10th-IT (Level-2)-Unit-2-Electronic -Spreadsheet(Advanced) using LibreOffice Calc-Part-1 (Session -1, 2) - IT/ITes-NSQF & GK

10th-IT (Level-2)-Unit-2-Electronic -Spreadsheet(Advanced) using LibreOffice Calc-Part-1 (Session -1, 2)

नमस्कार आप सभी का हमारी वेबसाइट "https://raazranga.blogspot.com" पर स्वागत हैं, आज हम इस पोस्ट के माध्यम से "10th- IT (Level-2) Unit-2-Electronic Spreadsheet (Advanced) using LibreOffice-Calc Part-1 (Session - 1, 2) से Important Question Answer " के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे ।


___________________________________________

10th-IT (Level-2)-Unit-2-Electronic-Spreadsheet(Advanced) using LibreOffice Calc-Part-1 (Session -1, 2)

________________________________________

Session-1

Analyze data using Scenarios and goal seek (परिदृश्यों और लक्ष्य की तलाश का उपयोग करके डेटा का विश्लेषण करें ।) 

________________________________________

Q.1) Analyzing Data का क्या मतलब है?

Ans:- यह एक process है जिसकी मदद से हम data में से Useful information निकालते है ताकी हम किसी effective division पे पहुच सके। Analyzing Data के हमारे पास बहुत सारे software है जैसे की LibreOffice Calc. MS Excel और python etc.

Q.2) LibreOffice Calc में Consolidate data का क्या uses है? LibreOffice calc में Consolidate function को use करने के steps लिखो ।                                                 (V.Imp) 

Ans:-  Consolidate data का मतलब, spreadsheet में अलग-अलग sheet के data को एक जगह पर summarize करना होता है । इसके लिय हम LibreOffice Calc में consolidate function का use करते हैं । इस function की मदद से हम एक spreadsheet में data की variety को compare करते है और data के relationship को identify करते है । 


Libre Office calc में Consolidate function को use करने के steps इस प्रकार है:-               

1) जिस स्प्रेडशीट का data consolidate करना है उसे open करे ।

2) अब स्प्रेडशीट में new sheet open करो ।

3) Data menu में consolidate option पर click करो ।

4) आपके सामने consolidate नाम की एक window खुलेगी ।

5) उस window के function box में by default आपको "SUM" function दिखेगा आप अपनी जरूरत अनुसार कोई भी function select कर सकते हो ।

6) Source data ranges box की help से data को select करो जिसे Consolidate करना है ।

7) Add button पर click करो । sheets से भी data add करने के लिए पिछले step को दुबारा apply करे ।

8) Copy result to मदद से उस sheet को select करे जहा आप result दिखाना चाहते हो ।

9) Option icon पर Click करो और click करते ही आपको 3 checkbox दिखाई देंगे । सभी को select करो ।

10) OK button पर click करो data consolidate हो जाएगा ।

Q.3) Raw label, Column Label और Link to source data का क्या मतलब है?

Ans:- Data को consolidate करते समय option icon पर click करने से ये 3 option दिखाई देती है


जो इस प्रकार है:-

1) Row Label:- इस checkbox को select करने से हमे output वाली sheet पे Row का label/ नाम भी दिखाई देता है ।

2) Column Label:- इस checkbox को select करने से हमें output वाली sheet पे Column का label या नाम भी दिखाई देता है ।

3) Link to source Data:- इस checkbox को select करने से output data, source data से link रहता है । अगर हम source data में change करते है तो output अपने आप update हो जाती है ।

Q.4) Output वाली sheet पर consolidate किये गए data की detail को कैसे देखते है? 

Ans:- जिस sheet पर हमने data को consolidate किया है हम उसी sheet पर यह भी देख सकते है कि हमारा data कोन कोनसी sheet से consolidate किया गया है । Result output वाली sheet पर आपको right side में plus(+) के symbol दिखाई देगे । उन plus के symbol पर click करके आप consolidate किये गए data की details check कर सकते है की कोनसा data कोनसी शीट से आया है ।


Q.5) LibreOffice Calc में Subtotal function का क्या use है? Subtotal function को apply करने के steps लिखो ।                        (V.Imp.)

