DR.BR अम्बेडकर मेधावी छात्र स्कॉलरशिप योजना 2022-23 - IT/ITes-NSQF & GK

DR.BR अम्बेडकर मेधावी छात्र स्कॉलरशिप योजना 2022-23

DR. BR अम्बेडकर मेधावी छात्र स्कॉलरशिप योजना क्या है?

               इस योजना का लाभ किस प्रकार लेना है व ऑनलाइन करवाने के लिए क्या क्या डॉक्यूमेंट लगेंगे । आज का हमारा यह ब्लॉग इस योजना की संपूर्ण जानकारी देगा ताकि आप इस योजना का लाभ उठा सकें । इस योजना को साधारण भाषा में "डॉक्टर अंबेडकर मेधावी छात्र स्कॉलरशिप योजना" हरियाणा के नाम से जाना जाता है । इसका सही नाम "डॉ. अंबेडकर मेधावी छात्र संशोधित योजना हरियाणा" है । आइए इस योजना को विस्तार से जानते हैं ।

ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करे ।

जय भीम जय भारत नमो बुद्धाए

      अंबेडकर मेधावी छात्रवृत्ति योजना हरियाणा सरकार द्वारा शुरू की गई है । जिसके तहत हरियाणा प्रदेश के दसवीं,  बारहवीं कक्षा और ग्रेजुएशन में मेरिट लाने वाले छात्र- जो अपनी आगे की पढ़ाई पूरी करने के इच्छुक होते है । उन सभी विद्यार्थियों को डॉक्टर अंबेडकर मेधावी छात्र योजना हरियाणा के तहत स्कॉलरशिप के माध्यम से आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है । पहले इस योजना का लाभ केवल अनुसूचित जाति (SC) एवं जन जाति (ST), विभुक्ति जाति, DNTS टपरिवास परिवार और पिछड़े वर्ग से सम्बन्ध रखने वाले छात्रों को ही दिया जाता था परन्तु अब हरीयाणा सरकार के द्वारा इस डॉक्टर अंबेडकर मेधावी छात्रवृत्ति योजना में संशोधन करने के बाद पिछड़े वर्ग के साथ-साथ अन्य सभी वर्ग के छात्र छात्रवृत्ति प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है ।

डॉ बी. आर. अम्बेडकर छात्रवृत्ति योजना का उद्देश्य क्या है?

        इस योजना को हरियाणा सरकार द्वारा शुरू करने का मुख्य उद्देश्य SC, ST एवम पिछड़े वर्ग के साथ-साथ अन्य सभी वर्ग के छात्र जो कक्षा  10Th, 12th और ग्रेजुएशन के परीक्षा में उच्च प्रतिशत अंक (Merit) प्राप्त करते है परन्तु अपनी कमजोर पारिवारिक स्थति के कारण आगे और उच्च स्तर की शिक्षा ग्रहण कर पाने में सक्षम नहीं होते है । उन छात्रों को इस योजना हरियाणा के तहत मिडल कक्षा से लेकर स्नात्कोत्तर (PG) की कक्षाओं में अधिक से अधिक अंक प्राप्त करने पर छात्रों को प्रोत्साहित करने के लिए यह छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है और यही इस योजना का उद्देश्य है ताकि छात्रों को उच्चतम शिक्षा के लिए उनकी शिक्षा गुणवत्ता को पहचान कर बढ़ावा दिया जा सके । 

DR.BR अम्बेडकर मेधावी छात्र स्कॉलरशिप योजना 2022-23

         जिस भी SC कैटेगरी के स्टूडेंट्स ने 10th/12th 2022 में 60%ओर् 70% और BC-A के 10th में 60% BC-B  के स्टूडेंट ने 75 % तथा जनरल कैटेगरी के स्टूडेंट ने 10th 75% से अधिक मार्क्स से पास की है, उनके लिए स्कॉलरशिप फॉर्म आ चुके है जो कि 31 दिसम्बर 2022 तक अप्लाई करवा सकते है । 

∆ 10th Class:- जिन छात्रों ने दसवीं कक्षा ग्रामीण क्षेत्र से 70% और शहरी क्षेत्र से 75% अंक के साथ पास की है और वह 10 +1 / Diploma प्रथम वर्ष में पढ़ रहे है । उनको 8000 रूपये स्कॉलरशिप दी जाती हैं ।

∆ 10+2 Class:- जिन छात्रों ने 10+2 कक्षा की शिक्षा ग्रामीण क्षेत्र से 70% और शहरी क्षेत्र से 75% अंक के साथ पास की है और वह Graduation / Diploma प्रथम वर्ष में पढ़ रहे है। उनको उनकी विषयवार (Stream Wise) के अनुसार छात्रवृत्ति दी जाती हैं । जो इस प्रकार है ।

1) Arts - 6000

2) Commerce / Science /

Diploma - 8000

3) Engineering Course - 9000

4) Medical Course - 10000

∆ Graduation:- जिन छात्रों ने ग्रेजुएशन की पढ़ाई ग्रामीण क्षेत्र से 60% और शहरी क्षेत्र से 65% अंक के साथ पास की है और वह Post Graduation /Engineering / Management प्रथम वर्ष में पढ़ रहे है । उनको उनकी विषयवार (Stream wise) के अनुरूप स्कॉलरशिप दी जाती हैं । जो इस प्रकार है:-

1) Arts /Commerce /Science:-  9000

2) Engineering Course:- 11000

3) Medical Course:- 12000

इसका लाभ लेने के लिए लाभार्थी को अपने दस्तावेज तैयार करने होंगे ।

फॉर्म के लिए निम्नलिखित दस्तावेज:-

1) Family ID

2) Photo & Sign

3) Aadhar Card

4) Bank Passbook Copy

5) Income Certificate 

6) Caste Certificate (SC/BC)

7) Haryana Resident Certificate (Domicile)

8) Matriculation Certificate (10th)

9) Intermediate Certificate (10+2)

10) Father Death Certificate (यदि किसी के पिता को मृत्यु हो चुकी हो ।)

11) BPL Ration Card (अगर आप बीपीएल में आते हो ।)     

12) School/College I'd Card

सही फार्म भरने के लिए किसी भी अटल सेवा केंद्र पर जाकर आप आवेदन कर सकते हो ।

Follow link for more info......

========================

Thanks for read this Blog

========================

No comments

If you have any doubt, please let me know

भारतीय इतिहास के सभी महान हस्तियों के / All the great personalities of Indian history

 *भारतीय इतिहास के सभी महान हस्तियों के / All the great personalities of Indian history* *1. वल्लभभाई पटेल / Vallabhbhai Patel* 👉 लौह पुरुष...

Powered by Blogger.