10th IT (Level-2) Unit-2-Electronic Spreadsheet (Advanced) using LibreOffice-Calc Part-2 (Session - 3, 4) - IT/ITes-NSQF & GK

10th IT (Level-2) Unit-2-Electronic Spreadsheet (Advanced) using LibreOffice-Calc Part-2 (Session - 3, 4)

नमस्कार आप सभी का हमारी वेबसाइट "https://raazranga.blogspot.com" पर स्वागत हैं, आज हम इस पोस्ट के माध्यम से "10th IT (Level-2) Unit-2-Electronic Spreadsheet (Advanced) using LibreOffice-Calc Part-2 (Session-3, 4) से Important Question Answer " के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे ।


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10th IT (Level-2) Unit-2-Electronic Spreadsheet (Advanced) using LibreOffice-Calc Part-2 (Session- 3, 4) 

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Session-3

Share and Review a Spreadsheet

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Q.1) Sharing Spreadsheet से आपका क्या मतलब है?

Ans:- जब एक Spreadsheet को एक से ज्यादा user एक time पर use कर रहे हो तो use Sharing Spreadsheet कहा जाता है । Shared spreadsheet में एक से ज्यादा user changes / update कर सकते हैं । ऐसा करने से हमे एक Spreadsheet की अलग-अलग copy बनाने की जरूरत नहीं पड़ती ।

Q.2) Libre Office Calc Spreadsheet को share करने के steps लिखो?

Ans:-Libre Office Calc Spreadsheet को share करने के steps इस प्रकार है:-


1) LibreOffice Calc में new sheet open & किसी नाम से save करो ।

2) Tool Menu में share spreadsheet option पर click करो ।

3) आप के सामने share spreadsheet नाम की window खुलेगी ।

4) Share this spreadsheet checkbox को select करो ।

5) Ok button दबाओ और continue के लिय yes button press करें ।

6) Spreadsheet shared हो जाएगी । Title bar में file के नाम के साथ shared लिखा आ जाएगा ।

Q.3) Shared spreadsheet को open & save करने के steps लिखो?

Ans:-Shared spreadsheet को open & save करने के steps इस प्रकार है:-

1) Shared spreadsheet को open करने पर  shared spreadsheet warning message show होगा ।

2) उस message में ok button press करो ।

3) Shared spreadsheet open हो जाएगी ।

4) जरूरत अनुसार file में changes करो ।

5) File Menu में Save option से file को save करो ।

6) Shared mode में save होते ही कुछ features disable हो जाएगे ।

7) जैसे की undo, redo & link external data.

Q.4) Shared spreadsheet को open करने पर जो warning message आता है उसे कैसे रोक सकते है?

Ans:- Warning message को आने से रोकने के लिय "Do not show warning again" checkbox को select कीजीए । ऐसा करने से warning message दुबारा नहीं आयेगा ।


Q.5) LibreOffice Calc में spreadsheet में comment का क्या use है?

Ans:- comment cell के content को explain करते हैं इन्हें Notes या suggestion भी कहा जाता है ।

Q.6) LibreOffice Calc में spreadsheet में comment add करने के steps लिखो?

Ans:-LibreOffice Calc में spreadsheet में comment add करने के steps इस प्रकार है:-


1) spreadsheet को open करो ।

2) Edit Menu में Track Changes में comment option पर click करो ।

3) आपके सामने add comment नाम की एक window खुलेगी ।

4) उस window में comment को type करे ।

5) Ok button दबाओ, comment add हो जाएगा ।

6) Insert menu में comment ऑप्शन से भी comment को add कर सकते है ।

Q.7) Libre Office Calc में spreadsheet में comment को edit / delete / view करने के steps लिखो?

Ans:-Libre Office Calc में spreadsheet में comment को edit / delete / view करने के steps इस प्रकार है:-


1) जिस cell में comment हो उसमे mouse का right button दबाओ ।

2) आपके सामने एक list खुलगी ।

3) List में edit करने के लिये edit comment पर click करे ।

4) Delete करने के लिय delete comment पर click करे ।

5) View करने के लिय view comment पर click करे ।

Q.8) Shared spreadsheet में Review changes का क्या मतलब है?

Ans:- शेयर spreadsheet में एक से जयादा user एक time पर काम करते है । हमारी original file में सभी users क्या-क्या changes करते है उनको view, accept और reject करना Review changes कहलाता है ।

Q.9) Shared spreadsheet में हुए changes को view, accept और reject करने के steps लिखो।

Ans:- Shared spreadsheet में हुए changes को view, accept और reject करने के steps इस प्रकार है:-


1) Shared spreadsheet में Edit Menu में Track Changes में Mange option पर click करो ।

2) आपके सामने manage changes नाम की window खुलेगी ।

3) उस window में आपको user द्वारा किय हुए changes दिखेंगे ।

4) जिस changes को accept या reject करना है उस पर click करो ।

5) Accept करने के लिय accept या accept all पर click करो ।

6) Reject करने के लिय reject या reject all पर click करो ।

7) Review होने के बाद close button पर click करे ।

Q.10) Libre Office Calc में original file और उसकी दूसरी copy file के changes करने को compare कैसे करते है?

Ans:-Libre Office Calc में original file और उसकी दूसरी copy file के changes करने को compare इस प्रकार करते है:-

1) original file open करो ।

2) Edit Menu में Track Changes में compare document पर click करो ।

3) आपके सामने compare to नाम की एक window खुलेगी ।

4) उस window से उस file को ओपन करो जिसके साथ original file को compare करना है.