Ans:-Subtotal function की मदद से हम data को group wise summarize check कर सकते है । Subtotal function Data Menu में होता है ।


इसको apply करने के steps इस प्रकार है:-

1) जिस स्पेडशीट में data subtotal करना है उसे open करो और data को Select करो ।

2) Data menu में subtotal option पर click करो ।

3) आपके सामने subtotal नाम की एक window खुलेगी ।

4) उस window के Group by box में उस column को select करो जिस से आप grouping करना चाहते हो ।

5) calculate subtotal for में से जिस value से data को summanze करना है उसे select करो ।

6) Use function box में required function को select करो ।

7) data को और ज्यादा summarize करने के लिए 2nd group और 3rd group tab को भी use कर सकते हो ।

8) Ok button पर click करो और data selection wise summarize हो जाएगा ।

Q.6) Libre Office Calc में What-if-Scenarios का क्या use है? LibreOffice Calc में What-if-Scenarios को apply करने चरण लिखो?                                                                          (M.Imp)

Ans:- What-if-Scenarios, libreOffice Calc का एक function हैं जिसकी मदद से हम यह check करते हैं कि different-2 value से क्या-क्या result आते है और हम उन values को save कर के रख सकते है । हम same sheet पर different-2 value से अलग-अलग scenarios create कर सकते हैं । 


LibreOffice Calc में What-if-Scenarios को apply करने चरण इस प्रकार है:-

1) स्प्रेडशीट में जिन cell में data है उन्हें सेलेक्ट करो ।

2) Tool menu में scenarios option पर click करो ।

3) आपके सामने create scenarios नाम की window खुलेगी ।

4) New scenarios का नाम enter करो ।

5) Ok Button पर click करो ।

6) New scenarios create हो जाएगा और  automatically activate हो जाता हैं ।

Q.7) LibreOffice Calc में What-if-Tool का क्या use है? Libre Office Calc में What-if-tool को apply करने के steps लिखो?          

Ans:- अगर हमारे पास जयादा input values हो तो हम What-if-Scenarios की जगह What-if-Tool option का use करते है । What-if-Tool के लिय हम LibreOffice Calc में Multiple operation का use करते हैं ।


Libre Office Calc में What-if-tool को apply करने के steps इस प्रकार है:-

1) Cell में data enter करो और जिस cell में output लेनी है वहा formula create करो ।

2) अलग-अलग Input values का एक set तयार करो जिनके base पर result लेना है ।

3) Input और output values वाले cells को सेलेक्ट करो ।

4) Data Menu--> Multiple Operation option पर click करो ।

5) Multiple Operation नाम की एक window खुलेगी ।

6) उस window में formula cell, row/column input cell को select करो ।

7) Ok button पर click करो और formula के according output आ जाएगी ।

Q.8) LibreOffice Calc में Goal Seek का क्या प्रयोग है? Goal Seek को apply करने के steps लिखो ।                                                (M.Imp)

Ans:- Goal seak एक function है जिसकी मदद से हम output के आधार पर input का पता लगा लगा सकते है । यह ऑप्शन Tool Menu में होता है । 


Goal Seek को apply करने के steps इस प्रकार है:-

1) स्प्रेडशीट में डाटा enter करो और result के लिय formula भी apply करो ।

2) Tool Menu→Goal Seek option पर click करो ।

3) Goal Seek नाम की एक window खुलेगी ।

4) उस window में Formula bar में उस cell का address दो जिसमे formula लगा है ।

5) Target value में वो value दो जो आपको result में चाहिए ।

6) Variable cell में उस cell का address दो जिसके change से आपको result चाहिए ।

7) OK button दबाओ और Goal seek आपको required value बता देगा ।

Q.9) LibreOffice Calc में Goal Seek कहा पर होता है?                                                  (Imp.)

Ans Tool Menu--> Goal Seek  ।

Q.10) LibreOffice Calc में Solver का क्या प्रयोग है?

Ans:- Solver, Goal Soek की तरह ही का करता है । दोनों में सिर्फ difference इतना है की goal seek एक ही condition पर कम करता है लेकिन solver में multiple condition होती है ।


Q.11) LibreOffice Calc में Solver कहा पर होता है?                      

