.

3) Referral Report.

4) Site Speed Report.

5) Search Console.

6) Landing Pages Report.

7) Acquisition Report.

8) Channel Report.

SEO optimization tips:-

1) Research optimal keywords:- एक SEO उपकरण दिखाएगा कि क्या शब्द बहुत प्रतिस्पर्धी है । यदि आप निकटतम प्रतिस्पर्धियों को मात देने के लिए एक पोस्ट बना सकते हैं, तो आपको एक्सेस करने की आवश्यकता होगी, खासकर यदि उनके पास ढेर सारे बैकलिंक्स हों ।

2) Use keywords naturally and strategically:- स्वाभाविक रूप से और रणनीतिक रूप से खोजशब्दों का प्रयोग करें । मेरा मतलब है, आपको कॉपी के सभी हिस्सों में कीवर्ड को नाजुक ढंग से रखना चाहिए । पोस्ट की शुरुआत में उनमें से एक गुच्छा फेंकना पर्याप्त नहीं है ।

3) Optimize title tags:- शीर्षक टैग का अनुकूलन करें । शीर्षकों को संक्षिप्त बनाएं और Google के 60 प्रतीकों के नियम का पालन करें ।

4) Include relevant keywords in the URL:- URL में प्रासंगिक कीवर्ड शामिल करें ।

5) Optimize your images:- अपनी images का अनुकूलन करें । भारी images आपकी वेबसाइट ट्रैफ़िक वॉल्यूम को अत्यधिक नुकसान पहुँचा सकती हैं ।

6) Write compelling meta descriptions:- सम्मोहक मेटा विवरण लिखें । SEO शीर्षक और विवरण आपके ब्लॉग पोस्ट के लिए एक विज्ञापन है । उन्हें आकर्षक लेकिन सच्चा होना चाहिए और वे अद्वितीय होने चाहिए । कृपया कभी भी अपने H1 को शीर्षक के रूप में कॉपी न करें ।

7) Link to related authority websites:- संबंधित प्राधिकरण वेबसाइटों से लिंक करें, लेकिन नो-फॉलो लिंक का उपयोग करें ।

8) Internal linking is a must:- आंतरिक लिंकिंग एक जरूरी है । पाठकों को आपके ब्लॉग पर अधिक समय तक सर्फ करने के लिए अपनी सामग्री से लिंक करें ।

एक सफल ब्लॉगर क्या बनाता है? (What makes a successful blogger?):-

                शून्य से ब्लॉग बनाना कोई आसान काम नहीं है । अपने सपनों का ब्लॉग बनाने में सक्षम होने के लिए आपको लगातार कड़ी मेहनत और निरंतरता की आवश्यकता होगी, और आपको कड़ी मेहनत करने के लिए तैयार हो जाना चाहिए । इसलिए आपको कुछ ऐसा चुनना चाहिए जो आपको वास्तव में पसंद हो, कुछ ऐसा जो आपको प्रेरित करे, या कुछ ऐसा जिसके बारे में आप और अधिक सीखना चाहते हैं ।

एक पूर्णकालिक ब्लॉगर के रूप में आप क्या करेंगे? (What will you do as a full-time blogger?):- 

1) हमेशा यह सोचें कि पाठकों का पूरा ध्यान किस पर जाएगा । चिढ़ाते हुए लिखें, कुछ तथ्यों को लीक करें, लेकिन उनमें से अधिकांश को तब तक गुप्त रखें जब तक कि उपयोगकर्ता आपके ब्लॉग पर न आएं ।

2) छवियों और वीडियो का प्रयोग करें । पाठकों को सेलेब्स के जंगली होने के बारे में सीखना पसंद है और हमेशा वास्तविक जीवन की सामग्री प्राप्त करने का प्रयास करते हैं ।

3) विभिन्न छवियों और सुर्खियों का परीक्षण करें । यदि आप नहीं जानते कि परीक्षण कैसे किया जाता है, तो बस कई पोस्ट प्रकाशित होने के बाद ट्रैफ़िक वॉल्यूम का विश्लेषण करें ।

4) प्रवृत्तियों के साथ पकड़ो । आप या तो मेरी तरह Google Trends का उपयोग कर सकते हैं या Reddit, Linkedin और अन्य प्लेटफ़ॉर्म आज़मा सकते हैं ।



================================

Tags:- Search Engine Optimisation - Learn how to do SEO.

What is SEO? Basics of Search Engine Optimization.

What is SEO and how it works?

What is SEO? How it works? The use of SEO and its types

park seo-joon,

seo, Meaning of SEO, 

park seo joon,

seo ye-ji,

seo in-guk,

seo yea-ji,

seo ye ji,

seo full form,

seo hyun-jin,

small seo tools,

formation seo romain, 

================================

Thanks for read my Blog

================================

No comments

If you have any doubt, please let me know

भारतीय इतिहास के सभी महान हस्तियों के / All the great personalities of Indian history

 *भारतीय इतिहास के सभी महान हस्तियों के / All the great personalities of Indian history* *1. वल्लभभाई पटेल / Vallabhbhai Patel* 👉 लौह पुरुष...

Powered by Blogger.