10th- IT- Level-2- UNIT- 3- RELATIONAL DATABASE MANAGEMENT SYSTEMS (BASIC)-Session-4, 5 - IT/ITes-NSQF & GK

10th- IT- Level-2- UNIT- 3- RELATIONAL DATABASE MANAGEMENT SYSTEMS (BASIC)-Session-4, 5

नमस्कार आप सभी का हमारी वेबसाइट "https://raazranga.blogspot.com" पर स्वागत हैं, आज हम इस पोस्ट के माध्यम से "UNIT-3 RELATIONAL DATABASE MANAGEMENT SYSTEMS (BASIC) से Session- 4, 5 के प्रश्न उत्तर" की जानकारी प्राप्त करेंगे ।

UNIT-3 RELATIONAL DATABASE MANAGEMENT SYSTEMS (BASIC)


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Session- 4: Retrieve Data using Query in hindi (HBSE & CBSE)

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Q.1) Database में Queries का क्या use है?

                                                    (V.Imp.)

Ans:- Queries वह command होती है जिसकी मदद से हम database में data को insert, update, retrieve और delete करते है । Queries की मदद से हम database में किसी particular data पर भी काम कर सकते है । जैसे की किसी data को display, edit etc करना ।

Q.2) Queries data को किस form में display करती है?

Ans:- Queries data को tabular form में display करती है । जिसमे column में field name और rows में record show होता है ।

Q.3) Database में Queries को कैसे create करते है?                                            (Imp.)

Ans:- Database में queries 3 तरीको से बनती है जो इस प्रकार है:-

1) Using a Wizard.

2) In Design View.

3) In SQL View.

Q.4) Using a Wizard से Query create करने के steps लिखो?

Ans:- Using a Wizard से Query create करने के steps इस प्रकार है:- 

1) Database Design Window में Query button पर click करो ।

2) Task area "Use Wizard to Create Query" option पर click करो ।

3) सबसे पहले wizard window में वह field select करो जिनमे data पर काम करना है ।

4) Event name field को select करो और right arrow पर click करो ।

5) Sorting order और condition को select करो ।

6) Column header को name दो ।

7) Finish button पर click करो । 

8) Query आपको result दिखा देगी ।

Q.5) Design view से Query create करने के steps लिखो?

Ans:- Design view से Query create करने के steps इस प्रकार है:-

1) Database Design Window में Query button पर click करो ।

2) Task area "Use Wizard to Create Query" option click ।

3) Event table को select करो add button पर click करो ।

4) इसी तरह query design window के pane में table को add करो ।

5) Fields को select करो ।

6) Sorting order और condition को select करो ।

7) Query design करने के बाद run query button पर click करो ।

8) Save button से Query को save करो और कोई भी नाम दो ।

9) Ok button press करो । Query run हो जाएगी ।

Q.6) Libre Office Base में Query को edit कैसे करते है?                                 (V.Imp.)

Ans:- LibreOffice base में हम जो भी query बनाते है वह Query section में save हो जाती है । अगर हमे किसी query को edit करना है तो निचे लिखे steps को follow करना होगा:-

1) LibreOffice base मे Query section में जाए ।

2) जिस query को edit करना है उस पर माउस का right बटन क्लिक करे ।

3) List में से edit option पर क्लिक करे ।

4) जो भी changes करना चाहते हो उसे apply करो ।

5) Save option पर क्लिक करो ।

6) Query को Run करो, Result Query में किये गए changes के हिसाब से आयेगा ।

Q.7) Libre Office Base में Query को apply करते समय Single Field और Multiple Field Criteria का क्या मतलब है?

                                                          (Imp.) 

Ans:- LibreOffice में जब हम Query की मदद से Data को Retrieve करते है तो Query wizard में हमारे पास option होता है की हमने कितने field का data display करना है ।

1) Single field:- अगर हमारे पास table में पांच field हो लेकिन हमे data सिर्फ एक field का चाहिए तो हम query wizard में single arrow की मदद से एक ही field को select करेगे ।

2) Multiple Field:- अगर हमारे पास table में पांच field हो और हमे data सभी field चाहिए तो हम query wizard में double arrow की मदद से सभी field को select करेंगे ।

Q8) Libre Office Base में Grouping of Data का क्या मतलब है?                (V.Imp.)

Ans:- Grouping of data का use database में से एक तरह की value वाले सारे records को display करने के लिए किया जाता है । Grouping of data के लिय हम Where clause and ORDER BY clause का use करते है ।

Example:-

1) WHERE clause:-

Query:- SELECT * from StudentDetail WHERE Roll_no=12;

Result:- अब इस query को run करने पर हमें सिर्फ वो data दिखाई देगा जिसमे Roll_no field की value "12" होगी ।

2) ORDER BY clause:-

Query:- SELECT * from StudentDetail ORDER BY Roll_no ASC;

Result:- अब इस query को run करने पर हमे data तो सारा दिखाई देगा किंतु डाटा roll_no के हिसाब से ascending (ASC) order में दिखाई देगा । ASC मतलब Ascending order और DESC मतलब descending order होता है ।


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Session- 5: Create Forms and Reports using wizard (CBSE)

Or

Create Form & Reports in Database (HBSE) 

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Q.1) Database में Form का क्या use है?

                                                         (Imp.)

Ans:- Form का प्रयोग database में data को store करने के लिए किया जाता है । Form एक user friendly interface है जिसकी help से data को field wise database में store करते है और यह दिखने में भी attractive और बनावट पढ़ने में आसान होती है ।

Q.2) LibreOffice Base में form को कैसे बनाते है?

