11th-IT-CBSE-UNIT-1-Session-4: Troubleshooting and utilities (समस्या निवारण और उपयोगिताएँ) - IT/ITes-NSQF & GK

11th-IT-CBSE-UNIT-1-Session-4: Troubleshooting and utilities (समस्या निवारण और उपयोगिताएँ)

नमस्कार आप सभी का हमारी वेबसाइट "https://raazranga.blogspot.com" पर स्वागत हैं, आज हम इस पोस्ट के माध्यम से 11th-UNIT-1-Session-4: Troubleshooting and utilities (समस्या निवारण और उपयोगिताएँ) के बारे में जानकरी प्राप्त करेंगे ।

11th-IT-CBSE-UNIT-1-Session-4: Troubleshooting and utilities (समस्या निवारण और उपयोगिताएँ):-

परिचय (Introduction):-

                                 कंप्यूटर के साथ काम करते समय आप निश्चित रूप से कुछ हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर और नेटवर्किंग समस्याओं का सामना करेंगे । इस अध्याय मे आप छोटी-छोटी समस्याओं का निदान और निदान करने में सक्षम होंगे । यदि आप सावधानी से काम करते हैं और सुनिश्चित करते हैं कि कनेक्शन जगह पर हैं और उचित सेटिंग्स की गई हैं, तो इनमें से कुछ समस्याएं उत्पन्न नहीं होंगी । कंप्यूटर में किसी समस्या के कई कारण हो सकते हैं । कभी-कभी यह आंकना मुश्किल होता है कि यह हार्डवेयर से संबंधित है या सॉफ्टवेयर से संबंधित समस्या है । समस्या निवारण आम तौर पर एक परीक्षण और त्रुटि प्रक्रिया है, जिसमें दृढ़ता और धैर्य की आवश्यकता होती है । सबसे सरल संभावित कारण से शुरू करते हुए, हम समस्या के निदान के लिए उन्मूलन की प्रक्रिया का उपयोग करते हैं । समस्या के कारण का पता लगाने की जरूरत है, यानी, कंप्यूटर सिस्टम के उस हिस्से की पहचान करें जो अच्छी तरह से काम नहीं कर रहा है । हमेशा अपनी महत्वपूर्ण फाइलों का बैकअप किसी अन्य स्रोत, जैसे पेन ड्राइव (Pen Drive) या बाहरी हार्ड डिस्क (HDD) पर लें । यदि समस्या का समाधान नहीं होता है, तो यह सुनिश्चित करता है कि आपके डेटा की एक प्रति उपलब्ध है । 

Troubleshooting and Utilities 

सामान्य समस्या निवारण चरण (Common Troubleshooting Steps):- 

                     जब आप सिस्टम पर स्विच करते हैं, तो बिजली की आपूर्ति सीपीयू (CPU) और अन्य जुड़े उपकरणों का पता लगाती है । सिस्टम बूट (System Boot) हो जाता है, और यदि सभी परिधीय उपकरणों (Peripheral Devices) का सफलतापूर्वक पता लगा लिया गया है, तो अधिकांश सिस्टम एक Beep का उत्पादन करेंगे । यदि कोई कनेक्टेड डिवाइस जैसे मॉनिटर, कीबोर्ड, माउस और प्रिंटर इत्यादी चालू नहीं होता है, तो निम्न प्रयास करें:-

■ चल रहे प्रोग्रामों को बंद करें (Close running programs):-चल रहे प्रोग्रामों को बंद करें जिनका वर्तमान में उपयोग नहीं किया जा रहा है ।

■ केबलों की जाँच करें (Check the Cable):- विशिष्ट कंप्यूटर हार्डवेयर के केबल की जाँच करें जो काम नहीं कर रहा है । सुनिश्चित करना कि सभी कनेक्शन कड़े हैं, सही ढंग से प्लग इन हैं और इन उपकरणों का पावर बटन चालू है । वायरलेस उपकरणों के लिए, सुनिश्चित करें कि यह चालू है और बैटरी चार्ज हैं । उदाहरण के लिए, हो सकता है कि लैपटॉप की बैटरी चार्ज न हो । AC एडॉप्टर को इलेक्ट्रिक सॉकेट में Plug करें, कुछ मिनट प्रतीक्षा करें, और फिर लैपटॉप को चालू करने का प्रयास करें । यह देखने के लिए चरणों को दोहराएं कि क्या समस्या फिर से आती है । आपके द्वारा किए गए चरणों के क्रम को दोहराएं ।

■ सहायता का उपयोग करें (Use of Help):- F1 कुंजी दबाकर सहायता विंडो तक पहुंचें । यह विंडो समस्या का समाधान खोजने में मदद करती है । 

■ रिकॉर्ड त्रुटि संदेश (Record error message):- भविष्य के संदर्भ के लिए पूर्ण त्रुटि संदेश रिकॉर्ड करें । 