5) अब manage changes नाम की एक और window खुलेगी । 

6) इस window में आपको original file के डाटा में जो-जो changes हुए वो दिखाई देंगे ।

7) changes को accept या reject करो और फिर close button पर click करो ।

8) दोनों file compare हो जाएंगी ।

Q.11) LilbreOffice Cale में अलग-अलग Spreadsheet को merge कैसे करते है?

Ans:-LilbreOffice Cale में अलग-अलग Spreadsheet को इस प्रकार merge करते है:-


1) Spreadsheet को open करो ।

2) आपके सामने merge with नाम की एक window खुलेगी ।

3) उस window से उस file को ओपन करो जिसके साथ file को merge करना है ।

4) अब manage changes नाम की एक और window खुलेगी ।

5) इस window में accept button पर click करो।

6) close button पर click करो ।

7) दोनों file merge हो जाएंगी ।

Q.12) LibreOffice Calc Spreadsheet में comment डालने की shortcut command क्या है?

Ans:-Ctrl + Alt + C   ।

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Session-3

 Use Macro Spreadsheet

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Q.1) Spreadsheet में Macros का क्या use है?

Ans:- Macros Spreadsheet का एक useful feature है । एक ही तरीके के काम को बार-बार करने के लिय हम मैक्रो का use करते है । हम Macros के अंदर उस काम को record कर लेते है और जब अगली बार फिर से उस काम की जरूरत पड़े तो हम उसे दुबारा करने की बजाए Macro से कर लेते है । ऐसा करने से हमारा time बचता है । Simple भाषा में हम बोल सकते है के Macros command काम के steps को save करके रख लेता है ताकि हम use दोबारा कर सकते है ।

Q.2) Libre Office Calc में Macros option कहा पर होता है?

Ans:- Tool Menu में ।

Q.3) LibreOffice Cale में Macres को record करने के steps लिखो? 

Ans:-LibreOffice Cale में Macres को record करने के steps इस प्रकार है:-



1) मान लिजिये हमे sum का formula बार-बार लगाना पड़ रहा है ।

2) जिस cell में sum का formula लगाना है cursor को वहा रखो ।

3) Tool Menu में Macros में Record macros पर click करो ।

4) Record macros नाम की एक window खुलेगी ।

5) जब काम पूरा हो जाए तो उस window में stop recording पर click करो ।

6) Basic macro window में macro को save करो ।

7) Macro record हो कर save हो जाएगा ।

Q.4) LibreOffice Calc में recorded / saved Macros को run करने के steps लिखो ।

Ans:-LibreOffice Calc में recorded / saved Macros को run करने के steps इस प्रकार है:-


1) जिस cell में macros run करना है वहा पर cursor रखो ।

2) Tool Menu में Macros में Run macros पर click करो ।

3) Macros selector नाम की एक window खुलेगी ।

4) उस window से macros को select करो ।

5) Run macros button पर click करो ।

6) Selected cell में macros run हो जाएगा ।

Q.5) Using a Macro as a function का क्या use है?

Ans:- Using macro as a function का मतलब है की हम macro में अपना function add कर सकते है । इसके लिय निचे दिए गए steps को follow करे:-

1) LibreOffice Calc में Tool Menu में Macro option पर जाए ।

2) Organize Macros में basic option पर click करे ।

3) Macro को select करे और edit button पर click करे ।

4) आपके सामने VB कोड नाम की window खुलेगी ।

5) उसमे अपना function add करे ।

Q.6) Arguments किसे कहते है और इसे function में कैसे pass करते हैं?

Ans:- जब हम function के अंदर किसी Value को pass करते है तो उसे arguments कहा जाता है जैसे:- TestMax(x;y) TestMax() function में x और y arguments है ।

for example:- हमारे पास spreadsheet में A1=10 or B1=20 cell में जो value है उनको compare करना की कोनसी बड़ी है । इसके लिये हमने TestMax(x;y) नाम का function बना रखा है, तो हम function में arguments को निचे दिए तरीके से pass करेंगे । जैसे:-  TestMax(A1;B1)

Q.7) Macro Function में arguments as values को कैसे pass करते है? 

Ans:- जब हम function में किसी cell के address की जगह direct value enter करते है तो उसे arguments as values pass करना कहते है । जैसे:- TestMax(4;5)

अब इस function में हमने direct values pass कर दी hai- 4 और 5   ।

Q.8) हमारे द्वारा बनाए Macro Function built-in-function की तरह कैसे काम करेंगे?

Ans:- Built-in-function पहले से बने function होते हैं जो Liberoffice calc की standard library में होते हैं । अपने Macros को built-in-function बनाने के लिये उन्हें भी standard library में add करना पड़ेगा ।

Q.9) Accessing cell directly का क्या मतलब है?

Ans:- किसी भी cell की value को directly use करना accessing cell directly कहलाता है । हम Macros function में sheet और cell के address के द्वारा cells को directly access कर सकते है ।

Q.10) Macros के द्वारा columns की values को कैसे sort कर सकते है?

Ans:-Macros के द्वारा columns की values को इस प्रकार sort कर सकते है:-

1) LibreOffice calc में Numeric values को enter करे ।

2) Tool menu में macros में record macros पर click करे ।

3) Macro recording start हो जाएगी ।

4) Asceding/descending option से values को sort करो ।

5) Stop recording पर click करो ।

6) Basic macro window में macro को save करो ।

7) Column की values को sort करने के लिय Macros function बन जाएगा ।

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Thanks for read my Blog || राज रंगा 

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