Ans:- Libre Office Base में form को दो तरीको से बना सकते है जो इस प्रकार है:-

1) Create Form using wizard.

2) Create Form using Design View.

Q.3) Libre Office Base में wizard की help से form बनाने के steps लिखो?

Ans:- Libre Office Base में wizard की help से form बनाने के steps इस प्रकार है:-

1) Database फाइल open करो जिसमे आपने form बनाना है ।

2) Database window के left pane में  "Form" icon पर क्लिक करो ।

3) Use wizard to create form option पर click करो ।

4) आपके सामने Form wizard नाम की window खुलेगी ।


5) उस window में table और query option में table select करो । जिसके लिय form बनाना है ।

6) Right double arrow की help से table की वो field select करो । जो आप form में लेना चाहते हो ।

7) Next button पर click करो.

8) Next step में wizard आपसे पूछेगा की form को data display और data enter दोनों के लिय बनाना है ।

9) Next step में form को style और font property apply करो ।

10) Next button को click करो और form को कोई भी name दो जो आप  देना चाहते हो ।

11) Finish button पर click करो ।

12) इस प्रकार form बन जाएगा ।

Q.4) Libre Office Base में design view की help से form बनाने के steps लिखो?

Ans:- Libre Office Base में design view की help से form बनाने के steps इस प्रकार है:-

1) Database फाइल open करो जिसमे आपने form बनाना है ।

2) Database window के left pane में "Form" icon पर क्लिक करो ।

3) Create form in Design View option पर click करो ।

4) आपके सामने database form नाम की window खुलेगी ।

5) Form Control Window में से जो जो Control field चाहिए उसे select करो ।

6) Field की properties set करो ।

7) Form को किसी भी Name से save करो जो आप देना चाहते हैं ।

8) इस प्रकार Form बन जाएगा ।

Q.5) Form Control Toolbar क्या है?

                                                         (Imp.)

Ans:- Form Control Toolbar में बहुत सारे Control होते है जिन्हें हम अपने Form में add कर सकते है और Form को attractive and useful बना सकते हैं ।

Q.6) Form Control Toolbar से Date field को Calendar से add करने के steps लिखो? 

Ans:- Form Control Toolbar से Date field को Calendar से add करने के steps इस प्रकार है:-

1) Form में Date field पर माउस का right button click करो ।

2) Control property को select करो ।

3 Date format property में से date का format select करो ।

4) Scroll Down करो जब तक Ok button ना आ जाए ।

5) Ok button पर click करो ।

6) Date Field में calendar add हो जाएगा ।

Q.7) Form की मदद से हम table में data को कैसे Enter करते है?

Ans:- Form की मदद से हम Table में Data को इस प्रकार Enter करते है:-

 1) LibreOffice मे Database pane में जाओ ।

2) Form Icon पर क्लिक करो ।

3) Forms window में से Form को open करो ।


4) Form की सभी field मे data enter करो ।

5) New Record icon या Next Record icon click पर क्लिक करो ।

6) वह Record टेबल में enter या add हो जाएगा ।

Q.8) Libre Office Base में form को modify करने के steps लिखो?

Ans:- Libre Office Base में form को modify करने के steps इस प्रकार है:-

 1) LibreOffice में Database pane में जाओ ।

2) Form icon पर क्लिक करो ।

3) Forms window में उस Form पर माउस का Right बटन click करो जिसे modify करना है ।

4) List में से edit फॉर्म पर click करो ।

5) आपके सामने Form design view में open हो जाएगा ।

6) Form में जो भी changes करने है उनको करो ।

7) Save button पर click करो ।

8) Form modify हो जाएगा ।

Q.9) LibreOffice Base में Report का क्या प्रयोग है?                                         (Imp.)

Ans:- Reports database का एक बहुत ही  useful feature हैं । Report की मदद से हम  database के records / data को attractive और useful manner में देख सकते है । हम Table, view और query तीनों के हिसाब से reports को create कर सकते हैं । अगर हमे multiple tables से report चाहिए तो हमें पहले query बनानी पड़ेगी और फिर report बनेगी ।

Q.10) LibreOffice Base में report बनाने के steps लिखो?                                (Imp.)

Ans:- LibreOffice Base में report बनाने के steps इस प्रकार है:-

1) LibreOffice में Database pane में जाओ ।

2) Report icon पर क्लिक करो ।

3) Use wizard to create report option पर click करो ।

4) Report wizard और report builder नाम की window खुलेगी ।

5) Report wizard window में सबसे पहले हम table को select करेंगे ।


6) जो field हमे Report में चाहिए उन्हें select करो ।

7) Next button पर क्लिक करो ।

8) Data को report में जिस हिसाब से group करना है उसे select करो जैसे की date, roll_no इत्यादि ।

9) Sort option को set करो और Next button पर click करो ।

10) Next step में report का layout check और set करो ।

11) Next button पर क्लिक करो ।

12) Finish button पर click करो और Report display हो जाएगी ।

Q.11) LibreOffice Base में report में Date & Time को कैसे insert करते है?

Ans:- LibreOffice Base में report में Date & Time को इस प्रकार insert करते है:-

 1) Report को Design view में open करो ।

2) Page Header option को select करो ।

3) Insert Menu पर क्लिक करो ।


4) Date & Time Option पर click करो ।

5) आपके सामने Date & Time की window खुलेगी ।

6) Include Date & Time Checkbox को select करो ।

7) OK button press करो ।

8) Date & Time report में insert हो जाएगा ।

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Thanks for read my Blog || राज रंगा

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