■ कंप्यूटर को पुनरारंभ करें (Restart a Computer):- परिधीय डिवाइस को पुनरारंभ करें। यदि डिवाइस अभी भी चालू नहीं होता है, तो कंप्यूटर को बन्द करें और इसे फिर से शुरू करें ।

हार्डवेयर समस्या का निवारण (Troubleshooting Hardware Problem):-

1) मॉनिटर कोई डिस्प्ले नहीं दिखा रहा  (Monitor not Showing any Display) :- 

                किसी भी कंप्यूटर सिस्टम का महत्वपूर्ण व भरोसेमंद पार्ट होता है । जब मॉनिटर सूचनाओं को डिसप्ले नहीं कर पाता है या सही ढंग से डिसप्ले नहीं देता है तो सामान्यतः इसके वीडियो कार्ड में परेशानी होती है । वीडियो कार्ड कंप्यूटर द्वारा भेजे गए निर्देशों को उस रूप में अनुवादित करता है, जिसे मॉनिटर अच्छी तरह समझता है । कंप्यूटर Sleep Mode में भी हो सकता है । माउस को क्लिक करें या इसे जगाने के लिए कीबोर्ड पर कोई भी कुंजी दबाएं । 

■ सभी कनेक्शन जांचें (Check all Connection):- डेस्कटॉप के लिए, मॉनिटर और कंप्यूटर कैबिनेट को जोड़ने वाली केबल का उचित कनेक्शन सुनिश्चित करें । जांचें कि मॉनिटर और कैबिनेट के पावर केबल इलेक्ट्रिक सॉकेट में प्लग किए गए हैं और पावर चालू है । 

■ लैपटॉप के लिए:- लैपटॉप की बैटरी बहुत कम हो सकती है, जिससे लैपटॉप स्विच ऑफ हो सकता है । चार्जिंग केबल को लैपटॉप से ​​कनेक्ट करें और इसे इलेक्ट्रिक सॉकेट में प्लग करें । लैपटॉप चार्ज होना शुरू हो जाएगा और कुछ ही मिनटों में लैपटॉप को चालू किया जा सकता है ।

■ स्क्रीन पर इमेज में रंग न आना (Image discoloration on screen):- यदि आपके कंप्यूटर की स्क्रीन पर नीला-हरा और पर्पल कलर की हल्की इमेज दिखाई देती है तो इनमें से कोई भी प्राथमिक रंग गायब हो सकता है । यह मॉनिटर और वीडियो कार्ड के बीच लूज कनेक्शन की वजह से हो सकता है । मॉनिटर को वीडियो कार्ड से जोड़ने वाली केबल के अंत में दो पेंच होते हैं । अच्छे व सही कनेक्शन के लिए दोनों पेंचों को ठीक से लगा होना चाहिए ।

■ मॉनिटर स्क्रीन पर डार्क एरिया आना (Dark area on the Monitor screen):- यदि मॉनिटर स्क्रीन पर बिना रंग का या डार्क एरिया डिसप्ले करता है तो यह मैग्नेटिक फील्ड की वजह से होता है। ऐसे में आपको मॉनिटर के आसपास  मौजूद किसी भी मैग्नेटिक डिवाइस को हटा देना चाहिए । 

2) कीबोर्ड की समस्या का निवारण (Keyboard Troubleshooting):-

 ■ कनेक्शन जांचें (Check all Connection) :- कंप्यूटर से कीबोर्ड के कनेक्शन की जांच करें । यदि यह कनेक्ट नहीं है, या कनेक्शन ढीला है, तो इसे कंप्यूटर से ठीक से कनेक्ट करें । 

■ किसी भी क्षति के लिए जाँच करें (check for any damage):- किसी भी क्षति के लिए कीबोर्ड कॉर्ड का निरीक्षण करें । यदि कोई क्षति पाई जाती है, तो कीबोर्ड को सुधारने या बदलने की आवश्यकता हो सकती है । 

■ बैटरी बदलें (Change Battary):- वायरलेस कीबोर्ड के लिए, बैटरी डिस्चार्ज हो सकती हैं । आपको आवश्यकता हो सकती है बैटरी बदलें ।

■ Keys फंसी हुई हैं (Keys are stuck):- यदि आपके कीबोर्ड की कोई एक key फंस गई हैं, तो आपको कीबोर्ड को साफ करने की जरूरत है । आपको सबसे पहले कंप्यूटर को बंद करना होगा । चूंकि कीबोर्ड फंस गया है, यदि आवश्यक हो तो आपको माउस का उपयोग करने की आवश्यकता हो सकती है । ब्रश की सहायता से धूल हटाएं, और एक नम कपड़े से कीबोर्ड को साफ करें और कपड़े से पानी नहीं टपकना चाहिए ।

3) माउस की समस्या का निवारण (Mouse Troubleshooting):-

                          यदि माउस काम नहीं कर रहा है, तो निम्नलिखित समस्या निवारण विकल्पों का प्रयास करें: 