Ans:- Tool Menu --> Solver   ।

Q.12) Libre Office Calc में Consolidate data किस menu में होता है?

Ans:- Data Menu में ।

Q.13) Libre Office Calc में Multiple Operation कहा पर होता है?

Ans:- Data Menu --> Multiple Operation ।

Q.14) Libre Office Calc में What-if-Scenarios कहा पर होता है?

Ans. Tool Menu में ।

________________________________________

Session-2

Link Data and Spreadsheet

________________________________________

Q.1) Calc Spreadsheet में new sheet कैसे add करते है?

Ans:- Libre Office Calc-Spreadsheet में हम कई तरीको से new sheet को add कर सकते है जैसे:-

1) Spreadsheet में left side सबसे निचे (+) के निशान पर click करते ही new sheet add हो जाएगी ।

2) Sheet Menu Insert sheet option पर click करो ।

3) आपके सामने Insert Sheet नाम की एक window खुलेगी ।

4) उस window में sheet की position set करो।

5) No. of sheet box से value select करो, जितनी sheet insert करनी है ।

6) अगर sheet का नाम change करना है तो Name of Sheet box में नाम enter करो ।

7) अगर sheet किसी दूसरी फाइल से link करनी है तो from file option से sheet select करो ।

8) OK button पर click करो new sheet add हो जाएगी ।

Q.2) Sheet Reference का LibreOffice Calc में क्या मतलब है?

Ans:- जब हम किसी sheet का data दूसरी sheet पे use करते है तो उसे sheet referencing कहते है। इसे हम sheet को link करना भी कहते है।

Q.3) Libre Office Calc में Mouse की help से sheet को reference करने के steps लिखो?

Ans:- Libre Office Calc में Mouse की help से sheet को reference करने के steps इस प्रकार है:-

1) Sheet में जहा पर result show करना है वह पर cursor रखो ।

2) (=) equal का sign type करो ।

3) अब Mouse से उस sheet पर click करो जहा से data लेने है ।

4) जिस cell में data है, उसे select करो ।

5) Enter button दबाओ ।

6) Result वाली sheet में reference वाली sheet का data आ जाएगा ।

Q.4) LibreOffice Calc में keyboard की help से sheet को reference करने के steps लिखो?

Ans:-LibreOffice Calc में keyboard की help से sheet को reference करने के steps इस प्रकार है:-

1) Sheet में जहा पर result show करना है वह पर cursor रखो ।

2) (=) equal का sign type करो ।

3) अब (=) equal के sign के आगे उस sheet का address type करो जहा से data लेना है ।

4) Sheet name के साथ cell का भी name लिखो जिसमे डाटा है जेसे की =sheet1.B4   ।

5) Enter button को press करो ।

6) Result वाली sheet में reference वाली sheet का data आ जाएगा ।

О.5) LibreOffice Calc में किसी दूसरी file/document को कैसे reference करते हैं?

Ans:-LibreOffice Calc में किसी दूसरी file/document को इस प्रकार reference करते हैं:-

1) Sheet में जहा पर result show करना है वह पर cursor रखो ।

2) (=) equal का sign type करो ।

3) अब Mouse से उस file document पर click करो जहा से data लेना है ।

4) जिस cell में data उसे select करो ।

5) Enter button को दबाओ ।

6) Result वाली sheet में reference वाली file/ document का data आ जाएगा ।

Q.6) LibreOffice Calc में Hyperlink का क्या use है? Hyperlink कितने type के होते है?