■ कनेक्शन जांचें: सुनिश्चित करें कि माउस को कंप्यूटर में सुरक्षित रूप से प्लग किया गया है । 

■ किसी भी क्षति के लिए जाँच करें (check for any damage):- किसी भी क्षति के लिए माउस कॉर्ड का निरीक्षण करें। यदि क्षति देखी जाती है, तो माउस को बदलने की आवश्यकता हो सकती है ।

■ कॉर्डलेस माउस की जांच करें (Chaeck the cardless Mouse):- कॉर्डलेस माउस के लिए जो काम नहीं कर रहा है, स्विच ऑफ करें और फिर कॉर्डलेस माउस को स्विच ऑन करें । यह सिस्टम के साथ एक कनेक्शन फिर से स्थापित करना चाहिए । 

■ माउस को साफ करें (Clean the Mouse):- एक नम कपड़े से माउस को साफ करने का प्रयास करें । बटन के आसपास के क्षेत्र को साफ करें ।

4) प्रिंटर की समस्याओं का निवारण (Printer Troubleshooting):-

                              प्रिंटर अगर प्रिंट नहीं दे रहा है तो प्रिंटर कई कारणों से प्रतिक्रिया नहीं दे सकता । निम्नलिखित कारणों में से प्रत्येक के लिए जाँच करें, आवश्यकतानुसार आवश्यक कार्रवाई करें:- 

■ प्रिंटर ठीक से कनेक्ट नहीं है या स्विच ऑन नहीं है (Printer not properly connected or not switched on):- सुनिश्चित करें कि प्रिंटर केबल ठीक से कनेक्टेड हैं । यदि प्रिंटर चालू नहीं है, तो इसे चालू करें । 

■ प्रिंटर से काग़ज़ बाहर होना (Paper out of printer):- यदि प्रिंटर में कागज़ नहीं है, तो कागज़ को कागज़ की ट्रे में रखें और फिर से छपाई का प्रयास करें ।

■ प्रिंटर पेपर जैम होना (having printer paper jam):- प्रिंटर खोलें और कागज को हटा दें प्रिंटर में पकड़ा गया। प्रिंटर बंद करें और फिर से प्रिंट करने का प्रयास करें । 

■ प्रिंटर का इंक कार्ट्रिज खाली होना (Printer ink cartridge empty):- जब स्याही का स्तर कम होता है तो अधिकांश प्रिंटर एक चेतावनी संदेश देते हैं । स्याही कार्ट्रिज बदलें और पुनः प्रयास करें ।

■ गलत प्रिंटर ड्राइवर (Wrong printer driver):- प्रिंटर ड्राइवर गलत हो सकता है । आपको एक नया प्रिंटर ड्राइवर स्थापित करना होगा । नवीनतम ड्राइवर को निर्माता की वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है । कुछ प्रिंटर, इंटरनेट से कनेक्ट होने पर, ड्राइवर अपडेट उपलब्ध होने पर एक संदेश देते हैं । कोई भी नया सॉफ्टवेयर इंस्टाल करने से पहले अपने सिस्टम एडमिनिस्ट्रेटर से सलाह लें । 

■ प्रिंटर और कंप्यूटर ठीक से संचार कर रहे हैं (Communication messages from Computers and Computers):- यह समस्या तब अधिक सामान्य होती है जब किसी वायरलेस कनेक्शन का उपयोग किसी PC / Laptop को प्रिंटर से कनेक्ट करने के लिए किया जा रहा हो । जांचें कि आपके कंप्यूटर पर कॉन्फ़िगर किया गया IP पता प्रिंटर को आवंटित डायनेमिक IP Address से मेल खाता है । यदि प्रिंटर WI-FI यानी एक वायरलेस नेटवर्क के माध्यम से जुड़ा है, तो कॉन्फ़िगर किया गया IP Address आपके PC पर संग्रहीत एक से भिन्न हो सकता है । प्रिंटर के IP Address के समस्या निवारण से पहले, आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आपका सिस्टम और प्रिंटर दोनों एक नेटवर्क के माध्यम से वायरलेस कनेक्शन के माध्यम से या ईथरनेट के माध्यम से जुड़े हुए हैं । आप अपनी Printer Setting तक पहुंच सकते हैं और IP Address की जांच कर सकते हैं और सेटिंग्स बदल सकते हैं, यदि आवश्यक हो । 

5) स्कैनर की समस्याओं का निवारण (Scanner  Troubleshooting):- 

                            ज्यादातर मामलों में यदि स्कैनर ठीक ढंग से काम नहीं कर रहा तो ड्राइवर को इंस्टॉल करने में या सॉफ्टवेयर प्रोग्राम में कमी हो सकती है । परेशानी को दूर करने के लिए आपको ड्राइवर व सॉफ्टवेयर को दोबारा से इस्टॉल करना चाहिए । इसके बाद भी यदि परेशानी दूर नहीं होती है तो इसका मतलब कि स्कैनर में हार्डवेयर की problem है ।