Ans:- Hyperlink की मदद से हम Spreadsheet में किसी दुसरे folder/location से किसी file का link create कर सकते हैं । उस link पर click करने से वो file हमारी spreadsheet में ओपन हो जाएगी । Hyperlink के अंदर उस file का complete address होता है ।

Hyperlink दो प्रकार के होते हैं जो इस प्रकार है:-

1) Absolute Hyperlink:- इस type के Hyperlink में अगर हम target file को move करते है तो hyperlink काम करना बंद कर देता है but अगर source file और target file same folder में है और हम पुरे folder को move करते हैं तो Absolute Hyperlink काम करेगा क्योंकी दोनों file की base location same रहेगी । इस hyperlink में target file का complete path store है ।

2) Relative_Hyperlink:- Relative Hyperlink target file की current location को store करता है जैसे:- Download myfile.xls

Q.7) Spreadsheet में Hyperlink को create करने के steps लिखी ।

Ans:-Spreadsheet में Hyperlink को create करने के steps इस प्रकार है:-


1) LibreOffice Calc में insert menu--> hyperlink पर click करो ।

2) आपके सामने hyperlink नाम की window खुलेगी ।

3) अगर किसी वेबसाइट का link बनाना है तो उस window में Internet option को select करे ।

4) अगर किसी file का link बनाना है तो docuinent option पर click करे ।

5) Website का address या document का path enter करे ।

6) Text box में hyperlink text enter करे ।

7) Ok Button दबाए । hyperlink create हो जाएगा ।

Q.8) Spreadsheet में Hyperlink को edit करने के steps लिखो ।

Ans:- Spreadsheet में Hyperlink को edit करने के steps इस प्रकार है:-


1) जिस hyperlink को edit करना हा उस पर mouse at right click करो ।

2) आपके सामने list खुलेगी ।

3) उस list में edit hyperlink पर click करो ।

4) आपके सामने hyperlink नाम की window खुलेगी ।

5) उस window में hyperlink की detail में edit करो ।

6) Ok Button दबाए, hyperlink edit हो जाएगा । 

Q.9) Spreadsheet में Hyperlink को delete करने के steps लिखो ।

Ans:- Spreadsheet में Hyperlink को delete करने के steps इस प्रकार है:-

1) जिस hyperlink को delete करना हो उस पर mouse का right click करो ।

2) आपके सामने list खुलेगी ।

3) उस list में Remove hyperlink पर click करो ।

4) Hyperlink delete हो जाएगा ।

Q.10) Spreadsheet में external data को कैसे link कर सकते है? 

Ans:-Spreadsheet में external data को इस प्रकार link कर सकते है:-


1) Spreadsheet को open करो जिसमें external data को link करना है ।

2) Sheet menu में Link to external data पर click करो ।

3) आपके सामने external data नाम की window खुलेगी ।

4) इस window में URL box में अपनी external fie को select करो ।

5) Available Table / Range में से data select करो जो link करना है ।

6) Update every checkbox में update time set करो ।

7) OK button दबाओ और external file से data spreadsheet में आ जाएगा ।

Q.11) External data को link करते समय update every box का क्या use है? 

Ans:- इस box में इस update time set करते है, जिस external file का डाटा हमने अपनी spreadsheet में link किया है अगर हम उसमे changes करते है तो वह हमारी spreadsheet में उतने time के बाद update होगा जो time हम update every box में set करेंगे ।

Q.12) Spreadsheet में registered data source को कैसे link कर सकते है?

Ans:- LibreOffice Calc में हम other database सॉफ्टवेर से भी data को link कर सकते है जो इस प्रकार है:-


1) Spreadsheet Tool menu में option पर click करो ।

2) आपके सामने LibreOffice user data नाम की window खुलेगी ।

3) LibreOffice base में Database option पर click करो ।

4) Right side में new button पर click करो ।

5) आपके सामने Create database नाम की window खुलेगी ।

6) database file को select करो ।

7) Registered name box में name enter करो ।

8) OK button दबाओ और registered data source spreadsheet में link हो जाएगा ।

________________________________________

Thanks For read my Blog || राज रंगा

________________________________________

यह भी पढ़े।


11th (L-3) -Important- Questions Answers from- Employability skills

12th-(L-4) || Employability skill || All Multiple choice question answer 

No comments

If you have any doubt, please let me know

समान्य विज्ञान के महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तरी

 समान्य विज्ञान के महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तरी ✓✓✓✓✓✓✓✓✓✓✓✓✓✓✓✓✓✓✓ *Q_1. आर. एच. फैक्टर संबंधित है?*   *Ans.* रक्त से |  *Q_2. RH फैक्टर के खोजक...

Powered by Blogger.