6) यूपीएस की समस्याओं का निवारण (UPS Troubleshooting):-

                             यूपीएस के अंदर मौजूद बैटरी बिजली को स्टोर करती है । पूरी तरह चार्ज होने के लिए अधिकांश बैटरी को 24 घंटे लगते हैं । कंप्यूटर का इस्तेमाल करने के लिए आपको बैटरी को पूरी तरह से चार्ज होने का इंतजार नहीं करना चाहिए । लेकिन यूपीएस तब तक सही ढंग से काम नहीं करेगा जब तक कि बैटरी पूरी तरह से चार्ज नहीं होगी । 

7) मॉडम की समस्याओं का निवारण (Modem Troubleshooting):- 

■ यदि आप एक्सटर्नल या इंटर्नल मॉडम को कंप्यूटर से कनेक्ट करते हैं तो कंप्यूटर इसे अपने आप डिटेक्ट कर सकता है और इसके लिए जरूरी ड्राइवर को इंस्टॉल कर सकता है । यदि कंप्यूटर अपने आप मॉडम को डिटेक्ट कर ड्राइवर को इस्टॉल नहीं करता है तो आपको मॉडम में शामिल ड्राइवर को इंस्टॉल करना चाहिए ।

■ कनेक्शन के समय मॉडम में दिक्कत आ रही हो तो? यदि आपका मॉडम कनेक्शन को जोड़ने में या बनाए रखने में परेशानी महसूस कर रहा हो तो यह प्रॉब्लम आपको टेलीफोन लाइन के फीचर में की वजह से भी हो सकती है । जैसे- वॉयस मेल और कॉल वेटिंग । वॉयस मेल और कॉल वेटिंग फीचर टेलीफोन लाइन की टोन को बदल देते हैं । इस तरह की टोन मॉडम के कनेक्शन को जोड़ने में आ रही परेशानियों से बचाव कर सकती है ।

8) हार्ड ड्राइव की समस्याओं का निवारण (Hard Drive Troubleshooting):- 

■ कंप्यूटर द्वारा किसी हार्ड ड्राइव को अपने आप डिटेक्ट न करना (Computer not automatically detecting a hard drive):- आपको कंप्यूटर किसी भी हार्ड ड्राइव को इंस्टॉल करते समय उसे डिटेक्ट यानी तलाश कर उसका सेटअप तैयार कर देता है । यदि आपका कंप्यूटर हार्ड ड्राइव का सेटअप तैयार नहीं करता है तो आपको कंप्यूटर की सेटिंग को बदल देना चाहिए जिससे कि यह उस ड्राइव के साथ काम कर सके । यदि आप ड्राइव को डाटा को स्टोर करने में इस्तेमाल करते हैं तो आपको हार्ड ड्राइव को फार्मेट कर लेना चाहिए ।

■ हार्ड ड्राइव से आवाज आना (Noise from hard drive):- हार्ड ड्राइव किसी भी कंप्यूटर को मशीनी डिवाइस में से एक होती है। सभी मशीनी डिवाइसों या उपकरणों की तरह इसके पार्टस् को मूव (गति करने अर्थात् चलने) में दिक्कत हो सकती है। अधिकांश हार्ड ड्राइव जब ऑपरेटिंग करती हैं तो वे आवाज करती है । अनावश्यक या असामान्य आवाज आपके ड्राइवर के फेल होने का पहला कारण होता है । 

9) फ्लॉपी ड्राइव की समस्याओं का निवारण (Floppy Drive Troubleshooting):- 

                          यदि फ्लॉपी ड्राइव किसी फ्लॉपी डिस्क को एक्सेस कर रही है तो सामान्यतः यह एक तरह की लाइट यानी रोशनी डिसप्ले करती हैं । लेकिन यदि फ्लॉपी ड्राइव की लाइट लगातार जलती रहती है तो हो सकता है कि वह ड्राइव कंप्यूटर से ठीक ढंग से कनेक्ट नहीं हुई हो । 

10) सीडी रोम ड्राइव की समस्याओं का निवारण (CD ROM Drive Troubleshooting):- 

                             यदि आपका सीडी-रोम किसी डिस्क पर इंफोर्मेशन को एक्सेस नहीं कर पाता है तो डिस्क उसके साथ काम नहीं करेगी । यदि कुछ डिस्क सीडी रिकार्डबल और सीडी रिकार्डबल  डाइव के इस्तेमाल से तैयार होती है तो वे सभी सीडी रोम ड्राइव के साथ काम नहीं कर सकती हैं । कभी कभी ड्राइव में मौजूद डिस्क पर स्क्रैच यानी खरोंच या लाइन आदि होती हैं । ऐसे में वह ड्राइव उस डिस्क की इंफार्मेशन को एक्सेस नहीं कर सकती है । 

11) नेटवर्क इंटरफेस कार्ड की समस्याओं का निवारण (NIC-Network Interface Card Troubleshooting):-

                         विभिन्न अपर्यटंग सिस्टम के लिए ड्राइवर के साथ नेटवर्क इंटरफेस कार्ड आता है । ड्राइवर वह सॉफ्टवेयर है जो आपके कंप्यूटर के ऑपरेटिंग सिस्टम को नेटवर्क इंटरफेस कार्ड के कंट्रोल के साथ काम करने की अनुमति देता है । नेटवर्क इंटरफेस कार्ड बहुत अच्छे ढंग से काम करे, इसके लिए आपको सही driver को install करना चाहिए ।

12) ध्वनि समस्या निवारण (Sound Troubleshooting):- 

                            जब आपको स्पीकर से आवाज़ नहीं आ रही हो, तो नीचे दिए गए सुझावों का उपयोग करके समस्या का निवारण करें:- 

■ स्पीकर वॉल्यूम जांचें (Check the Volume) :- Speaker के वॉल्यूम स्तर की जाँच करें । यह सुनिश्चित करने के लिए कि ध्वनि चालू है और वॉल्यूम ऊपर है, टास्क बार में ऑडियो बटन पर क्लिक करें । 

■ ऑडियो प्लेयर नियंत्रण जांचें (check audio player controls):- कई ऑडियो और वीडियो प्लेयर के अपने अलग ऑडियो नियंत्रण होते हैं । सुनिश्चित करें कि ध्वनि चालू है और ध्वनि सुनने के लिए पर्याप्त मात्रा में सेट है । 

■ केबल्स की जांच करें (Check the Cables):-यदि बाहरी स्पीकर का उपयोग किया जाता है, तो सुनिश्चित करें कि स्पीकर इलेक्ट्रिक सॉकेट में प्लग किए गए हैं, चालू हैं, और आपके सिस्टम पर सही ऑडियो पोर्ट या यूएसबी पोर्ट से जुड़े हैं । यदि आपके कंप्यूटर में कलर-कोडेड पोर्ट हैं, तो ऑडियो आउटपुट पोर्ट आमतौर पर हरा होगा । 

■ हेडफ़ोन का उपयोग करके ध्वनि की जाँच करें (Check Sound Using Headphones):-हेडफ़ोन को अपने कंप्यूटर के ऑडियो आउटपुट पोर्ट से कनेक्ट करें, और जांचें कि क्या आप हेडफ़ोन से ध्वनि सुन सकते हैं । अगर आप कर सकते हैं, तो इसका मतलब है कि आपके speakers में कुछ गड़बड़ है । एक सर्विस  इंजीनियर से संपर्क करें ।

13) सॉफ़्टवेयर समस्याओं का निवारण (Troubleshooting Software Problems):-

■ सामान्य समस्या निवारण तकनीक -प्रोग्राम को बंद करें और इसे फिर से खोलें (Common Troubleshooting Technique - Close the Program and Reopen it):- एप्लिकेशन या प्रोग्राम को बंद करना और इसे फिर से खोलना एक सरल समस्या निवारण तकनीक होगी । यदि समस्या बनी रहती है, तो अन्य समस्या निवारण तकनीकों का प्रयास करें । 

■ एक एप्लिकेशन धीमा चल रहा है, उपलब्ध अपडेट के लिए जाँच करें (An Application is Running Slow, Check for Available Updates):- यदि एप्लिकेशन को restart करने से एप्लिकेशन की गति में सुधार नहीं होता है, तो अपडेट की जांच करें । सहायता मेनू पर क्लिक करें और अपडेट की जांच करने के लिए एक विकल्प देखें। यदि यह विकल्प उपलब्ध नहीं है, तो आप एप्लिकेशन अपडेट के लिए ऑनलाइन खोज कर सकते हैं । 

■ जमी हुए ऐप्लिकेशन (Frozen  Application):- कभी-कभी कोई एप्लिकेशन फ्रीज हो सकता है । जब ऐसा होता है, तो आप विंडो को बंद नहीं कर पाएंगे या एप्लिकेशन के भीतर किसी भी बटन पर क्लिक नहीं कर पाएंगे । इस समस्या निवारण विकल्पों को आजमाया जा सकता है । आवेदन को बलपूर्वक समाप्त करें PC/ Laptop कीबोर्ड पर, Ctrl+Alt+Delete दबाएं और दबाए रखें । यह विंडोज टास्क मैनेजर को खोलेगा । इस स्क्रीन पर एप्लिकेशन टैब खोलें । आपको आवेदनों की एक सूची दिखाई देगी । एप्लिकेशन की स्थिति running के रूप में होनी चाहिए । एक Application जो जवाब नहीं दे रहा है उसकी स्थिति होगी जवाब नहीं दे रहे । उस एप्लिकेशन का चयन करें जो सूची से response नहीं दे रहा है और End Task बटन पर क्लिक करें । यह बलपूर्वक (forcefully) आवेदन को समाप्त करता है । अब एप्लिकेशन को पुनरारंभ करें ।

■ कंप्यूटर को दोबारा चलाना (Restart Computer):- यदि आप किसी एप्लिकेशन को बलपूर्वक समाप्त करने में असमर्थ हैं, तो सभी चल रहे प्रोग्रामों को बंद कर दें और कंप्यूटर को पुनरारंभ करें । यदि आप अपने सिस्टम को Shutdown / Restart करने में असमर्थ हैं, तो पावर बटन को दबाकर हार्ड रिबूट (Hard reboot) करें, अर्थात कंप्यूटर को मैन्युअल रूप से बंद करें । यह कदम चरम स्थितियों में अंतिम उपाय के रूप में किया जाना चाहिए । याद रखें कि हार्ड रिबूट से डेटा हानि हो सकती है । एक बार सिस्टम प्रतिक्रिया दे रहा है, वायरस के लिए सिस्टम को स्कैन करने के लिए वायरस जांच चलाएं ।

उपयोगिताएँ (Utilities):- 

                              उपयोगिताएँ विशेष प्रोग्राम हैं जो कंप्यूटर सिस्टम को अधिक सुचारू रूप से, कुशलतापूर्वक और प्रभावी ढंग से काम करने में मदद करते हैं । यूटिलिटी सॉफ्टवेयर प्रोग्राम इसमें मदद करते हैं:-

■ Improving the performance of computer (कंप्यूटर के प्रदर्शन में सुधार) ।

■ Provide security from virus (वायरस से सुरक्षा प्रदान करें) ।

■ Free disk space on hard Disk (हार्ड डिस्क पर मुक्त डिस्क स्थान) ।

■ Provide backup (बैकअप प्रदान करें) ।

1) वायरस की जांच करें (Check the Virus):-

                           आपके पास background में मैलवेयर चल रहा हो सकता है, जो आपके सिस्टम पर एप्लिकेशन को धीमा कर रहा है । वायरस आमतौर पर सिस्टम के प्रदर्शन को कम करते हैं । अपने सिस्टम पर स्थापित वायरस स्कैनर चलाएँ ।

 2) हार्ड ड्राइव पर आवश्यक न्यूनतम खाली डिस्क स्थान की जाँच करें (Check the Minimum Free Disk Space Required on the Hard Drive):-

                             आपके सिस्टम में कम से कम 200-500 एमबी मुक्त हार्ड ड्राइव स्थान (Free Hard Disk Space) होना चाहिए । खाली जगह की अनुपलब्धता कंप्यूटर के कामकाज को धीमा कर देती है । उपलब्ध डिस्क स्थान की मात्रा की जाँच करने के लिए, Windows Explorer एप्लिकेशन खोलें और My Computer पर क्लिक करें । यह विभिन्न हार्ड डिस्क विभाजन (Hard Disk Partition) जैसे- Drive -C: और D: दिखाएगा । C: ड्राइव पर उपलब्ध डिस्क स्थान की मात्रा की जांच करने के लिए, C: Drive को हाइलाइट करें और नीचे दिखाए गए Pop up Menu प्राप्त करने के लिए राइट क्लिक करें । इस पॉप-अप मेनू से Properties option को चुनें । इस एप्लिकेशन का General Tab चुनें । 

3) डिस्क क्लीन अप एप्लिकेशन चलाएं (Run a Disk Clean Up Application):-

                        कुछ और डिस्क स्थान प्राप्त करने के लिए, डिस्क क्लीनअप एप्लिकेशन चलाएँ । डिस्क क्लीनअप शुरू करने के लिए डिस्क क्लीनअप बटन पर क्लिक करें । एक बार डिस्क क्लीनअप पूरा हो जाने पर, डिस्क क्लीनअप डायलॉग बॉक्स खुलता है । क्लीन अप सिस्टम फाइल्स बटन पर क्लिक करें । यह स्थानीय डिस्क से सिस्टम से संबंधित किसी भी अनावश्यक फाइल को हटा देगा ।

4) अप्रयुक्त फ़ाइलें और प्रोग्राम हटाएं (Delete Unused Files and Programs):-

                          समय-समय पर उन फ़ाइलों और कार्यक्रमों को हटा दें जिनकी आपको आवश्यकता नहीं है । इससे आपकी डिस्क पर खाली जगह बढ़ जाएगी, जिससे आपके कंप्यूटर का Performance बढ़ जाएगा । चित्र और वीडियो बहुत अधिक स्थान लेते हैं । इन्हें बाहरी ड्राइव पर ले जाया जा सकता है । यह डिस्क ड्राइव पर कुछ जगह खाली कर देगा ।

5) अपना रीसायकल बिन खाली करें (Empty Your Recycle Bin):-

                               रीसाईकल बिन आइकन आमतौर पर डेस्कटॉप पर होता हैं । इस पर राइट-क्लिक करके और फिर खाली रीसायकल बिन (Empty Recycle Bin) का चयन करके किया जा सकता है ।

6) अस्थायी फ़ाइलें निकालें (Remove Temporary files):-

                              अस्थायी फ़ाइलों और इंटरनेट ब्राउज़िंग इतिहास को समय-समय पर हटाना महत्वपूर्ण है । इससे आपकी डिस्क पर खाली जगह भी बढ़ेगी । ऐसा करने के लिए आपको सबसे पहले नेटवर्क और शेयरिंग डायलॉग बॉक्स खोलना होगा । Click> Start button> Control Panel > Network and Internet > Network and Sharing Center पर क्लिक करें । वैकल्पिक रूप से, स्टार्ट बटन> कंट्रोल पैनल> सभी कंट्रोल पैनल आइटम> नेटवर्क और शेयरिंग सेंटर (Alternatively click, Start button> Control panel > All Control Panel Items> Network and Sharing Center) पर क्लिक करें ।

7) डिस्क डीफ़्रेग्मेंटेशन (Disk Defragmentation):-

                          हमारी फाइलों की जानकारी बार-बार बदलती रहती है । इसके परिणामस्वरूप Stored Files में अंतराल या रिक्त स्थान मेमोरी (HDD) मे होता है । इस प्रकार फ़ाइल कंप्यूटर पर अधिक स्थान लेती है, और इसके कारण कंप्यूटर धीमा हो सकता है । Memory space में इन gap को पुनः प्राप्त करने के लिए आपको डिस्क डीफ़्रेग्मेंटेशन प्रोग्राम चलाने की आवश्यकता है । इसे निम्नानुसार हासिल किया जा सकता है ।  विंडोज एक्सप्लोरर एप्लिकेशन खोलें और माई कंप्यूटर पर क्लिक करें । C: Drive को हाईलाइट करें और पॉप-अप मेनू पाने के लिए राइट क्लिक करें । इस पॉपअप मेनू से Properties option चुनें । Local Disk (C:) के properties को दर्शाने वाला डायलॉग बॉक्स प्रदर्शित होता है । इस एप्लिकेशन का टूल टैब चुनें । डीफ़्रैग्मेन्ट नाउ बटन पर क्लिक करें ।

8) अप्रयुक्त प्रोग्राम निकालें (Remove Unused Programs):-

                            जब आप अपना कंप्यूटर शुरू करते हैं तो यह सिस्टम को धीमा कर सकते है । इन कार्यक्रमों को रोकने के लिए पुराने या अप्रयुक्त प्रोग्राम जिनका उपयोग नहीं किया जा रहा है उनमें अभी भी घटक चल रहे हैं जब आपका कंप्यूटर शुरू होता है, अप्रयुक्त प्रोग्राम सेवाओं को बंद कर दें । इस उद्देश्य के लिए, विंडोज स्टार्टअप से, स्टार्ट बटन> ऑल प्रोग्राम्स> स्टार्टअप पर क्लिक करें । उन शॉर्टकट्स पर राइट-क्लिक करें जिनकी आपको आवश्यकता नहीं है और डिलीट पर क्लिक करें ।

नेटवर्किंग समस्याओं का निवारण (Troubleshooting Networking Problems):-

नेटवर्क से कनेक्ट करने में असमर्थ (Unable to Connect to the Network):-

1) नेटवर्क कनेक्टिविटी की जांच (Checking for Network Connectivity):-

                         एक आम समस्या यह है कि आप उस वेब पेज को खोलने में असमर्थ हैं जिसका आपने अनुरोध किया था । ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि आप इंटरनेट से कनेक्ट नहीं हो पा रहे हैं । इंटरनेट कनेक्शन की जांच करने के लिए, नेटवर्क आइकन देखें । यह टास्क बार पर होता है । नेटवर्क कनेक्टिविटी की जांच करने का एक वैकल्पिक तरीका - स्टार्ट बटन> कंट्रोल पैनल> नेटवर्क और शेयरिंग सेंटर पर क्लिक करना है । USER-PC और इंटरनेट के बीच रेड क्रॉस दर्शाता है कि कंप्यूटर इंटरनेट से कनेक्टेड नहीं है । आपको एक इंटरनेट कनेक्शन स्थापित करना होगा । समस्या के कारण का पता लगाने के लिए आपको निदान (diagnosis) चलाने की आवश्यकता हो सकती है ।

2) आईपी ​​​​पते की वैधता की जांच करें (Check for the Validity of IP Address):-

                     यदि उपरोक्त चरण नेटवर्क कनेक्शन स्थापित करने में मदद नहीं करते हैं, तो आपको कुछ और सिस्टम सेटिंग्स की जांच करनी होगी । पहले अपने सिस्टम के IP Address की वैधता की जांच करें । अपनी विंडोज स्क्रीन के निचले बाएं कोने में स्टार्ट पर क्लिक करें । सर्च बॉक्स में CMD टाइप करें और एंटर दबाएं ।

                        वैकल्पिक रूप से, अपनी विंडोज स्क्रीन के निचले बाएं कोने में स्टार्ट पर क्लिक करें । सर्च बॉक्स में रन टाइप करें और एंटर दबाएं । यह रन एप्लिकेशन को खोलेगा, जो एक प्रोग्राम या दस्तावेज़ खोलता है जिसके लिए आप इसका अनुरोध करते हैं । ओपन टेक्स्ट बॉक्स में CMD  टाइप करें और एंटर दबाएं । COMMAND PROMPT यानी एक MS-DOS विंडो खुलेगी । IPCONFIG टाइप करें और एंटर की दबाएं । परिणाम कनेक्शन-विशिष्ट DNS Suffix, आईपी पता, आदि दिखना चाहिए । यह जानकारी तभी दिखेगी जब आपका सिस्टम इंटरनेट से जुड़ा हो, नहीं तो यह Media State: Media Disconnected दिखाएगा ।

3) नेटवर्क फ्लाई लीड ठीक से काम नहीं करने पर (Network fly lead not working properly):-

                      फ्लाई लीड वह केबल है जो आपके कंप्यूटर में नेटवर्क कार्ड को नेटवर्क पॉइंट से जोड़ती है । एक गैर-परिचालन नेटवर्क फ्लाई लीड भी इंटरनेट कनेक्शन में विफलता का कारण बन सकता है । नेटवर्क फ्लाई लीड आपके कंप्यूटर के नेटवर्क स्लॉट में लगा होता है । यह स्लॉट आपके PC / LAPTOP के आधार पर या तो कंप्यूटर के पीछे या किनारे पर स्थित होता है । सुनिश्चित करें कि फ्लाई लीड दीवार पर नेटवर्क बिंदु में सुरक्षित रूप से प्लग की गई है । जांचें कि क्या केबल या बिंदु क्षतिग्रस्त हो गया है । यदि ऐसा है, तो नेटवर्क व्यवस्थापक (Network Administrator) से सहायता लें । आपका फ्लाई लीड दोषपूर्ण या क्षतिग्रस्त हो सकता है । यह जांचने के लिए कि क्या आपका फ्लाई लीड दोषपूर्ण है, किसी से काम करने वाली फ्लाई लीड उधार लें और उधार ली गई फ्लाई लीड के साथ पिछले चरणों को दोहराएं । अगर यह उधार ली गई फ्लाई लीड काम करती है, तो आपकी खुद की फ्लाई लीड दोषपूर्ण है । नेटवर्क व्यवस्थापक से सहायता लें । कभी-कभी, दीवार पर Network Point सक्रिय नहीं हो सकता है । एक नेटवर्क बिंदु सक्रिय होने तक काम नहीं करेगा । इस प्रयोजन के लिए, अपने नेटवर्क व्यवस्थापक से सहायता प्राप्त करें ।

4) नेटवर्क कार्ड ठीक से काम नहीं करने पर (Network Card Not Working Properly):-

                इंटरनेट से जुड़ने के लिए एक कार्यशील नेटवर्क कार्ड आवश्यक है । नेटवर्क कार्ड की रोशनी चमकती या जली होनी चाहिए । यदि कोई रोशनी नहीं है, तो या तो नेटवर्क कार्ड टूट गया है, या कनेक्ट करने के लिए कोई नेटवर्क नहीं है । एक टूटे हुए नेटवर्क कार्ड को मरम्मत या बदलने की जरूरत है । एक सेवा अभियंता (service engineer) से संपर्क करें । फ़्लाई लीड को सही नेटवर्क कार्ड में प्लग किया गया है या नहीं यह जाँचने के लिए नेटवर्क व्यवस्थापक (Network Administrater) से सहायता लें । यदि मशीन में एक से अधिक नेटवर्क कार्ड हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि केबल को इसके लिए कॉन्फ़िगर किए गए नेटवर्क कार्ड में प्लग किया गया है यानी फ्लाई लीड को नेटवर्क कार्ड को दीवार पर नेटवर्क पॉइंट से कनेक्ट करना चाहिए, जिसके लिए इसे कॉन्फ़िगर किया गया है । यह जांचने के लिए कि नेटवर्क कार्ड काम कर रहा है या नहीं, एक कमांड प्रॉम्प्ट विंडो खोलें (Start> Run>Type CMD) । एक MS-DOS विंडो खुलेगी, Prompt पर Ping 127.0.0.1 टाइप करें ।

                      वैकल्पिक रूप से, स्टार्ट पर क्लिक करें और सर्च बॉक्स में Ping 127.0.0.1 टाइप करें और एंटर दबाएं । यह कमांड प्रॉम्प्ट विंडो में पिंग कमांड को चलाएगा । यदि आपको उत्तर reply  मिलता हैं, तो नेटवर्क कार्ड काम कर रहा है ।

   Thanks for read my Blog || राज रंगा   









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